क्या मक्खन वजन घटाने के लिए अच्छा है? तथ्य को असत्य से अलग करना


मक्खन एक स्वादिष्ट डेयरी उत्पाद है जो दूध या मलाई को मथ कर बनाया जाता है, ज्यादातर गाय के दूध से। हालाँकि, बकरी, भेड़, भैंस या याक के दूध से बने मक्खन की अन्य किस्में भी उपलब्ध हैं। मक्खन में एक समृद्ध, मलाईदार बनावट और स्वाद होता है जो किसी भी अन्य उत्पाद से बेजोड़ होता है, जिससे यह कई लोगों द्वारा पसंदीदा डेयरी विकल्प बन जाता है।

कुछ लोग “बहुत फैटी” होने के कारण मक्खन से बचते हैं, खासकर जब वे वजन घटाने वाले आहार पर होते हैं। लेकिन अगर इसे कम मात्रा में खाया जाए तो मक्खन अपेक्षाकृत स्वस्थ हो सकता है। इसके अलावा, मक्खन के आसपास का कलंक धीरे-धीरे बदल रहा है क्योंकि लोग अब इसे अन्य प्रसारों के लिए एक स्वस्थ विकल्प के रूप में देखते हैं।

मक्खन: एक सिंहावलोकन

मक्खन ताजा या किण्वित दूध या क्रीम को मथने से प्राप्त होता है। शाकाहारियों के लिए वनस्पति-व्युत्पन्न तेल से बना डेयरी-मुक्त या वनस्पति-आधारित मक्खन भी उपलब्ध है। कमरे के तापमान पर, मक्खन एक चिकनी, फैलाने योग्य स्थिरता के लिए नरम हो जाता है। आप इसे स्प्रेड, मसाला या खाना पकाने की सामग्री के रूप में उपयोग कर सकते हैं। बटर फैट तलने, तलने, बेकिंग व्यंजनों और सॉस के लिए आदर्श है।

घर पर मक्खन बनाना आसान है और इसके लिए केवल कुछ साधारण सामग्री की आवश्यकता होती है। आपको केवल उच्च गुणवत्ता वाली, कम कैलोरी वाली क्रीम और एक ब्लेंडर या मिक्सर चाहिए। बस क्रीम मिलाएं और इसे लगभग सात मिनट तक मिक्स होने दें। एक बार हो जाने के बाद, तरल को निकाल दें और इसे बैठने दें। इसके अलावा, घर का बना मक्खन वजन घटाने के आहार के लिए एकदम सही है क्योंकि आप कुल कैलोरी और सामग्री को नियंत्रित कर सकते हैं।

क्या मक्खन वजन घटाने के लिए अच्छा है?

अधिकांश वजन घटाने वाले आहारों में मक्खन और अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों को कम से कम शामिल किया जाता है। लोग अक्सर मानते हैं कि स्वस्थ रहने का एकमात्र तरीका वसा को खत्म करना है। हालाँकि, इससे बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

पढाई करना निष्कर्ष निकाला है कि लोगों को उच्च वसा वाले डेयरी समेत विभिन्न डेयरी उत्पादों का सेवन करना चाहिए। परिणाम यह भी दिखाते हैं कि अनुशंसित कैलोरी सीमा के भीतर डेयरी वसा का सेवन वजन बढ़ाने के लिए जोखिम कारक नहीं है। इसलिए, आप अभी भी कुछ वसा युक्त खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं, जैसे मक्खन, जबकि आप वसा की मात्रा का उपभोग करते हैं।

कैलोरी के दृष्टिकोण से, मक्खन वास्तव में एक खराब विकल्प की तरह लग सकता है क्योंकि इसमें प्रति चम्मच 100 से अधिक कैलोरी होती है। हालाँकि, आपको केवल कैलोरी से परे देखना होगा। मक्खन गैर-डेयरी स्प्रेड की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होता है, जिसमें अक्सर ज्वलनशील परिष्कृत वसा होती है। इसके अलावा, परिष्कृत चीनी और ताड़ के तेल के साथ संसाधित फैलाव की तुलना में घर का बना मक्खन अधिक पौष्टिक होता है।

घास खाने वाली गायों के मक्खन में नियमित मक्खन की तुलना में अधिक ओमेगा -3 वसा और विटामिन ई होता है। इसके अलावा, मक्खन की कार्ब-मुक्त और उच्च वसा प्रकृति इसे कीटो-आधारित आहार के लिए एक उत्कृष्ट जोड़ बनाती है। उदाहरण के लिए, बुलेटप्रूफ कॉफी या बटर कॉफी एक लोकप्रिय हाई-कैलोरी कीटो ड्रिंक है।

कुछ लोग वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान भूख कम करने के लिए बटर कॉफी पीते हैं। हालांकि, किसी भी दुष्प्रभाव या अतिरिक्त कैलोरी से बचने के लिए इसे कम मात्रा में पिएं। इसके अलावा, आप बटर कॉफी के लिए नाश्ते की अदला-बदली करते समय आवश्यक पोषक तत्वों से चूक सकते हैं। इसलिए, पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते के साथ एक बड़ा चम्मच मक्खन लें।

वजन घटाने के लिए नमकीन मक्खन बनाम अनसाल्टेड मक्खन

मक्खन दो प्रकार के होते हैं: नमकीन और अनसाल्टेड। जैसा कि नाम से पता चलता है, एक नरम होता है जबकि दूसरी किस्म में नमक डाला जाता है। नमकीन मक्खन का मुख्य लाभ इसका स्वाद है। ज्यादातर लोग नमकीन मक्खन चुनते हैं क्योंकि इसका स्वाद बेहतर होता है। हालाँकि, अपने पसंद के भोजन को ज़्यादा खाना भी आसान है।

अनसाल्टेड मक्खन वजन घटाने के लिए बेहतर होता है क्योंकि इसमें अतिरिक्त नमक नहीं होता है जिससे सूजन हो सकती है। ए पढाई करना दिखाता है कि उच्च नमक का सेवन बच्चों और वयस्कों में उच्च शरीर वसा द्रव्यमान से संबंधित है। इसलिए, वजन कम करने की कोशिश करते समय नमकीन किस्म से बचना सबसे अच्छा है।

के अनुसार यूएसडीएनमकीन मक्खन के एक बड़े चम्मच (मानक सेवा) में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

  • कैलोरी: 102 कैलोरी
  • प्रोटीन: 0.121 ग्राम
  • वसा: 11.5 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 0.009 ग्राम (नगण्य)
  • कैल्शियम: 3.41 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 3.41 मिलीग्राम
  • सोडियम: 91.3 मिलीग्राम
  • पानी: 2.3 ग्राम

के अनुसार यूएसडीएअनसाल्टेड मक्खन के एक चम्मच (मानक सेवा) में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

  • कैलोरी: 102 कैलोरी
  • प्रोटीन: 0.121 ग्राम
  • वसा: 11.5 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 0.009 ग्राम (नगण्य)
  • कैल्शियम: 3.41 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 3.41 मिलीग्राम
  • सोडियम: 1.56 मिलीग्राम
  • पानी: 2.3 ग्राम

उपरोक्त पोषण संबंधी तथ्यों से यह स्पष्ट है कि नमकीन और अनसाल्टेड मक्खन के बीच एकमात्र अंतर सोडियम सामग्री है। बहरहाल, दोनों किस्मों में सोडियम के स्तर में काफी भिन्नता पर ध्यान दें।

HealthifyMe नोट

यदि आप अपना सोडियम सेवन देख रहे हैं, तो अनसाल्टेड मक्खन का उपयोग करें। यह आपको अपने भोजन में डाले जाने वाले नमक की मात्रा पर पूरा नियंत्रण देता है। इसके अलावा, अतिरिक्त नमकीन मक्खन आपके कैलोरी सेवन और शरीर में सोडियम के स्तर को बढ़ा सकता है। संतृप्त वसा के कारण यह आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल के खतरे में भी डाल सकता है। इसलिए, वजन घटाने के लिए अनसाल्टेड मक्खन बेहतर विकल्प है।

वजन घटाने के लिए मक्खन के फायदे

मक्खन में एक प्रकार का वसा होता है जिसे संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) कहा जाता है। यह मांस और डेयरी उत्पादों में मुख्य रूप से देखा जाने वाला वसा है। भले ही वसा आकर्षक न लगे, सीएलए वजन घटाने के लिए अच्छा है।

एक पढाई करना दिखाया गया है कि प्रतिदिन कम से कम 3.4 ग्राम सीएलए का सेवन करने से अधिक वजन वाले लोगों में शरीर की चर्बी कम हो जाती है। एक नया पढाई करना यह भी कहता है कि स्वस्थ आहार का हिस्सा होने पर संयुग्मित लिनोलिक एसिड मध्यम वजन घटाने का समर्थन करता है।

मक्खन में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है। इसमें 3% से 4% ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो मक्खन को ब्यूटिरेट का सबसे समृद्ध आहार स्रोत बनाता है। शोध करना से पता चलता है कि ब्यूटिरिक एसिड वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। यह अनुकूल आंत बैक्टीरिया को पोषण देकर काम करता है। जब आपके पास स्वस्थ माइक्रोबायोम होता है, तो स्वस्थ वजन बनाए रखना आसान हो जाता है।

जबकि मक्खन के सेवन से कुछ स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, हिस्से के आकार पर ध्यान दें। यदि आप अभी भी यह निर्धारित कर रहे हैं कि आपके लिए कौन सा भाग आकार सही है, तो HealthifyMe पर एक पोषण विशेषज्ञ से बात करें। वे आपको कैलोरी सीमा के भीतर रहने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता करने के लिए मक्खन या किसी अन्य भोजन के विकल्प भी सुझा सकते हैं।

HealthifyPRO आपके ग्लूकोज स्तर के पैटर्न को रिकॉर्ड करने में मदद करने के लिए सीजीएम (सतत ग्लूकोज मॉनिटर) प्रदान करता है। ये सीजीएम अलर्ट भेजते हैं यदि आपके ग्लूकोज का स्तर मक्खन या अन्य भोजन जैसे कुछ खाने के बाद बहुत अधिक या बहुत कम हो जाता है। यह विशेष रूप से पीसीओएस, मधुमेह या प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

HealthifyMe नोट

जबकि मॉडरेशन में, मक्खन का सेवन करना पूरी तरह से ठीक है। यदि आप इधर-उधर एक चम्मच का उपयोग करते हैं, तो इससे वजन घटाने में बाधा नहीं आनी चाहिए। मक्खन में संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है। यह एक प्रकार का वसा है जो शरीर के वजन या वसा हानि के कुछ हद तक समर्थन करता है। हालांकि, स्थायी वजन घटाने के लिए हमेशा समग्र संतुलित आहार की आवश्यकता होगी। आपको केवल एक खाद्य पदार्थ पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

निष्कर्ष

थोड़ा मक्खन आपके वजन घटाने के आहार में शामिल करने लायक है। मध्यम मात्रा में मक्खन में आपको वसा और कैलोरी से डरने की जरूरत नहीं है। घास खाने वाली गायों से ताजा अनसाल्टेड मक्खन परिष्कृत चीनी और अन्य मोटा करने वाले योजक युक्त अन्य संसाधित फैलाव से स्वस्थ है। जबकि आप हर भोजन में मक्खन की प्रचुरता को शामिल नहीं करना चाहते हैं, इसे अपने आहार से पूरी तरह खत्म करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हमेशा की तरह, एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए एक संतुलित और लगातार आहार महत्वपूर्ण है। आपके आहार में आपके आहार की जरूरतों के अनुसार आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे वसा, प्रोटीन और कार्ब्स शामिल होने चाहिए। और मक्खन इसका एक हिस्सा हो सकता है।

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