क्या आप एक ही समय में मोटे और फिट हो सकते हैं? एक विशेषज्ञ का वजन होता है


वजन घटाने का विचार मिथकों में फंस गया है। ये इस विचार से लेकर हैं कि डाइटिंग वजन कम करने का एकमात्र तरीका है, इस विचार से कि वजन कम करना और वसा घटाना एक ही चीज है। वजन घटाने के बारे में ये मिथक हमारे लिए यह समझना मुश्किल कर देते हैं कि वास्तव में यह क्या है! इसी सन्दर्भ में, एक अवधारणा है कि लोग सोचते हैं कि यह सच है – कि आप एक ही समय में मोटे और तंदुरुस्त हो सकते हैं! क्या आपको आश्चर्य है कि क्या यह सच है?चलो, पता करते हैं!

क्या कोई व्यक्ति फिट और मोटा दोनों हो सकता है?

आप अनुमान लगा सकते हैं कि यदि कोई अधिक वजन वाला है तो वह अस्वस्थ है। लेकिन आपके लिए दोनों होना संभव है अधिक वजन और फिट? जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह यह है कि आप समझ गए हैं कि आपके स्वास्थ्य के संदर्भ में “फिट” और “अधिक वजन” का क्या मतलब है।

इसे विस्तार से समझने के लिए Health Shots ने डॉ. आशा हिरेमथ, सलाहकार – प्रसूति रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, और लेप्रोस्कोपिक, मातृत्व अस्पताल, इंदिरानगर, बेंगलुरु से संपर्क किया।

वह कहती हैं, “आप एक ही समय में फिट और अधिक वजन वाले हो सकते हैं। इसका मूल्यांकन करने के लिए आपको बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की भूमिका को समझने की जरूरत है।

आपके स्वास्थ्य के लिए बॉडी मास इंडेक्स का महत्व

बॉडी मास इंडेक्स अनिवार्य रूप से किसी व्यक्ति के वजन को किलोग्राम में मीटर (या फीट) में ऊंचाई के वर्ग से विभाजित करने का परिणाम है। डॉ हिरेमथ के अनुसार, वसा द्रव्यमान का यह आकलन, जो वजन और ऊंचाई पर निर्भर होता है, यह निर्धारित करता है कि आपका शरीर स्वस्थ है या नहीं।

मोटा और फिट
बीएमआई के साथ अपने वजन की स्थिति जानें। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

नतीजतन, 25 से कम बीएमआई वाले लोगों को सामान्य और स्वस्थ माना जाता है। अधिक वजन वाले व्यक्ति 25 से 30 के बीएमआई वाले होते हैं जबकि मोटे लोग वे होते हैं जिनका बीएमआई 30 या उससे अधिक होता है, जो उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जोखिम में डालता है। यहाँ है अपने बीएमआई की गणना कैसे करें! एक बार जब आप गणना कर लेते हैं, तो आप जान जाते हैं कि आप अधिक वजन वाले हैं या नहीं।

यदि आपका वजन अधिक है तो क्या आप स्वस्थ हैं?

यह जानने में समस्या यह है कि किसी व्यक्ति के बीएमआई से उसके स्वास्थ्य का पूरी तरह से अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। यह दो कारणों से है:

  • लीन मसल मास और जेंडर (महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक फैट होता है) को विधि में ध्यान में नहीं रखा जाता है।
  • आपके पास दुबले ऊतक (मांसपेशियों, हड्डियों और अंगों) और वसा की मात्रा पर भी ध्यान नहीं दिया जाता है, न ही आपके शरीर की संरचना, जो यह मापती है कि शरीर के अन्य अंगों के संबंध में आपके पास कितना वसा है।

इसका मतलब यह है कि हम किसी एक व्यक्ति की स्वस्थ या अस्वस्थ तस्वीर खींचने के लिए अकेले बीएमआई का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि व्यक्ति अलग-अलग होते हैं। एक ही बीएमआई वाले दो लोगों की शारीरिक विशेषताएं पूरी तरह से अलग हो सकती हैं।

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इस शर्त के साथ आप मोटे और फिट हो सकते हैं!

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के 1998 के अध्ययन के अनुसार वयस्कों में अधिक वजन और मोटापे की पहचान, मूल्यांकन और उपचार के लिए आप अधिक वजन और फिट हो सकते हैं।

मोटा और फिट
अपने फिटनेस लेवल पर नजर रखें। छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

अध्ययन में कहा गया है कि अधिक वजन वाले व्यक्तियों को स्वस्थ माना जा सकता है यदि उनकी कमर का आकार पुरुषों के लिए 40 इंच और महिलाओं के लिए 35 इंच से कम है, और निम्न स्थितियों में से दो या अधिक नहीं हैं:

  • उच्च रक्त चाप
  • उच्च रक्त शर्करा
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल

दिशानिर्देश आगे बताते हैं कि अधिक वजन वाले व्यक्ति को कोई अतिरिक्त वजन नहीं बढ़ाना चाहिए। इसके बजाय, उसे जोखिम से बचने के लिए वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।
सिफारिशों में कहा गया है कि एक अधिक वजन वाले व्यक्ति को जोखिम कम करने के लिए और अधिक वजन जोड़ने के बजाय अपना वजन कम करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

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क्या अधिक वजन होने से फिट रहना कठिन हो सकता है?

आपकी फिटनेस यात्रा में, अधिक वजन होना एक चुनौती बन जाता है, विशेष रूप से उच्च तीव्रता वाले हृदय संबंधी व्यायाम और प्रशिक्षण के लिए। हालाँकि, यह किसी को भी अपने फिटनेस स्तर और स्वास्थ्य में सुधार करने से नहीं रोकता है। अधिक वजन होने से पोषण में सुधार और व्यायाम की नियमितता से निपटा जा सकता है जो व्यक्ति के वजन को ध्यान में रखता है। इसके बाद बेहतर फिटनेस लाभ हो सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति किस वजन से शुरू होता है। डॉ हिरेमथ कहते हैं, अगर आप लगातार बने रहेंगे तो लंबे समय तक परिणाम दिखना शुरू हो जाएंगे।


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