क्या बाजरा वजन घटाने के लिए अच्छा है?


पेनिसेटम ग्लोकम फसल, या मोती बाजरा, भारत में बाजरा के रूप में जाना जाता है। इसे बुल्रश बाजरा, डुकन, कंबु, गेरो, सनियो, कंबु और बबाला के नाम से भी जाना जाता है।

बाजरे की आमतौर पर अफ्रीका और भारत में खेती की जाती है और यह विभिन्न रंगों में आता है। रंग सफेद, पीले, भूरे, भूरे और नीले-बैंगनी हैं।

के अनुसार अध्ययन करते हैंबाजरा एक बाजरा है जिसमें एक उत्कृष्ट पोषण प्रोफ़ाइल और असाधारण रूप से उच्च स्तर का फाइबर होता है।

यह धीमी गति से पचने वाला स्टार्च है, जो ग्लूकोज में परिवर्तित होने में अधिक समय लेता है, ऊर्जा प्रदान करता है और वजन घटाने में सहायता करता है। यह एक व्यवहार्य लस मुक्त विकल्प भी है।

वजन घटाने के लिए बाजरा – एक सिंहावलोकन

विटामिन और खनिजों से भरपूर बाजरे में कई उपचार गुण होते हैं। अनाज आपके दिल के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं। इसके अलावा, यह रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है।

अस्थमा के रोगियों को इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री से लाभ हो सकता है। पाचन और मल त्याग में सहायता करके, यह वजन बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

क्या बाजरा वजन घटाने के लिए अच्छा है?

शोध करना सुझाव देते हैं कि यदि आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो अपने आहार में कम कैलोरी वाले साबुत अनाज, जैसे बाजरा शामिल करना मददगार हो सकता है। बाजरे का कैलोरी घनत्व 1.2 है। बाजरा फाइबर का एक उत्कृष्ट, लस मुक्त स्रोत है जो वजन घटाने और रखरखाव में सहायता करता है।

साबुत अनाज फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा, बाजरे में एक ट्रेस तत्व, जिंक होता है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। नतीजतन, यदि आप अपना वजन कम करने के लिए अपने आहार को समायोजित करने की कोशिश कर रहे हैं तो बाजरा एक शानदार विकल्प है।

HealthifyMe नोट

बाजरा फाइटोकेमिकल्स, पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जिनमें से सभी में अलग-अलग तरीकों से स्वास्थ्य को बढ़ाने की क्षमता है। हालांकि, ए के अनुसार पढाई करनाबाजरे में फायदेमंद पॉलीफेनोल्स कुछ खनिजों (आयरन और जिंक) को आपके शरीर में अवशोषित होने से रोकते हैं। इस प्रकार, बाजरे को संतुलित मात्रा में खाना आवश्यक है, ताकि यह आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सके।

वजन घटाने के लिए बाजरे के फायदे

ग्लूटेन मुक्त

सामान्य तौर पर, लस मुक्त भोजन आपके लिए स्वस्थ होते हैं। वे सीलिएक रोग को रोकने में सहायता करते हैं, जिसमें लस का सेवन छोटी आंत को नुकसान पहुंचाता है।

इसके अलावा, यदि आपको सीलिएक रोग है तो आप ग्लूटेन का सेवन नहीं कर सकते हैं। लस मुक्त भोजन के रूप में, बाजरा सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए उत्कृष्ट है।

मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है

बाजरे में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर के ग्लूकोज रिसेप्टर्स को विनियमित करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर, यह वजन नियंत्रण में भी सहायता करता है, जो कि मधुमेह होने पर महत्वपूर्ण है।

पाचन में सहायता करता है

बाजरा अघुलनशील फाइबर से भरा होता है, जो पाचन में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह पित्त अम्लों की रिहाई को कम करता है और पित्त पथरी के विकास की घटनाओं को कम करता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

स्वस्थ दिल

सभी अनाज दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और बाजरा कोई अपवाद नहीं है। यह रक्तचाप को कम करता है और हृदय प्रणाली के सुचारू संचालन में सहायता करता है क्योंकि यह मैग्नीशियम में उच्च है। नतीजतन, यह आपके दिल के दौरे या स्ट्रोक की संभावना को कम करता है।

प्रोटीन से भरपूर

बाजरा भी प्रोटीन का एक उच्च स्रोत है। चूंकि वे मांसपेशियों की वृद्धि और ऊतक उपचार का समर्थन करते हैं, प्रोटीन को शरीर के “बिल्डिंग ब्लॉक्स” के रूप में जाना जाता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए।

बाजरे का सेवन कैसे करें?

बाजरे के सेवन के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

बाजरा एक बहुमुखी सामग्री है जिसे आप गेहूं के फ्लैटब्रेड, चावल, क्विनोआ, जई और अन्य अनाज के स्थान पर स्थानापन्न कर सकते हैं।

  • पकाने से पहले बाजरे को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें: 2 कप पानी और 1 कप बाजरे को उबाल लें। फिर, आँच को धीमी कर दें और लगभग 15 मिनट तक पकाते रहें। इस प्रक्रिया से एक हल्का, फूला हुआ दाना बनना चाहिए।
  • आप अपने बाजरे को अधिक दलिया जैसा बनाने के लिए एक अतिरिक्त कप पानी, दूध या शोरबा शामिल कर सकते हैं। अनाज के भरपूर, पौष्टिक स्वाद को बाहर लाने के लिए, आप तरल पदार्थ डालने से पहले सूखे बाजरे को थोड़ी देर के लिए भून सकते हैं।
  • बाजरे को अक्सर रोटी और अन्य फ्लैटब्रेड बनाने के लिए उपयुक्त महीन आटे में संसाधित किया जाता है। कई व्यंजनों में, बाजरे का आटा पास्ता और केक बनाने के लिए अन्य आटे की जगह लेता है।
  • आप बाजरे को फूले हुए बाजरा बैग के रूप में भी खा सकते हैं जिसका स्वाद पॉपकॉर्न की तरह होता है। लेकिन, आप इसे या तो खरीद सकते हैं या घर पर बना सकते हैं।

HealthifyPRO टिप

आप बाजरे का सेवन कई तरह से कर सकते हैं, खासकर आटे के रूप में। इस आटे से बनी रोटियां ब्रेड से ज्यादा पौष्टिक विकल्प हैं। हालाँकि, आप कितना बाजरा खाते हैं, इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। बाजरे के नियमित सेवन से इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण कब्ज हो सकता है।

बाजरा या ज्वार – वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है?

यह एक आम सवाल है जो बहुतों को हैरान करता है। विश्व के स्वास्थ्यप्रद अनाजों में से एक ज्वार है। साथ ही, बाजरे की तुलना में ज्वार में पोषण संबंधी फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

भूख के दर्द को रोककर, उच्च फाइबर सामग्री उच्च तृप्ति के स्तर को बढ़ावा देती है, जिससे खपत कम हो जाती है। नतीजतन, यह लोगों को बहुत अधिक कैलोरी लेने से रोककर वजन कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह आवश्यक विटामिन और खनिजों में समृद्ध है।

ज्वार व्यावहारिक रूप से हर जगह उगाया जाता है, लेकिन बाजरा मुख्य रूप से अफ्रीका और भारत में कुछ जलवायु परिस्थितियों में विशिष्ट क्षेत्रों में उगाया जाता है। ज्वार में कई प्रकार के फेनोलिक घटक होते हैं जो बाजरे में नहीं देखे जाते हैं।

निष्कर्ष

बाजरा अघुलनशील फाइबर का एक उच्च स्रोत है जो पित्त अम्ल उत्पादन को कम करके पित्त पथरी के विकास के जोखिम को कम करता है।

नतीजतन, बाजरा खाने से सूजन, गैस, ऐंठन और आंतों की समस्या जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। कुल मिलाकर, यह वजन प्रबंधन को बढ़ावा देता है और वजन घटाने की सुविधा भी दे सकता है।

इसके अलावा, यह आपको सीलिएक रोग और हृदय संबंधी स्थितियों जैसे कई स्वास्थ्य मुद्दों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

पोषण विशेषज्ञ बाजरा जैसे बाजरा को अपने आहार में शामिल करने के लिए रोमांचक तरीके सुझाते हैं। अपने पसंदीदा अनाज-आधारित भोजन में इसे क्विनोआ या चावल के स्थान पर प्रयोग करके देखें।

आप HealthifyMe के विशेषज्ञों के साथ एक व्यक्तिगत परामर्श भी बुक कर सकते हैं ताकि आप उन खाद्य संयोजनों को समझ सकें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

Q. क्या मैं रोज बाजरा खा सकता हूं?

उत्तर: हां, आप रोजाना थोड़ी मात्रा में बाजरा खा सकते हैं क्योंकि इसके कई फायदे हैं, जिसमें वजन कम करना भी शामिल है। लेकिन बाजरे की रोटियां गर्मी में शरीर के तापमान को बढ़ा देती हैं, जो कुछ लोगों को परेशान कर सकता है, इसलिए सावधान रहें।

प्र. वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा कौन सा है: बाजरा या ज्वार?

उ: ज्वार में उच्च गुणवत्ता वाला फाइबर पाचन में सहायता करता है, मोटापे से लड़ता है, और स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। इसके विपरीत, बाजरा में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं और विटामिन, खनिज, आवश्यक अमीनो एसिड, अघुलनशील फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों में उच्च होता है। नतीजतन, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालाँकि, ज्वार में फेनोलिक घटकों की अपनी श्रेणी के कारण बाजरा पर बढ़त है जो बाजरा में नहीं हैं। दोनों लस मुक्त विकल्प हैं। साथ ही, ज्वार और बाजरा दोनों ही वजन कम करने में मदद करते हैं।

प्र. यदि हम प्रतिदिन बाजरा खाते हैं तो क्या होता है?

ए: के अनुसार अनुसंधाननियमित रूप से बाजरा जैसे साबुत अनाज खाने से मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। हालांकि, बाजरे की रोटियां शरीर के तापमान को बढ़ा देती हैं जो कुछ लोगों को असहज लग सकता है।

Q. क्या बाजरा पेट पर भारी है?

ए: हाँ। उच्च फाइबर सामग्री के कारण, अनाज पेट से आंतों तक जाने में अधिक समय लेते हैं। इस तरह, बाजरा खाने में आसान होने के साथ-साथ लंबे समय तक भूख को प्रभावी ढंग से दबाता है।

प्र. कौन सा बेहतर है: रागी या बाजरा?

A: बाजरा और रागी के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि बाजरा एक सामान्य बाजरा है जिसे प्राप्त करना बहुत आसान है और बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। हालांकि, एक स्वस्थ विकल्प होने के बावजूद, रागी को अन्य मोटे अनाजों की तुलना में बाजार में प्राप्त करना अधिक चुनौतीपूर्ण है। रागी को अक्सर उपयोग से पहले हल किया जाता है क्योंकि अनाज के तल को पचाना मुश्किल होता है। इडली, उपमा और रोटियों जैसे क्षेत्रीय व्यंजन बनाने के लिए इसे चावल और गेहूं जैसे अन्य अनाजों के साथ जोड़ा जाने लगा है।

Q. बाजरे का सेवन किसे नहीं करना चाहिए?

उत्तर: यदि आपकी थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम नहीं कर रही है, तो आपको बाजरा नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे चीजें बिगड़ सकती हैं और अन्य चयापचय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपको इससे बचना चाहिए।

सहायक स्रोत

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