क्या वजन घटाने के लिए आंतरायिक उपवास अच्छा है?


आंतरायिक उपवास में दैनिक भोजन की खपत को एक समय-प्रतिबंधित अवधि में कम करना शामिल है, जिसके बाद बाकी दिनों के लिए उपवास की अवधि होती है। हाल ही में, आंतरायिक उपवास ने वजन घटाने के एक चमत्कारी तरीके के रूप में इंटरनेट पर लोकप्रियता हासिल की है।

हालाँकि, एक नया अध्ययन ने पाया है कि वजन कम करने में यह खाने की योजना पारंपरिक आहार से अधिक सफल नहीं है। इसकी वर्तमान प्रसिद्धि के बावजूद, अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि यह अन्य तरीकों की तुलना में वजन कम करने का अधिक प्रभावी तरीका नहीं है।

आंतरायिक उपवास: एक सिंहावलोकन

आंतरायिक उपवास एक लोकप्रिय खाने की तकनीक है जो निश्चित समय पर या सप्ताह के विशिष्ट दिनों में कैलोरी की खपत को सीमित करती है। यह परहेज़ विधि उस अवधि के बीच की अवधि को बढ़ाकर काम करती है जब शरीर पिछले भोजन से कैलोरी को जलाता है और वसा को जलाना शुरू करता है।

और पढ़ें: आंतरायिक उपवास – आहार योजना, लाभ और वजन घटाना

आंतरायिक उपवास शरीर के चयापचय को धीमा करके भूख को कम करने में मदद करता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग करने के कई तरीके हैं, जैसे दिन में आठ घंटे खाना और बाकी के 16 घंटे उपवास करना, या हफ्ते में दो दिन दिन में सिर्फ एक बार खाना खाना।

उपवास की अवधि के दौरान पानी की अनुमति है। हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि खाने की अवधि के दौरान “सामान्य रूप से भोजन करना” का अर्थ अतिरक्षण नहीं है। हाई-कैलोरी जंक फूड, तले हुए खाद्य पदार्थ और डेसर्ट खाने से इंटरमिटेंट फास्टिंग के वांछित लाभ नहीं मिलेंगे।

आंतरायिक उपवास और वजन घटाने

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लेते हैं। इस प्रकार के उपवास में कम भोजन करना शामिल है, जिसका अर्थ है कि आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। हालाँकि, आप अन्य भोजन के दौरान अधिक खाकर इसका मुकाबला कर सकते हैं।

आंतरायिक उपवास के अन्य लाभ भी होते हैं, जैसे कि हार्मोन के कार्य में सुधार, जो वजन घटाने में मदद करता है। यह इंसुलिन के स्तर में कमी, एचजीएच के स्तर में वृद्धि और नॉरपेनेफ्रिन (नॉरएड्रेनालाईन) के स्तर के कारण होता है।

ये शरीर को ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करने में मदद करते हैं। इसके अलावा कुछ शोधकर्ताओं विश्वास है कि अल्पकालिक उपवास आपके को बढ़ावा दे सकता है चयापचय दर, आपको सामान्य से अधिक कैलोरी बर्न करने की अनुमति देता है। कुल मिलाकर, आंतरायिक उपवास आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को कम करते हुए आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

यह कैसे काम करता है?

आंतरायिक उपवास एक खाने का पैटर्न है जिसका उद्देश्य लोगों को वसा हानि के माध्यम से वजन कम करने में मदद करना है। इसमें खाने और उपवास की अवधि के बीच बारी-बारी से शामिल है। अन्य आहारों के विपरीत, आंतरायिक उपवास इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि कब खाना चाहिए, न कि क्या खाना चाहिए।

उदाहरण के लिए, एक लोकप्रिय फास्टिंग प्रोटोकॉल 16/8 पैटर्न है; इसमें 16 घंटे का उपवास और फिर 8 घंटे की अवधि के दौरान भोजन करना शामिल है, जैसे सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक।

एक अन्य लोकप्रिय फास्टिंग प्रोटोकॉल 5:2 पैटर्न है; इसमें सप्ताह में पांच दिन स्वस्थ संतुलित भोजन करना और दो दिनों के लिए कैलोरी की मात्रा कम करना शामिल है।

और पढ़ें: 5:2 इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट के लिए शुरुआती गाइड

सीमाओं

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक लोकप्रिय आहार है, लेकिन यह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है। लंबे समय तक उपवास करने से वजन घटाने में लाभ हो सकता है लेकिन इसके प्रतिकूल दुष्प्रभाव भी होते हैं।

आंतरायिक उपवास का एक संभावित नुकसान यह है कि अगर भोजन छोड़ दिया जाए तो इससे पोषण संबंधी कमी हो सकती है। इसलिए, कुछ शर्तों वाले लोगों को इस आहार का प्रयास नहीं करना चाहिए।

इनमें वे लोग शामिल हैं: नींद की समस्या, खाने में गड़बड़ी या खाने का विकार, पाचन संबंधी समस्याएं, टाइप 1 मधुमेह और दवाएं ले रहे हैं, विशेष रूप से इंसुलिन, गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, कैंसर या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है, या ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो भोजन के साथ जाने की जरूरत है।

वहनीयता

टिकाऊ और स्वस्थ वजन घटाने को प्राप्त करना एक आहार कार्यक्रम खोजने पर निर्भर करता है जो आपके लिए काम करता है। यदि आप इसका आनंद लेते हैं तो आप आहार जारी नहीं रखेंगे। इच्छाशक्ति आपको शीघ्र परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकती है, लेकिन लंबी अवधि के लिए अधिक स्थायी विकल्प हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके वजन घटाने की योजना का एक सफल हिस्सा हो सकता है। फिर भी, सफल होने के लिए इसे आपकी जीवनशैली में फिट होना चाहिए। यदि आप इंटरमिटेंट फास्टिंग को नापसंद करते हैं, तो इससे बेहतर तरीके हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वजन घटाने का कोई एक आकार-फिट-सभी समाधान नहीं है। हम सभी की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए आपके लिए काम करने वाली योजना खोजना महत्वपूर्ण है।

आंतरायिक उपवास के अन्य लाभ

लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है

यदि धीरज व्यायाम के साथ संयुक्त, आंतरायिक उपवास कुल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। इसे “खराब” कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है, जो स्ट्रोक, दिल के दौरे या दिल के दौरे की बीमारी के जोखिम को बढ़ाता है।

इसके अलावा, रक्तप्रवाह में ट्राइग्लिसराइड्स की संख्या को कम करके, आंतरायिक उपवास हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है

टाइप 2 मधुमेह इंसुलिन प्रतिरोध के कारण उच्च रक्त शर्करा के स्तर की विशेषता वाली एक व्यापक स्थिति है। इसलिए, इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के किसी भी तरीके से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलनी चाहिए।

और पढ़ें: इंसुलिन प्रतिरोध आहार: एक स्वस्थ भोजन की आदत

में पढ़ता है ने पाया है कि आंतरायिक उपवास सकारात्मक रूप से इंसुलिन प्रतिरोध को प्रभावित करता है और रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम कर सकता है।

रक्तचाप प्रबंधन

आपकी धमनियों में बहने वाले रक्त के दबाव को रक्तचाप के रूप में जाना जाता है। यदि यह लगातार उच्च है, तो यह पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए हृदय पर अतिरिक्त तनाव पैदा कर सकता है।

आंतरायिक उपवास पेट के माइक्रोबायोटा को बदलकर उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, पित्त अम्ल चयापचय में भिन्नता भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभाती है, और आंतरायिक उपवास से परिसंचरण में पित्त अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।

सूजन कम करता है

आंतरायिक उपवास संभावित रूप से कई स्वास्थ्य संकेतकों को लाभान्वित कर सकता है। में पढ़ता है ने खुलासा किया है कि यह खाने का पैटर्न हमारे शरीर में सूजन को नियंत्रित कर सकता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग सूजन से संबंधित प्रोटीन गैलेक्टिन-3 को बढ़ाने में फायदेमंद है। इसके अलावा, जब शरीर उपवास कर रहा होता है, तो ग्लाइकोजन भंडार लगभग समाप्त हो जाता है, जो सूजन को कम करने का एक उपयोगी साधन है।

आंतरायिक उपवास: सावधानी का शब्द

कई लोग वजन कम करने के तरीके के तौर पर इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपनाते हैं। अन्य लोग इसका उपयोग इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, उच्च कोलेस्ट्रॉल, या गठिया जैसी पुरानी बीमारियों के इलाज के लिए करते हैं। हालांकि, इंटरमिटेंट फास्टिंग हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

यदि आप इंटरमिटेंट फास्टिंग पर विचार कर रहे हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इसके अलावा, 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं, मधुमेह रोगियों और खाने के विकारों के इतिहास वाले लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग के प्रयोग से बचना चाहिए।

HealthifyMe नोट

यदि आप वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग करने में रुचि रखते हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। आंतरायिक उपवास एक लोकप्रिय वजन घटाने की विधि है जिसमें प्रत्येक दिन या सप्ताह के कुछ दिनों में कुछ समय के लिए उपवास करना शामिल है। लेकिन, फिर से, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह विधि आपको सूट करती है और यह पता लगाने के लिए कि आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और लक्ष्यों के लिए कौन सा दृष्टिकोण सबसे अच्छा काम कर सकता है, किसी पेशेवर से सलाह लेना आवश्यक है।

एक प्रो की तरह वजन कम करें: The HealthifyMe Way

HealthifyMe आपको अपने स्वास्थ्य को समझने के तरीके को बदलने में मदद करता है। स्वास्थ्य केवल वजन घटाने के बारे में नहीं है। अच्छा दिखने और हमेशा अच्छा महसूस करने के लिए व्यक्ति को आंतरिक रूप से स्वस्थ रहने की आवश्यकता होती है।

जब कोई एक चरम कदम उठाता है जैसे घंटों तक नहीं खाना और कई संयोजन जैसे नो-कार्ब इंटरमिटेंट या ग्लूटेन और डेयरी-फ्री इंटरमिटेंट फास्टिंग, तो यह उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। लंबे समय में कौन से खाद्य संयोजन आपके लिए अच्छे हैं, यह समझना आवश्यक है।

सही तरीके से वजन प्रबंधन तब हो सकता है जब शरीर भोजन के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दे। इसलिए, स्थायी वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ चढ़ाना विधि अनिवार्य है। HealthifyMe के पोषण विशेषज्ञों से बात करते हुए, आप खाद्य पदार्थों और समय के बारे में जानते हैं जो आपकी स्थिति के लिए आदर्श हैं।

HealthifyPRO 2.0 एक उन्नत उपकरण है जो आपको स्थायी जीवन शैली में बदलाव लाने में मदद करता है। यह एक सीजीएम के साथ आता है। इसके अलावा, लंबे समय तक उपवास या बहुत अधिक बार खाना स्पेक्ट्रम के दो चरम बिंदु हैं।

दोनों ही मामलों में, रक्त शर्करा का स्तर स्पाइक्स का अनुभव कर सकता है। यदि स्पाइक्स लगातार बने रहते हैं, तो यह मेटाबोलिक संकट के लिए एक सिंड्रोम अग्रदूत हो सकता है। तो यह आपको सही विकल्प बनाने के लिए प्रेरित करता है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है। रास्ते में, पोषण विशेषज्ञ मार्करों का अध्ययन करते हैं और एक योजना को अनुकूलित करते हैं जो आपके लिए आदर्श है।

इसलिए चाहे आप बार-बार खाते हों या उपवास को जीवन के एक तरीके के रूप में अपनाते हों, आप अपने भोजन और गतिविधि विकल्पों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना सीखते हैं। नतीजतन, आप फिट और स्वस्थ हैं और सभी अतिरिक्त किलो कम कर देते हैं।

मेटाबोलिक पैनल परीक्षण, पैकेज का हिस्सा, टीम को 65 से अधिक मार्करों को समझने में मदद करता है जो आपके चयापचय स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। सही भोजन और गतिविधि इनपुट के साथ, समय के साथ उनमें सुधार होता है।

मोटापा आमतौर पर मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, पीसीओएस और अन्य जैसी पुरानी स्थितियों का पहला दिखाई देने वाला लक्षण है। इसलिए, आपको हमेशा स्वस्थ खाने और मध्यम रूप से सक्रिय रहने की कोशिश करनी चाहिए। दुर्भाग्य से, गलती करना मानवीय है, और हम सभी बैंडवागन से गिर जाते हैं।

कभी-कभी किसी से बात करने के लिए, जैसे कोच हेल्दीफाईमी, आपको प्रेरित रखता है, और आप अपने आप से की जा सकने वाली सबसे महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता पर टिके रहते हैं। और वह है अपना ख्याल रखना।

निष्कर्ष

जब वजन घटाने की बात आती है, तो सबसे अच्छी आहार योजना वह होती है जो संतुलित और आपकी विशिष्ट जीवनशैली, आयु और आदतों के अनुरूप हो। स्थायी, स्वस्थ परिणाम प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

अत्यधिक आहार या समग्र स्वास्थ्य के सिद्धांतों के खिलाफ जाने वाले आहार का पालन करना आवश्यक नहीं है। वजन कम करने वाले आहारों की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध हो सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो अभी अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं।

कम कार्ब आहार, कैलोरी प्रतिबंध और अन्य विकल्पों के व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग परिणाम होते हैं। डाइट प्लान चुनते समय, यह याद रखना आवश्यक है कि जो किसी और के लिए काम करता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है।

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