क्या बुढ़ापा रोधी कोलेजन शुरू करने का कोई सही समय है? – HindiHealthGuide


अगर आप सौंदर्य की दुनिया को देखते हैं, तो आपने कोलेजन के बारे में जरूर सुना होगा! यह सुंदरता के क्षेत्र में सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली शर्तों में से एक है। और सभी सही कारणों से! शुरुआत करने वालों के लिए, यह आपकी त्वचा, बाल, मांसपेशियों और हड्डी के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है। इसमें बहुत सारे एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो संकेतों को धीमा करते हैं और आपको चमकदार बनाते हैं।

जबकि कोलेजन के आसपास बहुत चर्चा है, क्या आप जानते हैं कि आपको इसे कब लेना शुरू करना चाहिए? हेल्थ शॉट्स ने डॉ रेनीता राजन, सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट और RENDER स्किन एंड हेयर क्लीनिक की मुख्य सलाहकार से कोलेजन सप्लीमेंट शुरू करने के सही समय के बारे में पूछा। यहाँ उसका क्या कहना है।

आपको कोलेजन कब लेना शुरू करना चाहिए?

त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार, त्वचा में कोलेजन सामग्री देर से किशोरावस्था और देर से बिसवां दशा के बीच अधिकतम होती है। हालांकि, त्वचा में कोलेजन सामग्री की गिरावट एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि कोई व्यक्ति स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित है या नहीं।

कोलेजन
आपकी त्वचा में सुधार के लिए कोलेजन सप्लीमेंट कब लेना चाहिए? चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

डॉ. राजन कहते हैं, “कुछ लोगों के लिए, यह 25 साल की उम्र में ही स्पष्ट हो सकता है, लेकिन दूसरों के लिए, कोलेजन की कमी आनुवंशिक रूप से केवल 34 साल की उम्र में शुरू होने के लिए प्रोग्राम की जा सकती है।”

कोलेजन कैसे लें?

डॉ राजन आपकी आवश्यकता के आधार पर कोलेजन लेने के दो तरीके सुझाते हैं:

अगर आपने बढ़ती उम्र के लक्षण देखे हैं:

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसने पहले से ही आपकी त्वचा पर महीन रेखाओं, या त्वचा की शिथिलता, झुर्रियाँ, नीरसता के रूप में उम्र बढ़ने की शुरुआत पर ध्यान दिया हो, या यदि आप निशान के पुनर्निर्माण, घाव भरने, या बालों या नाखूनों के मुद्दों के लिए कोलेजन का उपयोग कर रहे हैं – तो वह प्राथमिक चिंता निर्णय लेता है कि आपको कोलेजन कब शुरू करने की आवश्यकता है, विशेषज्ञ का सुझाव है।

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यदि आप बुढ़ापा रोधी लाभों के लिए कोलेजन शुरू करना चाहते हैं:

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो आपकी त्वचा को युवा दिखने में इसके लाभों के लिए कोलेजन लेना शुरू करना चाहता है, बीसवीं सदी के अंत और तीसवां दशक की शुरुआत के बीच शुरू करना ठीक रहेगा। वह आगे कहती हैं, “यदि आपका आहार आपको प्रति दिन कम से कम 3-4 ग्राम कोलेजन प्रदान करने में असमर्थ है, तो आप सप्लीमेंट्स पर विचार कर सकते हैं, जो कि कुछ अच्छी भोजन योजना के साथ संभव है।”

कोलेजन में उच्च खाद्य पदार्थों की सूची हमारे साथ साझा करते हुए डॉ राजन कहते हैं कि यह एक पशु प्रोटीन है जो मछली, बीफ या पोर्क से प्राप्त किया जा सकता है।

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कोलेजन की खुराक
कोलेजन की आवश्यकता आपकी त्वचा की आवश्यकता पर निर्भर करती है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

पाउडर या टैबलेट सप्लीमेंट?

डॉ राजन सलाह देते हैं कि कोलेजन पाउडर सप्लीमेंट कोलेजन टैबलेट से बेहतर है। वह कहती हैं, “गोलियों में सबसे अच्छा 0.5 से 1 ग्राम कोलेजन होता है, जबकि अध्ययन में एंटी-एजिंग लाभों का प्रदर्शन किया जाता है, जहां प्रतिदिन 5 से 10 ग्राम कोलेजन का उपयोग किया जाता है, जो स्पष्ट परिणामों के लिए होता है।”

आपके पूरक में उल्लिखित कोलेजन के स्रोत को देखना महत्वपूर्ण है। यदि यह समुद्री कोलेजन कहता है, तो यह स्पष्ट रूप से मछली-व्युत्पन्न है। यदि किसी स्रोत का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है, तो पूरक का संभावित स्रोत मवेशी या गोमांस से बना हुआ है। डॉ. राजन ने निष्कर्ष निकाला कि यदि मछली-व्युत्पन्न है, तो विशेष रूप से पारा-मुक्त मछली कोलेजन की तलाश करें।


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