Does Green Tea Help in Weight Loss? – क्या ग्रीन टी वजन घटाने में मदद करती है?

Does Green Tea Help in Weight Loss?: इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय चाय के दीवाने हैं। आज उपलब्ध चाय की रेंज पारंपरिक भारतीय शैली में बनी मसाला चाय से बहुत आगे निकल जाती है। ग्रीन टी अब उनमें से सबसे स्वास्थ्यप्रद और सबसे व्यापक रूप है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह चाय हरे रंग की है और इसमें सुखदायक, मिट्टी का स्वाद है। इसके अलावा, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है, जो वजन घटाने सहित कई संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

हम में से कई लोग वजन कम करने की उम्मीद में ग्रीन टी का रुख करते हैं। लेकिन क्या ग्रीन टी वास्तव में वजन घटाने में मदद करती है? क्या यह सभी के लिए काम करता है? ग्रीन टी और वजन घटाने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

हरी चाय: एक सिंहावलोकन

कैमेलिया साइनेंसिस के पौधे से कई तरह की चाय मिलती है। तीन सबसे आम हरी, काली और ऊलोंग चाय हैं। ग्रीन टी को पत्तियों से बनाया जाता है जिन्हें स्टीम्ड, पैन-फ्राइड और सुखाया जाता है। यह न्यूनतम प्रसंस्करण अधिक एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों को संरक्षित करता है। ग्रीन टी उस किण्वन प्रक्रिया से नहीं गुजरती है जिससे काली और ऊलोंग चाय गुजरती है।

ग्रीन टी के कई फायदे हैं जो शुगर-फ्री पेय होने से परे हैं। उदाहरण के लिए, हरी चाय वजन घटाने में मदद कर सकती है जब यह संतुलित आहार और व्यायाम दिनचर्या का हिस्सा हो। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो प्रतिरक्षा में सुधार कर सकती है, याददाश्त बढ़ा सकती है और टाइप 2 मधुमेह जैसी जीवन शैली की बीमारियों को रोक सकती है। नतीजतन, ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए पीने के लिए एक बेहतरीन चाय है।

हरी चाय और वजन घटाने: सकारात्मक संबंध

ग्रीन टी वजन घटाने के लिए प्रसिद्ध है क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। चयापचय वह दर है जिस पर आपका शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है या आपके शरीर द्वारा कितनी कैलोरी बर्न होती है। इसलिए, मेटाबॉलिज्म जितनी तेज होगी, आप उतनी ही तेजी से फैट बर्न करेंगे। इसके अलावा, ग्रीन टी में कैफीन और कैटेचिन नामक फ्लेवोनॉयड होता है। में पढ़ता है सुझाव है कि हरी चाय में कैफीन और कैटेचिन चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और वसा हानि को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है।

ग्रीन टी में मुख्य एंटीऑक्सीडेंट ईजीसीजी में मोटापा-रोधी गुण होते हैं। विश्लेषणात्मक जांच साबित कर दिया है कि ईजीसीजी नॉरपेनेफ्रिन के स्तर जैसे वसा जलने वाले हार्मोन को स्वस्थ रखते हैं, जिससे आपका शरीर ऊर्जा के लिए आपके रक्तप्रवाह में अधिक वसा को तोड़ने और मुक्त करने की अनुमति देता है।

ग्रीन टी आपको कैफीन को बढ़ावा भी दे सकती है। कैफीन एक उत्तेजक है जो कसरत करने से पहले आपको उत्साहित करने में मदद करता है, आपके तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है और आपको थोड़ा बेहतर व्यायाम करने में मदद करता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपको व्यायाम करने के लिए उत्साहित करता है और जिम सत्र के प्रदर्शन को बढ़ाता है, जिससे आप व्यायाम के दौरान अधिक वसा जला सकते हैं। हालांकि, बहुत अधिक ग्रीन टी न पिएं क्योंकि कैफीन की उच्च खुराक से अवांछनीय दुष्प्रभाव होते हैं।

एक कप पीसा हुआ बिना चीनी वाली ग्रीन टी में 2.45 कैलोरी से कम कैलोरी होती है। जबकि ग्रीन टी के वजन घटाने के लाभ हैं, पोषण विशेषज्ञ ध्यान देते हैं कि यह ताजे फल और सब्जियों, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का विकल्प नहीं है। जिद्दी अतिरिक्त वसा को सुरक्षित रूप से और प्रभावी ढंग से खत्म करने के लिए, कुछ कप ग्रीन टी पिएं और इसे व्यायाम और स्वस्थ कैलोरी-नियंत्रित आहार के साथ जोड़ें।

Note

अनुभवी पोषण विशेषज्ञ दावा करते हैं कि हरी चाय चयापचय दर को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जो स्वस्थ वजन घटाने की रणनीति के साथ जोड़े जाने पर ही वसा जलाने में सहायता करती है। चूंकि ग्रीन टी का वजन प्रबंधन पर एक छोटा लेकिन सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए आपको दिन में 2-3 कप या अधिक की आवश्यकता हो सकती है।

वजन घटाने के लिए अपने आहार में हरी चाय कैसे शामिल करें: पोषण विशेषज्ञ की सिफारिशें

  • 2-3 कप ग्रीन टी पीने या ग्रीन टी के लिए अपने सभी मीठे गर्म पेय की अदला-बदली करने से शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। हालाँकि, आवश्यक ग्रीन टी की मात्रा भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है।
  • इसके लाभों का आनंद लेने के लिए ग्रीन टी को सही तरीके से बनाने का तरीका जानना आवश्यक है। पानी को ज्यादा गर्म करने से बचें क्योंकि इसे ज्यादा उबालने से कैटेचिन नष्ट हो सकते हैं। 10 मिनट की आराम अवधि के बाद उबलते पानी से इसकी प्रभावशीलता बढ़ जाती है। उसके बाद, इसे चाय की पत्तियों के ऊपर डालें, 1-2 मिनट के लिए पकने दें और फिर पत्तियों को हटा दें।
  • ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह या शाम का होता है। हालाँकि, इसमें बहुत अधिक कैफीन होता है, नींद की समस्या वाले लोगों को सोने से ठीक पहले की बजाय सुबह या दिन में ग्रीन टी पीनी चाहिए।
  • शुद्ध, सादे हरी चाय की पत्तियां जिन्हें न्यूनतम रूप से संसाधित किया जाता है, लोगों को वजन कम करने में मदद करने के लिए सबसे अच्छा प्रकार है। इसमें सबसे अधिक सक्रिय तत्व (कैटेचिन और कैफीन) होते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। इसके अतिरिक्त, ग्रीन टी के विभिन्न स्वाद उपलब्ध हैं। हालांकि, अगर स्वाद में चीनी होती है, तो इसमें बिना स्वाद वाली चाय की तुलना में अधिक कैलोरी हो सकती है। हमेशा ऐसे ब्रांड चुनें जिनमें केवल प्राकृतिक अवयव शामिल हों और कोई कृत्रिम संरक्षक न हो।
  • चीनी जोड़ने से बचें क्योंकि इससे कुल कैलोरी की संख्या बढ़ जाएगी। याद रखें, पेय की मात्रा और गुणवत्ता आपके वजन घटाने की यात्रा में फर्क करती है।

निष्कर्ष

ग्रीन टी एक स्वस्थ पेय है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है लेकिन यह कोई चमत्कारी उपाय नहीं है। स्थायी परिणाम देखने के लिए ग्रीन टी को कैलोरी-नियंत्रित आहार और नियमित व्यायाम दिनचर्या के साथ मिलाएं। हर कोई अलग है, इसलिए आपको किसी विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने या यह पता लगाने के लिए प्रयोग करने की आवश्यकता हो सकती है कि आपके लिए कितने कप ग्रीन टी काम करती है।

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