कोलेजन एंटी-एजिंग के लिए: कोलेजन सप्लीमेंट्स के बारे में तथ्य जो आपको अवश्य जानना चाहिए – HindiHealthGuide


कोलेजन के प्रति दीवानगी को नजरअंदाज करना मुश्किल है, और यह सनक पूरे देश में फैलती जा रही है। यह बताता है कि क्यों उपभोक्ताओं को आश्चर्य होता है कि टाले गए लाभ वास्तव में उम्मीदों पर खरे उतरते हैं या नहीं। जब आप अपने कोलेजन सेवन को बढ़ाने की योजना बना रहे हों, तो इसके बारे में इन तथ्यों को जान लें।

कोलेजन सप्लीमेंट के बारे में कुछ तथ्य जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, नई दिल्ली में त्वचा विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. कशिश कालरा से संपर्क किया।

कोलेजन क्या है?

कोलेजन हमारे शरीर में प्रोटीन के रूप में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह मुख्य घटक है जो हमारी हड्डी, मांसपेशियों और लिगामेंट संरचना को बनाता है।

कोलेजन कई प्रकार का होता है, लेकिन यहां तीन सबसे आम हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

टाइप 1: यह प्रकार हमारे शरीर में अधिकांश कोलेजन बनाता है। यह तंतुओं से बना होता है जो घने रूप से भरे होते हैं और दांतों, हड्डियों, स्नायुबंधन, त्वचा और संयोजी ऊतक के लिए आवश्यक होते हैं।

टाइप 2: यह प्रकार हमारे लोचदार उपास्थि में मौजूद होता है जो संयुक्त समर्थन प्रदान करता है।

टाइप 3; यह प्रकार धमनियों, अंगों और मांसपेशियों की संरचना में मौजूद होता है।

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में कोलेजन का उत्पादन कम होने लगता है, जिससे त्वचा में उम्र बढ़ने लगती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। कुछ जीवनशैली कारक जैसे धूम्रपान या अत्यधिक धूप में रहना भी हमारे शरीर में कोलेजन उत्पादन को नुकसान पहुंचा सकता है।

जबकि कोलेजन सप्लीमेंट्स के लाभ हैं, हमें कहानी के दूसरे पक्ष के बारे में भी पूरी तरह से अवगत होना चाहिए।

कोलेजन लाभ
कोलेजन की खुराक उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने का दावा करती है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

कोलेजन की खुराक के बारे में तथ्य

एक ऐसे युग में जब लोग आसानी से सप्लीमेंट्स का सेवन कर रहे हैं, कोलेजन सप्लीमेंट्स के बारे में बहुत चर्चा हो रही है। यह एक गोली पॉप करने और आपकी त्वचा से कुछ साल साफ करने के लिए बहुत आकर्षक लगता है। लेकिन क्या यह सच है? आइए डॉ कालरा द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब के जरिए जानें।

1. क्या सभी कोलेजन पूरक समान हैं?

कुछ अध्ययनों का दावा है कि समुद्री कोलेजन गोजातीय कोलेजन से बेहतर है। लेकिन वास्तव में, जो अधिक मायने रखता है वह कोलेजन का रूप है, अर्थात यह हाइड्रोलाइज्ड रूप में है या नहीं। एक कोलेजन अणु एक बड़ा अणु है और इसे अवशोषित करने के लिए अमीनो एसिड में विभाजित करने की आवश्यकता होती है, इसलिए हाइड्रोलाइज्ड रूप बेहतर होता है, चाहे स्रोत कोई भी हो।

2. कोलेजन उम्र बढ़ने के संकेतों को उलट सकता है

इसके खिलाफ और इसके लिए बहुत कुछ कहा गया है, लेकिन कुछ यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण जो एक प्लेसबो के साथ डबल ब्लाइंडली आयोजित किए जाते हैं, ने निष्कर्ष निकाला कि कोलेजन लेने से त्वचा की लोच में सुधार होता है। हालांकि, झुर्रियों और बढ़ती उम्र पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ
अपनी त्वचा के रंग-रूप और एहसास को बढ़ाने के लिए कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

3. क्या कोलेजन पूरक विनियमित हैं?

सबसे बड़ी चिंताओं में से एक यह है कि कोलेजन की खुराक एफडीए (खाद्य और औषधि प्रशासन) द्वारा विनियमित नहीं होती है, और निर्माताओं को यह साबित करने की ज़रूरत नहीं है कि वे अलमारियों पर रखने या उन्हें विपणन करने से पहले सुरक्षित या प्रभावी हैं।

यह भी पढ़ें: यदि आप कोलेजन खो रहे हैं, तो स्वस्थ चमक वापस पाने के लिए इन 7 खाद्य पदार्थों की ओर रुख करें

4. कोलेजन सप्लीमेंट लेना चाहिए या नहीं?

कोलेजन अनुपूरण हानिकारक नहीं है लेकिन प्रचार के लायक नहीं हो सकता है। हमारा शरीर पौधे या पशु प्रोटीन से लिए गए अमीनो एसिड से कोलेजन को संश्लेषित कर सकता है। सबसे समृद्ध स्रोत हड्डी का शोरबा या कोई भी मांस है जिसमें संयोजी ऊतक होता है। त्वचा और जोड़ों में कोलेजन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन आहार पर्याप्त है।

5. कोलेजन उत्पादन का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

त्वचा में कोलेजन उत्पादन को प्रेरित करने का बेहतर तरीका कोलेजन पाउडर और गमी खाने के बजाय उचित क्रियाएं लागू करना है। माइक्रो-नीडलिंग, एब्लेटिव और नॉन-एब्लेटिव लेजर, रेडियो फ्रीक्वेंसी डिवाइस और HIFU जैसी प्रक्रियाएं कोलेजन को ओरल सप्लीमेंट्स के बजाय अधिक कुशल तरीके से प्रेरित करती हैं।


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