क्या कॉफी आपको वजन कम करने में मदद करती है?


कॉफी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है। यह कैफीन जैसे जैविक रूप से सक्रिय तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के एक सूट के साथ एक समृद्ध गहरा पेय है।

लोगों के विभिन्न स्वादों के अनुरूप कॉफी के ढेर सारे विकल्प हैं। आज, कुछ वजन घटाने की खुराक में कैफीन मौजूद है। इसलिए, दुनिया भर में लोग कॉफी को अपने वजन घटाने की रणनीति के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में देखते हैं।

लेकिन अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सभी प्रकार की कॉफी आपके दैनिक कैलोरी सेवन के साथ संरेखित नहीं होती हैं, विशेष रूप से मीठे और मलाईदार वाले। इसके अलावा, अलग-अलग लोग कैफीन का अलग-अलग जवाब देते हैं। तो जबकि कॉफी के वजन घटाने से संबंधित लाभ हैं, आपको अपने आहार में इस ऊर्जा-बढ़ाने वाले पेय के लिए जगह बनाते समय ध्यान रखना चाहिए।

क्या कॉफी वजन घटाने में मददगार है?

कॉफी चयापचय को उत्तेजित कर सकती है, जिससे वजन कम हो सकता है। इसके साथ ही, अध्ययन करते हैं दिखाया है कि कॉफी के सेवन से अधिक वसा ऑक्सीकरण होता है। हालाँकि, कॉफी को अपने वजन घटाने की रणनीति का एक प्रभावी हिस्सा बनाने के लिए, लंबे समय में 4-5 कप कॉफी के नीचे रहना चाहिए। इसके अलावा, विशेषज्ञ प्रति दिन केवल 1-2 कप कॉफी की सलाह देते हैं।

इसके अलावा, कॉफी से प्राप्त वजन घटाने के परिणाम केवल अस्थायी होते हैं, क्योंकि आपका शरीर समय के साथ कॉफी के प्रभावों के प्रति सहनशीलता विकसित करेगा। इसलिए, वजन घटाने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के पूरक के लिए केवल कॉफी का उपयोग करना चाहिए।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वजन कम करने की कोशिश करते समय सभी कैलोरी मायने रखती हैं, जिसमें तरल पदार्थ भी शामिल हैं। कुछ कॉफी पेय में बहुत अधिक कैलोरी हो सकती है।

उदाहरण के लिए, कॉफी के एक सादे कप में केवल 4-5 कैलोरी होती है, जबकि हैवी व्हिपिंग क्रीम वाली कॉफी में 70-100 कैलोरी हो सकती है। इसलिए, कॉफी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की कॉफी पीते हैं। इसके अलावा, आप चीनी और दूध से परहेज करके लगभग 60 कैलोरी प्रति कप बचा सकते हैं।

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कॉफी और वजन घटाने: तंत्र

यहां बताया गया है कि कैसे कम मात्रा में कॉफी वजन घटाने में मदद कर सकती है:

प्राकृतिक उत्तेजक

कॉफी में सक्रिय उत्तेजक, जैसे कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफिलाइन और क्लोरोजेनिक एसिड, शरीर में कार्ब्स के अवशोषण को कम करने और वसा संचय को रोकने में मदद करते हैं।

उदाहरण के लिए, क्लोरोजेनिक एसिड वसा के टूटने को अधिक कुशलता से उत्तेजित करता है, जिससे आप तेजी से वजन कम करते हैं। इसके साथ अध्ययन पता चलता है कि कॉफी में कैफीन भूरे वसा ऊतक को उत्तेजित करता है, शरीर में वसा जो कैलोरी जलाता है।

ब्लैक कॉफी लो-कैलोरी होती है

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। एक कप ब्लैक कॉफी में सिर्फ पांच कैलोरी होती है। हालाँकि, यदि आप दूध और चीनी मिलाते हैं, तो कैलोरी और वसा की मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए यह अब कम कैलोरी वाला पेय नहीं है।

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भूख कम करता है

परिपूर्णता की भावना को बढ़ाते हुए कैफीन भूख हार्मोन घ्रेलिन के स्राव को कम करता है। कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड भी आपकी भूख को दबा देता है, जिससे आप कम खाना चाहते हैं।

कॉफी का रोस्ट प्रोफाइल जितना हल्का होगा, उसमें भूख को दबाने वाले गुण उतने ही अधिक होंगे। भूख को नियंत्रित करना और भूख की इच्छा वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है और एनर्जी लेवल बूस्ट होता है। कॉफी में उत्तेजक कैफीन, आपकी बेसल चयापचय दर (बीएमआर) को बढ़ा सकता है, जिस दर पर आप आराम करते समय कैलोरी जलाते हैं।

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पानी का वजन कम करें

पानी का वजन लोगों के समग्र शरीर के वजन के प्राथमिक घटकों में से एक है। बार-बार पेशाब आने को सक्षम करके कॉफी आपके पानी के वजन को कम करने में मदद कर सकती है जो अतिरिक्त पानी की मात्रा को बाहर निकाल देगी और आदर्श वजन को ठीक कर देगी।

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उच्च एंटीऑक्सीडेंट

प्राकृतिक उत्तेजक के अलावा, कॉफी में एक समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट प्रोफ़ाइल भी होती है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के प्रभाव को कम करते हैं, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके अलावा, यह आवश्यक अंगों के कार्यों को अनुकूलित करने, नई कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में भी सहायता करता है।

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HealthifyMe नोट

कॉफी के कई लाभ हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं, जैसे बीएमआर को बढ़ावा देना, भूख कम करना और वसा ऑक्सीकरण को उत्तेजित करना। हालांकि, कैलोरी अधिशेष को रोकने के लिए चीनी, सिरप और व्हिपिंग क्रीम जैसे ऐड-ऑन से बचना आवश्यक है। डिकैफ़िनेटेड, काली, या बिना चीनी वाली कॉफ़ी कम कैलोरी वाले पेय हैं जो वज़न कम करने वाले आहार के लिए उपयुक्त हैं।

वजन घटाने के लिए कॉफी कैसे पिएं?

कॉफी से वजन भी बढ़ सकता है, खासकर जब आप बहुत अधिक पीते हैं या मिठास के पंप जोड़ते हैं। कॉफी के माध्यम से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने और वजन कम करने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

ब्लैक कॉफी पिएं

कॉफी का सेवन करने का सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीका सादा है, जिसमें कोई अतिरिक्त मिठास या स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट नहीं होते हैं। ब्लैक कॉफी पीने से आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद मिलेगी। हालाँकि, यदि आप कॉफी को मीठा बनाना चाहते हैं, तो स्टीविया की पत्तियों जैसे कम कैलोरी वाले मिठास का उपयोग करें।

प्लांट-बेस्ड मिल्क पर टिके रहें

यदि आप अपनी कॉफी में दूध जोड़ना चाहते हैं, तो नियमित गाय के दूध के बजाय बादाम का दूध और अन्य बिना पका हुआ पौधा-आधारित दूध चुनने से संतृप्त वसा कम हो जाएगी।

मसाला डालें

दालचीनी, अदरक, जायफल, और लौंग जैसे मसाले जोड़ने से न केवल आपकी कॉफी का स्वाद और सुगंध बढ़ेगी बल्कि एंटीऑक्सीडेंट के स्तर में वृद्धि के कारण वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

आदर्श समय

रोजाना थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कॉफी पीने से, खासकर वर्कआउट से पहले, अधिक कैलोरी बर्न होगी। हालाँकि, सोने से पहले घूंट लेने से आपका वजन बढ़ जाएगा क्योंकि यह आपकी नींद के समय और भूख के हार्मोन को बिगाड़ देता है।

निष्कर्ष

जबकि कॉफी के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आप इसे कैसे पीते हैं। उदाहरण के लिए, कॉफी आपके चयापचय को बढ़ावा देने या कैलोरी में कम होने में मदद कर सकती है, लेकिन यह वजन कम करने में सीधे सहायता नहीं कर सकती है।

इसलिए, एक अच्छे आहार और नियमित व्यायाम पैटर्न के साथ रोजाना कॉफी का एक स्वस्थ काढ़ा वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे प्रभावी होगा।

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