एग डाइट के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए


सबसे अधिक ऑनलाइन खोज करने वाला शब्द “वजन कम करना” है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि दुनिया भर में 1.9 बिलियन से अधिक वयस्क अधिक वजन वाले हैं, जिनमें 650 मिलियन मोटे हैं।

गतिहीन जीवन शैली, जंक फूड और अनियमित सोने के पैटर्न के कारण मोटापा एक वैश्विक चिंता बन गया है। दुर्भाग्य से, इस स्थिति को उलटना और स्लिम बॉडी में वापस आना चुनौतीपूर्ण और कभी-कभी असंभव होता है।

दूसरी ओर, आप आहार में कुछ बदलाव करके और कुछ नियमों का पालन करके वापस शेप में आ सकते हैं। 7-दिवसीय अंडा आहार एक योजना है जो हम आपको इस लेख में प्रस्तुत करते हैं।

में पढ़ता है दिखाएँ कि एक उच्च-प्रोटीन आहार भूख और भोजन की लालसा को कम करता है, चयापचय को गति देता है और वजन बढ़ने से रोकता है। इसलिए, अंडा आहार प्रोटीन आहार का एक आदर्श उदाहरण है।

क्या आप अंडे का आनंद लेते हैं? अगर हां, तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे की यह डाइट आपको अपील कर सकती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आहार वजन घटाने में सहायता के लिए पूरी तरह से विभिन्न रूपों में अंडे को शामिल करने पर केंद्रित है।

अधिक विस्तार से, आइए 7-दिवसीय अंडा आहार योजना की बारीकियों की जाँच करें।

अंडा आहार क्या है?

“आहार का आधार मात्रा के बजाय रसायन है।”

अंडा आहार एक कम कैलोरी, कम कार्ब, उच्च प्रोटीन खाने की योजना है जो समर्थकों का तर्क है कि मांसपेशियों के द्रव्यमान को खोए बिना तेजी से वजन कम हो सकता है।

एक सप्ताह की अंडा आहार योजना केवल अंडे, पानी, गैर-शक्कर पेय पदार्थ, पत्तेदार साग, गैर-स्टार्च वाली सब्जियां और साबुत अनाज खाने की सलाह देती है। अंडा आहार के साथ वजन कम करने के लिए, अंडे के साथ कम से कम एक भोजन मुख्य भोजन होना चाहिए।

अंडे के आहार के कई रूप हैं, जैसे केवल अंडा या उबले अंडे का आहार। इस आहार के लिए आवश्यक है कि आप प्रतिदिन तीन बार भोजन करें और केवल पानी या शून्य-कैलोरी पेय पियें।

सूत्रों का मानना ​​है कि नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में विभिन्न रूपों में अंडे खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी और साथ ही आपके शरीर को सही प्रकार का प्रोटीन भी मिलेगा। इसके अलावा, यह वादा करता है कि अगर ठीक से पालन किया जाए तो आप एक हफ्ते में पाउंड खो सकते हैं।

7 दिन का अंडा आहार भोजन योजना

अंडा आहार भोजन योजना: दिन#1

नाश्ता: साबुत ब्रेड (1 स्लाइस) + ग्रिल्ड टमाटर

दिन का खाना: कोई भी ताजा फल

रात का खाना: उबले अंडे (2) + चकोतरा (1) + सलाद

अंडा आहार भोजन योजना: दिन#2

नाश्ता: उबला हुआ अंडा (1) + अंगूर का रस

दिन का खाना: भुना हुआ चिकन + टमाटर (2)

रात का खाना: ग्रील्ड स्टेक + सलाद

अंडा आहार भोजन योजना: दिन #3

नाश्ता: उबला हुआ अंडा (1) + अंगूर का रस

दिन का खाना: उबले अंडे (2) + सलाद

रात का खाना: ग्रील्ड स्टेक + सलाद

अंडा आहार भोजन योजना: दिन#4

नाश्ता: सूखा टोस्ट (1) + पोच्ड अंडे (2)

दिन का खाना: कोई भी ताजा फल

रात का खाना: ग्रील्ड स्टेक + सलाद

अंडा आहार भोजन योजना: दिन#5

नाश्ता: सूखा टोस्ट (1) + पोच्ड अंडे (2)

दिन का खाना: टमाटर (1) + पोच्ड अंडे (2)

रात का खाना: ग्रील्ड मछली + सलाद

अंडा आहार भोजन योजना: दिन#6

नाश्ता: उबला अंडा (1) + अंगूर का रस

दिन का खाना: कोई भी ताजा फल

रात का खाना: भुना हुआ चिकन + उबला हुआ गाजर & फलियाँ

अंडा आहार भोजन योजना: दिन #7

नाश्ता: तले हुए अंडे (2) + धूप में सुखाया हुआ टमाटर

दिन का खाना: पोच्ड एग्स (2) + ब्लैंच्ड पालक

रात का खाना: ग्रील्ड चिकन + सलाद

वजन में बदलाव देखने के लिए इस प्रक्रिया को दूसरे सप्ताह तक दोहराएं। इस आहार के लाभों को अधिकतम करने का सबसे आसान तरीका व्यायाम और अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना है।

अंडा आहार के प्रकार

कुछ अंडा आहार विविधताएं आपके लिए दूसरों की तुलना में स्वस्थ हैं, लेकिन कोई भी संतुलित पोषण प्रदान नहीं करता है।

उबले अंडे का आहार

यह आहार, जिसे कभी-कभी “2-सप्ताह का अंडा आहार” या “14-दिन का अंडा आहार” कहा जाता है, आपको पोच्ड, तले हुए या तले हुए अंडे के बजाय सख्त उबले अंडे खाने की आवश्यकता होती है।

केवल तीन मुख्य भोजन की अनुमति है, और स्नैक्स वर्जित हैं। एक अंडा आधारित पकवान दैनिक आवश्यक है, और अन्य दुबले प्रोटीन स्रोत, जैसे चिकन या मछली, को शेष भोजन में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, कभी-कभी खट्टे फल और कम कार्ब वाली सब्जियां शामिल करना ठीक होता है।

अंडा और अंगूर आहार

अंडे का यह आहार 14 दिनों तक चलता है। इस आहार के साथ, आप प्रत्येक भोजन में अपने अंडे या दुबले प्रोटीन के साथ अंगूर खाते हैं। अन्य फल वर्जित हैं।

अंडा-केवल आहार

इस डाइट में सिर्फ अंडे होते हैं। चरम, अस्वास्थ्यकर वजन घटाने की योजना में “मोनो आहार” कहा जाता है, आप एक विस्तारित अवधि के लिए केवल एक ही भोजन का सेवन करते हैं।

उदाहरण के लिए, दो सप्ताह के लिए, इस आहार में भाग लेने वाले केवल पानी और कठोर उबले अंडे का सेवन करते हैं। चूँकि इस आहार का पालन करते समय आपको काफी थकान महसूस होने की संभावना है, इसलिए व्यायाम करने की सलाह नहीं दी जाती है।

“मेडिकल” अंडा आहार

इस एग डाइट के लिए आपको रोजाना तीन बार एक अंडा और एक स्लाइस टोस्ट का सेवन करना होगा। इसी तरह, आप जितने चाहें उतने फल और सब्जियां खा सकते हैं। पानी, ब्लैक कॉफी और बिना कैलोरी वाले अतिरिक्त पेय पदार्थ ठीक हैं। लेकिन आप अपने अंडे को मक्खन या तेल में नहीं पका सकते।

वजन घटाने के लिए अंडा आहार

अध्ययन दिखाता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले दस वर्षों में बच्चों और वयस्कों के मोटापे की दर में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। दुर्भाग्य से, यह एक महामारी बन गई है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है।

एग डाइट में कम कैलोरी खाना शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप अल्पकालिक वजन कम हो सकता है। आहार में अधिक फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, यह अधिक मछली और पोल्ट्री खाने और उच्च संतृप्त और ट्रांस वसा वाले भोजन में कटौती करने की सलाह देता है। आहार में कम सोडियम और लाल मांस का सेवन करने की भी आवश्यकता होती है।

एक अध्ययन दिखाता है कि उन लोगों की तुलना में जो अंडे नहीं खाते थे, अधिक वजन वाले और मोटे लोग जो 12 सप्ताह तक प्रति दिन तीन अंडे खाते थे, वजन कम कर सकते थे और दुबला मांसपेशियों को बनाए रख सकते थे। हालांकि, वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि उच्च प्रोटीन आहार और वजन घटाने के लिए अंडे से बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

योजना बनाना और अंडा आहार शुरू करना

अंडा आहार खाने का एक प्रतिबंधात्मक और असंतुलित तरीका है जिसे लंबे समय तक टिकाऊ या लाभकारी नहीं माना जा सकता है। इसलिए, आपको आवश्यक दैनिक सेवन को अनुकूलित करना आवश्यक है।

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के अनुसार अध्ययन करते हैंवजन बढ़ने से आपके हृदय रोग या दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है और यह आपके मस्तिष्क, गुर्दे और आंखों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, ऐसी स्थितियों से बार-बार बचने के लिए अपने शरीर के वजन का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, वजन बढ़ने से बचने के लिए अपने चयापचय स्वास्थ्य की निगरानी करना भी आवश्यक है।

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तनाव या लंबे समय तक एक जगह बैठे रहने के कारण आप शरीर के वजन में अचानक वृद्धि देख सकते हैं। साथ ही यह कुछ भी खाने के बाद होता है। लक्ष्य स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना है, ऐसे भोजन का सेवन करें जो वजन में वृद्धि को रोकें, सक्रिय रहें, पर्याप्त नींद लें और पर्याप्त पानी पिएं। अगर आप भी अपनी जीवनशैली में ये बदलाव करते हैं तो इससे मदद मिलेगी।

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7 दिन का अंडा आहार – क्या यह काम करता है?

नाश्ते में अंडे खाना आपके दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है! अंडे प्रोटीन और मूल्यवान विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा, अंडे का आहार महंगा आहार की तुलना में वजन कम करने के लिए एक संपूर्ण-खाद्य रणनीति है, जिसके लिए विशेष पाउडर और सप्लीमेंट की आवश्यकता होती है।

हालांकि, एक सप्ताह के लिए हर दिन तीनों भोजन में अंडे खाना अनुचित और अस्वास्थ्यकर है। इसके अलावा, कोई अध्ययन किसी विशेष अंडा आहार की सुरक्षा या प्रभावशीलता का समर्थन नहीं करता है।

वजन घटाने के आहार के हिस्से के रूप में अंडे और अंडे खाने के प्रभावों पर कई अध्ययन कुछ लाभ प्रदान कर सकते हैं। वहां कुछ है प्रमाण एक उच्च-प्रोटीन आहार वजन घटाने में सहायता कर सकता है, और अंडे का आहार प्रोटीन में उच्च होता है। एक व्यक्ति अंडे के आहार के किसी भी रूप का पालन करके अस्थायी रूप से अपना वजन कम कर सकता है क्योंकि यह कैलोरी की मात्रा को कम करता है।

हालांकि, वजन कम करने और इसे दूर रखने के लिए अंडा आहार से बेहतर तरीका हो सकता है। एक सीमित आहार पर टिके रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, और यदि कोई अपने नियमित आहार पर वापस जाता है, तो वे अपना खोया हुआ वजन वापस पा सकते हैं।

HealthifyMe नोट

अंडे कैलोरी और वसा में कम होते हैं, इसलिए अपने नाश्ते की दिनचर्या को बदलने से आपके वजन घटाने पर काफी असर पड़ सकता है। वजन कम करने के लिए, अंडा आहार केवल अंडे, कुछ फल, गैर-स्टार्च वाली सब्जियां, लीन प्रोटीन और वसा खाने का सुझाव देता है। हालांकि कैलोरी कम करने से शुरू में वजन कम हो सकता है, विशेषज्ञों का अनुमान है कि आप इस खाने के पैटर्न के साथ जारी नहीं रहेंगे। औसत वयस्क के लिए प्रति दिन दो अंडे पर्याप्त हैं; अधिक अंडे खाने से स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं। हालांकि, सुबह अंडे का सफेद भाग खाना न भूलें। इस बार अंडे से तोड़ें अपना व्रत! यदि आप उम्मीद कर रहे हैं, स्तनपान कर रहे हैं, या खाने के विकारों का इतिहास रखते हैं, तो अत्यधिक प्रतिबंधात्मक सनक आहार से दूर रहें।

7 दिन का अंडा आहार योजना – बुनियादी दिशानिर्देश

7-डे एग डाइट एक उच्च-प्रोटीन आहार है जो तेजी से वजन घटाने को बढ़ावा देता है। लेकिन इसे एक बार में सिर्फ दो हफ्ते तक ही करें। इसके अलावा, प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए आपको आहार के लिए कुछ शर्तों का पालन करना चाहिए।

  • नमक का सेवन न करें; इसके बजाय एक विकल्प का प्रयोग करें।
  • आदर्श रूप से, आपको हर दिन आठ गिलास पानी पीना चाहिए।
  • किसी भी पेय को मलाई या चीनी से मीठा न करें।
  • केवल स्वीकार्य सलाद सामग्री टमाटर, सलाद, और अजवाइन/ककड़ी हैं।
  • सब्जियों को उबालने और भिगोने के बाद, स्वाद बढ़ाने के लिए केवल सिरके या नींबू के रस का उपयोग करें।
  • केवल दुबले सफेद मांस की अनुमति है।
  • भोजन के बीच में अल्पाहार न लें और भोजन का समय एक जैसा रखें।
  • कभी भी, कभी भी खाना न छोड़ें।
  • डाइटिंग के दौरान शराब न पिएं

निष्कर्ष

अंडा आहार एक आधुनिक आहार है जो तेजी से वजन घटाने के अपने आकर्षक वादे के बावजूद अत्यधिक प्रतिबंधात्मक है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने की संभावना नहीं है। आप सभी खाद्य समूहों को शामिल करने वाली स्वस्थ खाने की आदतों का अभ्यास करके भोजन के साथ एक सकारात्मक संबंध विकसित कर सकते हैं।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो समझें कि स्वस्थ जीवन शैली विकल्पों का पालन करके वजन कम करने के और भी कई तरीके हैं। व्यायाम, नींद और अन्य जीवन शैली कारकों सहित जीवन शैली के विकल्प, आपके स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं। इष्टतम परिणामों के लिए हमेशा एक संतुलित आहार का पालन करें जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो।

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