क्या जामुन वजन घटाने के लिए अच्छा है? चलो पता करते हैं


जामुन, जिसे जंबोलन, जावा प्लम और ब्लैक प्लम के रूप में भी जाना जाता है, भारत से उत्पन्न होता है और इसलिए इसे भारतीय ब्लैकबेरी भी कहा जाता है। यह गहरे बैंगनी या काली त्वचा वाला एक छोटा, गोल फल है और एक आकर्षक मीठा और थोड़ा अम्लीय स्वाद है।

जामुन को अक्सर ताजा ही खाया जाता है या जैम, जेली और अन्य प्रिजर्व में बनाया जाता है। लोग पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में भी इसका उपयोग करते हैं। इसके अलावा, इसके कई फायदे हैं, जैसे रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करना और पाचन में सहायता करना।

और पढ़ें: जामुन का फल – लाभ, पोषण संबंधी तथ्य और रेसिपी

यह लेख वजन घटाने पर जामुन के प्रभाव पर चर्चा करता है। पता लगाने के लिए पढ़ें।

जामुन के पोषण मूल्य

के अनुसार यूएसडीए100 ग्राम जामुन में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं।

  • ऊर्जा: 60 किलो कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट: 15.6 ग्राम
  • प्रोटीन: 072 ग्राम
  • कैल्शियम: 19mg
  • विटामिन सी: 14.3mg

जामुन कम कैलोरी और फैट काउंट वाला एक पौष्टिक फल है। लेकिन यह आहार फाइबर और कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिजों में उच्च है। यह विटामिन सी और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है।

फल के एंटीऑक्सीडेंट रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन और आंत्र नियमितता में सुधार करने में मदद कर सकती है, जबकि विटामिन सी और अन्य फल पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

जामुन के बीज के पाउडर का उपयोग मधुमेह के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है, क्योंकि इसमें ऐसे घटक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए जामुन के संभावित लाभ

पोषाहार प्रोफ़ाइल

जामुन वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है। फाइबर परिपूर्णता और तृप्ति की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो क्रेविंग को कम कर सकता है और अधिक खाने से रोक सकता है। शोध करना दिखाता है कि कम कैलोरी और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

इस प्रकार, जामुन, दोनों मानदंडों को पूरा करते हुए, पाचन और चयापचय को नियंत्रित करता है, वजन घटाने में सहायता करता है।

फलों में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, जो शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। नतीजतन, यह चीनी की लालसा और दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकता है जिससे अधिक खाने का कारण बन सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट

शोध करना वजन घटाने में एंटीऑक्सीडेंट के महत्व को दर्शाता है। जामुन की समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकती है।

ये गुण शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान और सूजन से बचाने में मदद करते हैं, जिससे वसा का भंडारण बढ़ सकता है। इसलिए, वजन घटाने को प्राप्त करने में एंटीऑक्सिडेंट एक आवश्यक कारक हैं।

विटामिन

जामुन में विटामिन सी, ए और आयरन होता है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और वजन घटाने में मदद करते हैं।

विटामिन सी, एक एंटीऑक्सिडेंट, वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह शरीर को मुक्त कणों और सूजन से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

इनसे चर्बी जमा हो सकती है। इसलिए किसी के आहार में विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट अवश्य होने चाहिए। विटामिन ए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसलिए ये विटामिन वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं।

स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आयरन आवश्यक है, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है; एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वजन घटाने की दिशा में प्रगति को बाधित करने वाली बीमारियों और संक्रमणों को दूर करने में मदद कर सकती है।

क्या जामुन वजन कम करने में मदद कर सकता है?

कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री के कारण जामुन फल को वजन घटाने वाले आहार में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

यह एक व्यक्ति को भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है, जबकि उच्च फाइबर पाचन और चयापचय को विनियमित करने में भी मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, फल में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व बेहतर समग्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं और वजन घटाने को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

वजन घटाना एक जटिल प्रक्रिया है; कोई अकेला भोजन या पोषक तत्व इसे अकेले पैदा नहीं कर सकता है। एक संतुलित आहार जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, स्वस्थ वसा और नियमित शारीरिक गतिविधि शामिल है, सफल वजन घटाने के लिए आवश्यक है।

भोजन और अपने शरीर के प्रति स्वस्थ रवैया रखना, साथ ही तनाव को प्रबंधित करना और पर्याप्त नींद लेना भी आवश्यक है। जामुन संतुलित आहार का हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह वजन घटाने का तुरंत समाधान नहीं है।

HealthifyMe नोट

हालांकि जामुन वजन घटाने में सीधे तौर पर योगदान नहीं देता है, लेकिन इस फल में मौजूद कुछ पोषक तत्व इस प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं। इसकी कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री इसे किसी भी वजन घटाने वाले आहार का एक आदर्श हिस्सा बनाती है। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि किसी भी रूप में बहुत अधिक जामुन का सेवन करने से पेट की समस्या हो सकती है। इसलिए, अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने की संभावना को अधिकतम करने के लिए, आपको एक संतुलित और कैलोरी-नियंत्रित आहार का पालन करना चाहिए, सक्रिय रहना चाहिए और अच्छे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहिए।

वजन घटाने के लिए जामुन का उपयोग करने के स्वस्थ तरीके

जामुन को वजन कम करने वाले आहार में फिट बनाने के लिए विभिन्न तरीकों से जामुन का उपयोग किया जा सकता है। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

ताजा जामुन खायें

जामुन को ताजा और साबुत खाकर अपने आहार में शामिल करना स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से एक हो सकता है। फल की प्राकृतिक मिठास बिना अधिक चीनी के आपके मीठे दांत को संतुष्ट कर सकती है, और इसकी उच्च फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकती है।

जाम या जेली के रूप में प्रयोग करें

अगर आप अपने नाश्ते में कुदरती मिठास लाना चाहते हैं, तो क्यों न ताज़े या फ्रोज़न जामुन से अपना खुद का जैम या जैली बना लें? यह स्टोर से खरीदे हुए जैम का एक उत्कृष्ट विकल्प है जिसमें अतिरिक्त चीनी हो सकती है।

टॉपिंग के रूप में प्रयोग करें

जामुन दलिया, दही, या अनाज के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है। इसमें न केवल उच्च फाइबर सामग्री होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करती है, बल्कि इसकी प्राकृतिक मिठास भी मीठा खाने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकती है।

सलाद में शामिल करें

जामुन को सलाद में शामिल करने से स्वाद और पोषण दोनों मिल सकते हैं।

स्मूदी में जोड़ें

एक अतिरिक्त स्वाद के लिए, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों के साथ जामुन को अपनी स्मूदी में शामिल करें।

निष्कर्ष

कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री के कारण जामुन वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है।

यह पूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा दे सकता है, पाचन और चयापचय को नियंत्रित कर सकता है, और एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व लाभ प्रदान कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इसका निम्न ग्लाइसेमिक इंडेक्स रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है।

यह याद रखना आवश्यक है कि वजन कम करना एक जटिल प्रक्रिया है, और कोई भी एक भोजन वजन घटाने का कारण नहीं बन सकता है। इसलिए, व्यायाम के साथ स्वस्थ, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में जामुन का सेवन और अच्छा समग्र स्वास्थ्य सफल वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है। जामुन एक स्वस्थ विकल्प है, लेकिन इसे चमत्कारिक वजन घटाने का उपाय नहीं माना जाना चाहिए।

टिकाऊ वजन घटाने के लिए, आपको एक पंजीकृत पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस कोच से मदद लेनी चाहिए। वे पर्याप्त आहार संशोधनों और शारीरिक गतिविधि के साथ वजन घटाने का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

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अनुसंधान स्रोत

1. अमेरिकी कृषि विभाग

https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168150/nutrients

2. वजन घटाने के प्रबंधन में आहार | आइरीन स्ट्रीचर | CMAJ जनवरी 2006, 174 (1) 56-63; डीओआई: 10.1503/सीएमजे.045037

https://www.cmaj.ca/content/174/1/56.short

3. ताहेरखानी, एस.; सुज़ुकी, के.; रूही, आरटी एंटीऑक्सिडेंट सप्लीमेंट्स लेने के लिए चिकित्सीय दृष्टिकोण के साथ वसा ऊतक में ऑक्सीडेटिव तनाव का एक संक्षिप्त अवलोकन। एंटीऑक्सिडेंट 2021, 10, 594। https://doi.org/10.3390/antiox10040594

https://www.mdpi.com/2076-3921/10/4/594

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