अपने चेहरे पर वजन कम करने के आसान टिप्स- HealthifyMe


चेहरे का वजन बढ़ाना सबसे आम समस्याओं में से एक है जिसे लोग वजन बढ़ने के साथ अनुभव करते हैं। आपका वजन तुरंत चेहरे पर दिखाई देता है, और ज्यादातर लोग चेहरे पर वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि इससे वे फूले हुए दिखते हैं। लोग अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए अपने गाल, गर्दन या ठुड्डी से चर्बी भी कम करना चाहते हैं। हालांकि, छोटे-छोटे आहार उपाय और लगातार प्रयास करने से इस समस्या को खत्म किया जा सकता है। यद्यपि सबसे अच्छा तरीका समग्र वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करना है, आप अपने चेहरे जैसे विशेष शरीर क्षेत्रों से वजन कम करने के लिए कई कसरत और आहार संशोधनों का भी अभ्यास कर सकते हैं।

यह लेख आपके चेहरे पर वजन कम करने के सरल उपाय बताता है।

चेहरे की चर्बी कम करने के टिप्स

चेहरे की चर्बी कम करने के प्रयास शुरू करने से पहले, संभावित कारणों को जानना महत्वपूर्ण है। चेहरे की अतिरिक्त चर्बी आमतौर पर खराब आहार, व्यायाम की कमी, अनुचित नींद, आनुवंशिकी या उम्र बढ़ने के कारण होती है। यद्यपि आप इन सभी कारकों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, जीवनशैली में संशोधन चेहरे पर अतिरिक्त वसा को रोकने और वसा को कम करने में मदद कर सकता है। नीचे कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं।

चेहरे के व्यायाम

चेहरे के व्यायाम से चेहरे की बनावट और मांसपेशियों की ताकत में सुधार हो सकता है और उम्र बढ़ने का मुकाबला हो सकता है, हालांकि वसा हानि के लिए उनकी प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। सीमित अनुसंधान यह दर्शाता है कि चेहरे की मांसपेशियों की टोन बनाने और चेहरे के कायाकल्प के लिए चेहरे के व्यायाम प्रभावी हैं।

सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में आपके गालों को फुलाना और हवा को एक तरफ से दूसरी तरफ धकेलना, अपने होठों को बारी-बारी से थपथपाना और कई सेकंड के लिए अपने दांतों को बंद करते हुए एक मुस्कान पकड़ना शामिल है।

कार्डियो व्यायाम

आपके चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी शरीर की अतिरिक्त चर्बी का परिणाम हो सकती है। इसलिए, कार्डियो एक्सरसाइज करके वजन कम करने से आपके शरीर और चेहरे को पतला करने में मदद मिल सकती है। कार्डियो, या एरोबिक व्यायाम, किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि है जो आपके हृदय गति को बढ़ाती है। यह वजन घटाने के लिए एक अत्यधिक प्रभावी तरीका माना जाता है।

विभिन्न अध्ययन करते हैं ने पाया है कि कार्डियो वसा हानि को बढ़ाने में मदद कर सकता है। हर हफ्ते 150-300 मिनट मध्यम से जोरदार व्यायाम करने की कोशिश करें, जो प्रति दिन 20-40 मिनट कार्डियो का अनुवाद करता है। कार्डियो व्यायाम के कुछ सामान्य उदाहरणों में दौड़ना, नृत्य करना, चलना, बाइक चलाना और तैराकी शामिल हैं।

शराब के सेवन से बचें

शराब पीने से वजन बढ़ने और सूजन में योगदान हो सकता है। अल्कोहल कैलोरी में उच्च है लेकिन आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है, और यह एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जिससे निर्जलीकरण और जल प्रतिधारण होता है। भारी शराब पीने से सूजन और मोटापे का खतरा भी बढ़ सकता है।

जिन लोगों को चेहरे की चर्बी या वजन कम करना चुनौतीपूर्ण लगता है, उन्हें आदर्श रूप से शराब के सेवन से बचने पर विचार करना चाहिए।

अपने पानी का सेवन बढ़ाएँ

पानी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और यदि आप चेहरे की चर्बी कम करना चाहते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। पानी अस्थायी रूप से आपके चयापचय को भी बढ़ा सकता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, पानी आपको तृप्त महसूस कराता है और वजन घटाने को बढ़ाता है। अंत में, भोजन से पहले पानी पीने से भोजन के दौरान खपत कैलोरी की संख्या में काफी कमी आ सकती है।

पानी पीने से शरीर में लिपोलिसिस को बढ़ावा मिलता है। यह वह प्रक्रिया है जिसमें शरीर वसा के भंडार को फैटी एसिड में परिवर्तित करता है। इन वसा भंडार का शरीर का उपयोग वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अच्छे से सो

अपर्याप्त नींद भूख और तृप्ति को बढ़ावा देने वाले हार्मोन के स्तर को प्रभावित करती है। नींद की कमी विशेष रूप से लेप्टिन के स्तर को प्रभावित करती है, वह हार्मोन जो शरीर को तृप्ति का संकेत देता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। पर्याप्त नींद न लेने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि हो सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए आपको रात में करीब 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

अन्य आवश्यक टिप्स

एक संतुलित आहार खाएं: एक संतुलित आहार में फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज जैसे अपने भोजन में भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों को शामिल करना शामिल है। संतुलित आहार का पालन करने और नियमित रूप से छोटे हिस्से में खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, अंततः चेहरे की चर्बी कम हो सकती है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें: प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड में सोडियम, कैलोरी और अतिरिक्त शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है। इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

तनाव कम करना: तनाव कई तरह से वजन बढ़ने का कारण बन सकता है: भूख और लालसा को बढ़ाकर, इसे सक्रिय करना कठिन बना देता है, और वसा भंडारण को बढ़ावा देने वाले अन्य परिवर्तनों का कारण बनता है। योग और ध्यान जैसी तकनीकों के माध्यम से तनाव को कम करने से इन प्रभावों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

नियमित रूप से व्यायाम करें: स्वास्थ्य में सुधार और वजन बढ़ने से रोकने के लिए, विशेषज्ञ प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम करने की सलाह देते हैं। यह आपको सक्रिय रहने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है।

The HealthifyMe Note

एक स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद और तनाव प्रबंधन चेहरे की अतिरिक्त चर्बी और वजन को कम रखने में मदद कर सकता है।

अंतिम शब्द

आपके शरीर के केवल एक क्षेत्र से वसा खोने की कोशिश करना प्रभावी नहीं है – तथाकथित “स्पॉट रिडक्शन” – भले ही आप शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करके अपने चेहरे को पतला दिखाने में सक्षम हो सकते हैं। इस विचार का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि आप किसी विशिष्ट क्षेत्र में वसा हानि को लक्षित कर सकते हैं। शोध करना ने दिखाया है कि स्पॉट कमी उस क्षेत्र में वसा खोने में आपकी मदद नहीं करती है जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं। वसा कोशिकाएं आपके पूरे शरीर में जमा हो जाती हैं, और व्यायाम के दौरान, इन सभी को तोड़ा जा सकता है और ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसलिए केवल अपने चेहरे से चर्बी कम करने की कोशिश करने के बजाय, वजन कम करने और शरीर की कुल चर्बी पर ध्यान दें।

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