क्या चना वजन घटाने के लिए अच्छा है?


भारतीय घरों में चने के बिना मिलना दुर्लभ है; करी से लेकर दाल और वड़ा तक, यह कई व्यंजनों में प्रमुख है। चना में एक अखरोट जैसा स्वाद और एक दानेदार बनावट है, जो इसे कई व्यंजनों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है।

इसके अलावा, इसका प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर इसे एक बेहतरीन शाकाहारी या शाकाहारी मांस का विकल्प बनाता है। मोटापे के बारे में मौजूदा वैश्विक चिंता को देखते हुए, कई लोग स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं। एक स्वस्थ आहार और एक सक्रिय जीवन शैली के माध्यम से ऐसा किया जा सकता है।

सदियों से, चना (चना के रूप में भी जाना जाता है) कई संस्कृतियों में और अच्छे कारणों से एक प्रधान रहा है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वजन घटाने के लिए भी चने के संभावित फायदे हो सकते हैं।

यह लेख चना के वजन घटाने के लाभों का पता लगाएगा और इन लाभों को अधिकतम करने के लिए इसे अपने आहार में कैसे शामिल करें। इसके अलावा, यह चने के पोषक तत्वों की संरचना, इसके विभिन्न रूपों में उपलब्ध होने और इसे पकाने और तैयार करने की युक्तियों पर चर्चा करेगा।

चने के विभिन्न रूप

चना, जिसे छोले के रूप में भी जाना जाता है, सदियों से मौजूद है और एक प्रकार की फलियां या दाल है। वे अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, और लोग उन्हें कई रूपों में खाते हैं, जिससे वे सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त होते हैं। भारत में, चने की विभिन्न किस्मों की एक श्रृंखला है, जिनमें से कुछ सबसे लोकप्रिय हैं:

काबुली चना

भारत में चने की सर्वाधिक खेती और खपत वाली किस्म है। यह बड़ा होता है और इसमें चिकने, हल्के रंग के बीज का आवरण होता है। लोग आमतौर पर इसका इस्तेमाल सलाद, करी और नाश्ते के रूप में करते हैं।

देसी चना

चना की एक छोटी, गहरे रंग की किस्म है जो भारत की मूल निवासी है। इसमें खुरदरा और धब्बेदार बीज का आवरण होता है। लोग आमतौर पर इसका इस्तेमाल पारंपरिक भारतीय व्यंजन जैसे चना मसाला और छोले में करते हैं।

बंगाल चना

देसी चना की एक और किस्म है जो आकार में छोटी होती है। इसका एक पीला रंग है। लोग अक्सर इसका इस्तेमाल दाल और पारंपरिक भारतीय मिठाई बनाने के लिए करते हैं।

काला चना

एक छोटा, काला चना है जिसमें एक मजबूत, पौष्टिक स्वाद होता है। लोग अक्सर इसका इस्तेमाल करी में और चना दाल बनाने में भी करते हैं.

चना दाल

देसी चने का छिलका और छिलका संस्करण है। चना दाल नामक एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन बनाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

साबुत चना

साबुत चने की एक किस्म का उपयोग करी बनाने के लिए किया जाता है और इसे नाश्ते के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

ये भारत में चने की सबसे लोकप्रिय किस्में हैं। हालाँकि, लोग छोटे पैमाने पर कुछ अन्य प्रकारों को भी उगाते और खाते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक किस्म का अपना अनूठा स्वाद, बनावट और पोषण प्रोफ़ाइल है।

वजन घटाने के लिए चना – कैसे करता है फायदा?

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चना आपके आहार में शामिल करने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है। इस फली के कई फायदे हैं जो आपके वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

तृप्ति को बढ़ावा देता है

जब तक आप एक पौष्टिक स्नैक खाते हैं, तब तक भोजन के बीच स्नैकिंग करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि अति न करें।

शोध करना दिखाता है कि फलियां, जैसे चना, आपको विस्तारित अवधि के लिए भरा हुआ महसूस करा सकती हैं। नतीजतन, यह कैलोरी का सेवन कम करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन कम होता है।

प्रोटीन से भरपूर

उच्च प्रोटीन स्तर वाले छोले मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव के लिए फायदेमंद होते हैं। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि मांसपेशियों के ऊतक वसा ऊतक की तुलना में अधिक कैलोरी जलाते हैं, जिससे उच्च चयापचय और वजन घटाने में सहायता मिलती है। इसके अलावा, चना में पाए जाने वाले प्रोटीन समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

प्रोटीन ऊर्जा प्रदान करता है, परिपूर्णता की भावना को बनाए रखने में मदद करता है, चयापचय को बढ़ाता है और क्रेविंग को कम करता है, ये सभी वजन घटाने में योगदान कर सकते हैं। ए पढाई करना यह भी दिखाया है कि उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खाने से वजन कम हो सकता है।

फाइबर में उच्च

में पढ़ता है लंबे समय से आहार फाइबर की खपत और वजन घटाने के बीच संबंध स्थापित किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर शरीर से धीरे-धीरे गुजरता है, जिससे भूख कम लगती है और भूख कम लगती है।

नतीजतन, यह आंतों से अपशिष्ट निष्कासन में सुधार करने में भी मदद करता है। चना इस संबंध में विशेष रूप से फायदेमंद है, क्योंकि वे घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

इसके अलावा, छोले में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है, अंततः भोजन का सेवन कम कर सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

कम मोटा

प्रति 100 ग्राम सर्विंग में केवल 3 ग्राम फैट के साथ पका हुआ चना उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। प्रोटीन के अन्य स्रोतों की तुलना में, छोले में वसा अपेक्षाकृत कम होता है, जो उन्हें वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है।

अच्छा फैट होता है

कई खाद्य पदार्थों में ‘खराब वसा’ होते हैं, जैसे ट्रांस वसा और संतृप्त वसा, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकते हैं। हालांकि, चना दाल में पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा सहित स्वस्थ वसा का एक बड़ा प्रतिशत (70%) शामिल है।

ये वसा वजन नहीं बढ़ाते हैं लेकिन वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ए पढाई करना ने आगे सुझाव दिया है कि ये वसा हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और विरोधी भड़काऊ प्रक्रियाओं में सहायता कर सकते हैं।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

चने में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिसका मतलब है कि शरीर उन्हें धीरे-धीरे अवशोषित और पचाता है। नतीजतन, वे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करते हैं। इसके अलावा, यह क्रेविंग और अधिक खाने को रोकने में मदद कर सकता है, वजन घटाने में योगदान देता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

चना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, खासकर फ्लेवोनॉयड्स से। के अनुसार अनुसंधानफ्लेवोनॉयड्स शरीर में सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ अध्ययन करते हैं यह भी बताते हैं कि फ्लेवोनॉयड्स वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

HealthifyMe नोट

यह समझना आवश्यक है कि वजन कम करना एक बहुआयामी अनुभव है जिसमें आहार, व्यायाम और सामान्य जीवनशैली शामिल है। इसलिए, चना को एक उचित और मापा आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल करना वजन घटाने में योगदान कर सकता है।

चने के सेवन के विभिन्न तरीके

वजन घटाने के लिए चना को भारतीय आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं। इसमें शामिल है:

  • चना दाल, अतिरिक्त स्वाद और पोषण के लिए सब्जियों और मसालों के साथ विभाजित और छिलके वाले चने से बना एक लोकप्रिय व्यंजन है।
  • चना मसाला, टमाटर, प्याज, अदरक और मसालों के साथ पकाए गए पूरे चने से बना एक क्लासिक भारतीय व्यंजन है।
  • चना चाट, प्याज, टमाटर और मसालों के साथ उबले चने से बना एक स्ट्रीट फूड है।
  • चना और सब्जियों का सूप, चना और सब्जियों से बना एक हार्दिक और स्वस्थ सूप।
  • चना और स्प्राउट्स सलाद, उबले हुए चने और अंकुरित फलियों से बना सलाद।
  • चना हम्मस, पका हुआ चना, ताहिनी, नींबू का रस, लहसुन और मसालों को मिलाकर बनाया गया नियमित हम्मस का एक स्वस्थ विकल्प है।
  • करी में चना आपके भोजन में प्रोटीन और फाइबर जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

HealthifyMe नोट

चना वजन कम करने वाले आहार के अलावा एक पौष्टिक और स्वस्थ आहार है। यह प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में उच्च है, जो भूख को कम करने और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है, वजन प्रबंधन का समर्थन करता है। सूप, स्टॉज और करी में यह सामग्री मिल सकती है। हालांकि, याद रखें कि वजन घटाने का अंतिम परिणाम कैलोरी सेवन और व्यय को संतुलित करने पर निर्भर करता है। इसलिए, भाग के आकार, आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों और आपकी जीवनशैली पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

वजन घटाने के लिए चना रेसिपी ट्राई करें

भुना हुआ चना सलाद

  • सर्विंग: 1
  • तैयारी का समय: 5 मिनट

सामग्री

  • भुना हुआ चना: 1 कप
  • कटा हुआ टमाटर: 1 छोटा चम्मच
  • कटा हुआ प्याज: 1 बड़ा चम्मच
  • कटी हुई हरी मिर्च: ½ बड़ा चम्मच
  • नमक: ¼ छोटा चम्मच
  • सरसों का तेल: ¼ छोटा चम्मच

तरीका

  • एक मिक्सिंग डिश में 1 कप भुना हुआ चना डालें।
  • कटी हुई सारी सामग्री मिला लें।
  • सामग्री को टॉस करें और आपका सलाद तैयार है

काबुली चना सलाद

  • सर्विंग: 1
  • तैयारी का समय: 15 मिनट
  • खाना पकाने का समय: 20 मिनट

सामग्री

  • उबले हुए काबुली चने: ½ कप
  • कटा हुआ टमाटर क्यूब्स: ⅛ कप
  • कटा हुआ ककड़ी क्यूब्स: ¼ कप
  • हरा प्याज: ⅛ कप
  • कटा हुआ पुदीना पत्ता: ⅛ कप
  • कटा हरा धनिया: ⅛ कप
  • कम वसा वाला दही: ½ बड़ा चम्मच
  • नमक स्वादअनुसार
  • काली मिर्च स्वाद के लिए

तरीका

  • पुदीना ड्रेसिंग तैयार करने के लिए, धनिया, पुदीना और फैट को मिक्सर में डालें और थोड़ा पानी डालकर पीस लें।
  • एक मिक्सिंग डिश में, चना, टमाटर, खीरा, और हरी प्याज़, साथ ही नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। सलाद को मिंट ड्रेसिंग के साथ टॉस करें।
  • तुरंत परोसें और आनंद लें।

निष्कर्ष

अधिक वजन होने से हृदय संबंधी समस्याएं, गुर्दे की विफलता और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं जैसी गंभीर चिकित्सा समस्याएं हो सकती हैं। एक स्वस्थ शरीर बनाए रखने और अतिरिक्त वजन और वसा को कम करने के लिए, अपने आहार में बदलाव करना सबसे प्रभावी उपायों में से एक है।

चना एक पौष्टिक फल है जिसे आप वजन घटाने में मदद के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप इसे कई तरह से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अलग-अलग व्यक्ति एक ही भोजन के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं। इसलिए, सबसे अच्छी सलाह पाने के लिए पेशेवर पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

HealthifyMe आपके स्वास्थ्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक अनुकूलित व्यक्तिगत वजन घटाने की योजना प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि आपकी भलाई एक प्राथमिकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

Q. क्या चना पेट की चर्बी कम करता है?

उ. हां, चना का सेवन, उनके उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री और कम कैलोरी गिनती के कारण वजन घटाने में योगदान दे सकता है। वजन कम करने वाले आहार में उन्हें शामिल करने से शरीर का वजन, कमर की परिधि और अन्य चयापचय स्वास्थ्य संकेतक काफी कम हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि वजन कम करना एक जटिल प्रक्रिया है और यह आहार, व्यायाम और जीवन शैली की आदतों जैसे कई कारकों से प्रभावित होता है।

Q. वजन घटाने के लिए कौन सा चना सबसे अच्छा है?

A. यदि आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो चना की देसी या काला किस्म एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह काबुली किस्म की तुलना में छोटा होता है और इसमें कम कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है। चना भी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करेगा।

प्र. क्या चने में वसा अधिक है?

उ. 100 ग्राम पके हुए छोले या चने में लगभग 3 ग्राम वसा होता है, जो उन्हें अपेक्षाकृत कम वसा वाला बनाता है। हालाँकि, यह जानना आवश्यक है कि उच्च वसा वाले आहार में बहुत अधिक चना का सेवन वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Q. क्या उबला हुआ चना वजन घटाने के लिए अच्छा है?

ए. उबला हुआ चना वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, और यह फोलेट, खनिजों और फैटी एसिड के साथ पैक किया जाता है – किसी भी अन्य स्वस्थ नाश्ते से कहीं ज्यादा! उनमें से कुछ ही खाने से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है।

Q. चना फैट है या प्रोटीन?

ए। चना प्रोटीन, विटामिन बी 6 और सी, फोलेट, नियासिन, थियामिन, राइबोफ्लेविन, और मैंगनीज, फास्फोरस, लोहा और तांबे जैसे खनिजों के साथ-साथ फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फल है।

प्र. आप प्रतिदिन कितने ग्राम खा सकते हैं?

A. संतुलित और कैलोरी नियंत्रित आहार का पालन करने और वजन घटाने के लिए नियमित व्यायाम करने पर रोजाना 100-150 ग्राम चना (चना) का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए कि आपकी आवश्यकताओं और आहार प्रतिबंधों के अनुरूप कौन सी राशि है, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है।

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