क्या वजन घटाने के लिए तरबूज अच्छा है?


गर्मियों के फलों के बारे में सोचें और लाल, रसीला तरबूज आपके दिमाग में जरूर आएगा। चिलचिलाती गर्मी के महीनों में एक ठंडा तरबूज एक ताज़ा ठंडी हवा की तरह महसूस करता है।

तरबूज के पानी के गूदे को खाने से न केवल भीषण गर्मी से राहत मिलती है, बल्कि कई लोगों के लिए पुरानी यादों की मीठी यादें भी इसे एक लोकप्रिय पसंदीदा बनाती हैं।

तरबूज़ के बारे में सबसे अच्छी बात उनकी पहुंच है। तरबूज दुनिया भर में उपलब्ध हैं। जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं, आप फल विक्रेता के पास से इन हरी गोल गेंदों के प्रदर्शन के बिना कभी नहीं गुजर सकते।

यह बिना दिमाग की बात है कि यह पानी वाला फल मेद नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज वजन घटाने में मदद कर सकता है। कैसे, जानने के लिए आगे पढ़ें।

हम तरबूज के बारे में क्या जानते हैं?

में पढ़ता है बता दें कि तरबूज लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो हृदय रोगों और कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। शोध करना शरीर में सूजन को कम करने के लिए तरबूज में लाइकोपीन को और जोड़ता है।

दूसरा अनुसंधान इंगित करता है कि तरबूज रक्त परिसंचरण के लिए अद्भुत हैं और मोटे व्यक्तियों और उच्च रक्तचाप और प्रीहाइपरटेंशन वाले लोगों के रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

यह सामान्य ज्ञान है कि विटामिन ए और सी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। विटामिन ए त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज़ करता है। तरबूज, विटामिन ए का एक शक्तिशाली स्रोत होने के कारण, त्वचा के जलयोजन को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा की मरम्मत और नई कोशिकाओं के विकास की सुविधा प्रदान करता है, जबकि विटामिन सी त्वचा और बालों को मुलायम रखता है।

और पढ़ें: तरबूज – लाभ, पोषण और स्वस्थ व्यंजन

ये पोषक तत्व आपकी त्वचा को सूरज की तेज चमक से बचाने में मदद करते हैं और सोरायसिस जैसे त्वचा विकारों को रोकते हैं। तरबूज में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (80) भी होता है। हालांकि, इसका ग्लाइसेमिक लोड (कार्बोहाइड्रेट की मात्रा) कम है- सिर्फ 5, इसलिए कोई भी मौसम में इस फल का आनंद ले सकता है।

इससे ज्यादा और क्या? आप इसके बीज और छिलके का सेवन कर सकते हैं ! यदि आप चल रहे हों तो इन्हें भूनना और खाना आसान है।

तरबूज के वजन का 92% पानी होता है। इसकी उच्च जल सामग्री के साथ, तरबूज आपके हाइड्रेशन के स्तर का ख्याल रखता है। इसके अतिरिक्त, अध्ययन करते हैं वजन घटाने के साथ हाइड्रेशन को जोड़ने वाली परिकल्पना का लगातार समर्थन करें।

इसके अलावा, फलों में पानी की उच्च मात्रा आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है। हर बार जब आपको लगता है कि चीनी की तलब शुरू हो जाती है, तो तरबूज खाने से फायदा हो सकता है। इसके अलावा, इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छाई होती है जो ऊर्जा के स्तर को तुरंत भरने में मदद करती है। यह गुण हीट स्ट्रोक को रोकने में भी मदद करता है।

तरबूज आर्गिनिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, एक एमिनो एसिड जो वसा को जल्दी जलाने में बेहद सहायक होता है।

तरबूज भी एक अच्छा डेजर्ट विकल्प है। कम वसा वाले आहार का पालन करने वालों के लिए, वजन बढ़ने के जोखिम के बिना तरबूज आपके मीठे दांत को संतुष्ट करने का एक कम कैलोरी वाला तरीका हो सकता है।

मुख्य विचार यह है कि लगभग 100 ग्राम तरबूज परोसने में लगभग 30 कैलोरी या प्रति कप केवल 40-46 कैलोरी होती है। इसलिए जो लोग कैलोरी को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए तरबूज एक कम कैलोरी वाला भोजन है जो वजन बढ़ाने में योगदान नहीं देता है। हालांकि, विवेकपूर्ण तरीके से खाना जरूरी है क्योंकि कोई भी भोजन अधिक मात्रा में स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

HealthifyMe नोट

तरबूज के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें मुख्य रूप से पानी होता है, जिसका अर्थ है कि आप फल से सभी हाइड्रेशन प्राप्त कर सकते हैं, और यह कैलोरी में भी बहुत कम है। साथ ही, तरबूज का सेवन करने के बाद रक्त में आर्गिनिन की मात्रा बढ़ने से वसा के जमाव को कम करने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि तरबूज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स उच्च (80) है, हालांकि ग्लाइसेमिक लोड (कार्बोहाइड्रेट की सामग्री) कम- सिर्फ 5 है, इसलिए कोई भी मौसम में इस फल का आनंद ले सकता है।

वजन घटाने के लिए तरबूज खाने के तरीके

वजन कम करने का आदर्श तरीका आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी से अधिक जलाना है। इसलिए, संतुलित आहार के साथ अपनी व्यायाम दिनचर्या को पूरा करना महत्वपूर्ण है।

तरबूज को इतना प्रभावी बनाता है कि आप एक ऐसा फल खा रहे हैं जो मुख्य रूप से पानी और कैलोरी में कम है, जबकि यह सुनिश्चित करता है कि आपको भोजन के बीच कोई और क्रेविंग नहीं होगी। इसका मतलब यह भी है कि आप अपने अन्य भोजन के लिए कम हिस्से के आकार को समाप्त कर देंगे, जो वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है।

हालांकि रात के समय तरबूज का सेवन करने से बचें। तरबूज में एक अम्लीय गुण होता है जो आपके पाचन में देरी कर सकता है और अगली सुबह मल त्याग के साथ समस्या पैदा कर सकता है।

अपने कुल तरबूज सेवन को प्रति दिन लगभग 2 कप तक सीमित करने का प्रयास करें। कभी-कभी 1 कप वजन घटाने के लिए सही मात्रा होती है, यह आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप नाश्ते में तरबूज का एक टुकड़ा खाते हैं, तो आप अपने दोपहर के भोजन को तरबूज के तीन टुकड़ों के साथ जोड़ सकते हैं। या शाम को 5 बजे से पहले इसे शाम के नाश्ते के रूप में लें।

भोजन आपके शरीर के साथ कैसे संपर्क करता है इसका आपके वजन प्रबंधन से बहुत कुछ लेना-देना है। प्रौद्योगिकी ने आज एक छलांग लगाई है और स्मार्ट स्केल जैसे उत्पाद वजन प्रबंधन का भविष्य हैं। स्मार्ट तराजू या डिजिटल तराजू पारंपरिक वजनी तराजू के समकालीन संस्करण हैं।

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HealthifyMe नोट

तरबूज खाने की सबसे अच्छी बात यह है कि यह लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स और मिठाइयों के लिए आपकी क्रेविंग को कम करता है। यह आपके हिस्से के आकार को कम करने में भी मदद करता है, जो लंबे समय में वजन घटाने का समर्थन करता है। रात में तरबूज खाने से बचें, जो आपके पाचन में बाधा डाल सकता है।

वजन घटाने के लिए तरबूज की रेसिपी आजमाएं

कुल मिलाकर, उन सभी बातों को ध्यान में रखें जो हमने आपके लिए ऊपर बताई हैं। आपको हमेशा तरबूज वैसे ही नहीं खाना है। इस ताज़ा फल का सेवन करने के कई तरीके हैं। यह रस के साथ शुरू या समाप्त नहीं होता है, हालांकि यह एक बढ़िया विकल्प है!

ठंडा तरबूज का सूप

  • सेवा करता है: 4
  • तैयारी का समय: 5 मिनट

सामग्री

  • क्यूब्ड तरबूज: 4 कप
  • नींबू का रस: 2 बड़े चम्मच
  • ताजा पुदीना: 1 बड़ा चम्मच
  • नमक और काली मिर्च स्वादानुसार

बनाने की विधि

  • सभी सामग्री लें और उन्हें एक साथ मिला लें।
  • स्वादानुसार नमक और काली मिर्च डालें।
  • सीज़निंग को समायोजित करें जैसा कि आप फिट देखते हैं।
  • इसे कम से कम दो घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।
  • ताज़े पुदीने के पत्तों से गार्निश करें और परोसें।

तरबूज का सरबत

  • सेवा करता है: 2
  • तैयारी का समय: 10 मिनट

सामग्री

  • तरबूज क्यूब्स: 1½ कप (350 ग्राम)
  • स्ट्रॉबेरी, कटी हुई और जमी हुई: 1 कप (200 ग्राम)
  • केला, कटा हुआ और जमे हुए: ½ (50 ग्राम)
  • बिना चीनी वाला दूध: ¾ कप (200 मिली)
  • दो छोटे नींबू, रस
  • चिया बीज: 1 बड़ा चम्मच (45 ग्राम)

बनाने की विधि

  • एक ब्लेंडर में सभी सामग्री डालें, और एक प्यूरी जैसी स्थिरता प्राप्त होने तक ब्लेंड करें।
  • अपने स्वाद के अनुसार गाढ़ापन एडजस्ट करें – अगर आपको पतली स्मूदी पसंद है तो दूध मिलाएँ या फिर इसे गाढ़ा बनाने के लिए फल मिलाएँ।
  • एक गिलास में डालें, ऊपर से चिया सीड्स डालें और अपनी स्मूदी का आनंद लें।
  • आप अपनी तरबूज की स्मूदी को एक गाढ़ी कंसिस्टेन्सी पर चिपकाकर स्मूदी बाउल में बदल सकते हैं। ऊपर से ताज़े फल, मेवे और बीज डालें और आनंद लें।

मिर्च नींबू तरबूज

  • सेवा करता है: 2
  • तैयारी का समय: 15 मिनट

सामग्री

  • तरबूज क्यूब्स: 4 कप
  • मिर्च पाउडर: ¼ छोटा चम्मच (10 ग्राम)
  • एक नीबू, उत्साह कसा हुआ और रस
  • क्रम्बल किया हुआ पनीर: 3 बड़े चम्मच (100 ग्राम)
  • कटा हुआ ताजा धनिया (धनिया): 1 बड़ा चम्मच
  • नमक स्वादअनुसार

बनाने की विधि

  • कटे हुए तरबूज को एक कटोरे में रखें और नमक और मिर्च पाउडर छिड़कें। अच्छी तरह से टॉस करें।
  • नींबू का रस डालें और ऊपर से लाइम जेस्ट डालें।
  • क्रम्बल किया हुआ पनीर और हरा धनिया डालें। तत्काल सेवा।

तरबूज पॉप्सिकल्स

इसके लिए आपको बस कुछ कप तरबूज की जरूरत है।

  • तरबूज को ब्लेंड कर प्यूरी बना लें और पॉप्सिकल ट्रे में डालें।
  • यदि आपके पास एक नहीं है, तो एक आइस क्यूब ट्रे भी काम करती है!
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने पॉप्सिकल्स में तरबूज के साथ कोई अन्य फल मिला सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी या कीवी एक अच्छी जोड़ी बनाते हैं। आपको बस तरबूज के साथ अपने पसंदीदा फल की प्यूरी बनानी है।
  • सेट होने तक कुछ घंटों के लिए अपने चिलर/फ्रीज़र में रखें। परोसें और आनंद लें।

निष्कर्ष

तरबूज सिर्फ खाने की चीज नहीं है जो गर्मी को मात दे सकता है। आप अपने उच्च-कैलोरी स्नैक्स को तरबूज से बदल सकते हैं और वजन घटाने की अपनी यात्रा पर अच्छी तरह से आगे बढ़ सकते हैं।

हाइड्रेशन और तृप्ति सहित तरबूज के कई फायदे हैं। जब आप अपनी भलाई के लिए काम करते हैं तो यह एक महत्वपूर्ण घटक भी हो सकता है। तरबूज का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है, अपने फलों का सेवन केवल तरबूज तक सीमित करना अस्वास्थ्यकर है।

इसका मतलब है कि एक फल का अधिक सेवन करना गलत खाने का तरीका है, भले ही इसे वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट फल माना जाता है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। वजन घटाने के लिए उचित आहार और लगातार कसरत व्यवस्था पर काम करना चाहिए।

  1. तरबूज लाइकोपीन और संबद्ध स्वास्थ्य दावे – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4464475/
  2. लाइकोपीन के हृदय संबंधी लाभ: कल्पना या वास्तविकता? – https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27609297/
  3. तरबूज का अर्क पूरकता उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप वाले मोटापे से ग्रस्त वयस्कों में टखने के रक्तचाप और कैरोटिड वृद्धि सूचकांक को कम करता है – https://academic.oup.com/ajh/article/25/6/640/160387
  4. बढ़ा हुआ हाइड्रेशन वजन घटाने के साथ जुड़ा हो सकता है – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4901052/

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

ज्यादा तरबूज खाने से क्या नुकसान होते हैं?

ज्यादा तरबूज खाने से पेट फूलना, गैस, पेट में दर्द और दस्त जैसी पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा, तरबूज लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं। लाइकोपीन भी एक पिग्मेंट है और ज्यादा तरबूज खाने से आपको लाइकोपेनिया हो सकता है। इस स्थिति में आपकी त्वचा में लाइकोपीन का निर्माण होता है। इस प्रकार, यह एक नारंगी मलिनकिरण देता है। हालांकि, लाइकोपेनिया अत्यंत दुर्लभ और प्रतिवर्ती भी है।

क्या तरबूज बेली फैट बर्न करता है?

तरबूज आपके पेट की चर्बी को जलाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह लाइकोपीन से भरपूर एक हाइड्रेटिंग फल है। इसके अलावा, तरबूज आपके शरीर में आर्गिनिन के स्तर को बढ़ाता है, एक एमिनो एसिड जो पेट की चर्बी जलाने में मदद करता है। इसके साथ ही तरबूज में ज्यादातर पानी होता है, इसलिए ये कम कैलोरी वाला भोजन है, वजन घटाने के लिए एकदम सही है।

प्रति 100 ग्राम तरबूज का ऊर्जा मूल्य क्या है?

तरबूज के 100 ग्राम में 30 कैलोरी होती है, या ऊर्जा प्रति मान 30 होती है।

क्या पीसीओएस वाली महिलाएं तरबूज खा सकती हैं?

तरबूज में पोषक तत्व होते हैं जो पीसीओएस में सुधार कर सकते हैं और उच्च रक्तचाप और वजन बढ़ने जैसी स्थिति से जुड़े जोखिमों में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चूंकि पीसीओएस त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, तरबूज में विटामिन सी कोलेजन का उत्पादन करके त्वचा को चमकदार और मोटा रखने में मदद कर सकता है। हालांकि, ब्लड शुगर स्पाइक्स से बचने के लिए तरबूज का सेवन कम मात्रा में करना महत्वपूर्ण है।

क्या मधुमेह रोगी तरबूज खा सकते हैं?

जब संयम से सेवन किया जाता है (यानी, 100-150 ग्राम, सप्ताह में 2-3 दिन) तो तरबूज मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह विशेष रूप से हानिकारक नहीं है, लेकिन यह सभी को अलग तरह से प्रभावित करता है। इसलिए, अपने हिस्से के आकार और खपत के सही तरीकों की पहचान करने के लिए विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है। हालाँकि, सामान्य रणनीति यह है कि आप अपने कार्ब्स को ट्रैक करें, भोजन के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को समझें और अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें।

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