क्या सेब का जूस वजन कम करने के लिए अच्छा है?


हम लगातार उन खाद्य पदार्थों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं जो हमें अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करेंगे। सेब फाइबर और पॉलीफेनोल्स का एक शानदार स्रोत हैं, दो पोषक तत्व जो एक स्वस्थ आंत का समर्थन करते हैं, सूजन को कम करते हैं, और पूर्ण महसूस करने की अवधि को बढ़ाते हैं। क्या आप जानते हैं कि सेब आपको संतुलित आहार बनाए रखने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है?

एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर नहीं रख सकता है, लेकिन यह आपको वजन कम करने में मदद करता है। हालांकि, यह दिलचस्प लगता है, क्योंकि केवल फल खाने और अपने शरीर से उस अतिरिक्त वजन को कम करने जितना आसान कुछ भी नहीं हो सकता है।

सेब में न पचने वाले रसायन होते हैं जो आपकी आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं; इस प्रकार, उन्हें खाने से आपको अतिरिक्त पाउंड खोने में मदद मिल सकती है। यह सीधे वजन घटाने में योगदान देता है और सामान्य स्वास्थ्य सुधार में और सहायता करता है।

सेब और वजन घटाने के बीच संबंध को समझने के लिए आगे पढ़ें।

सेब और वजन घटाने – एक सिंहावलोकन

सेब (मालुस डोमेस्टिका) कैरोटेनॉयड्स, आहार फाइबर और पॉलीफेनोल्स के उत्कृष्ट स्रोत होने के लिए जाने जाते हैं।

कई रिपोर्ट और अध्ययन करते हैं ने संकेत दिया है कि फल पॉलीफेनोल्स मोटापा-रोधी क्रियाओं का समर्थन करते हैं और लक्षित कोशिकाओं और ऊतकों में काम करते हैं, विशेष रूप से वसायुक्त ऊतकों में, मुक्त कणों को परिमार्जन करके, जीन अभिव्यक्ति को नियंत्रित करके और सिग्नल ट्रांसमिशन को संशोधित करके।

इसके अलावा, मनुष्यों और जानवरों पर शोध के निष्कर्षों से पता चला है कि सेब खाने से अधिक वजन वाले लोगों को वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

सेब में फाइबर और पॉलीफेनोल्स होते हैं जो तब तक नहीं पचते जब तक कि वे कोलन में किण्वित न हो जाएं। वे अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में शरीर की सहायता करते हैं जो फैटी और उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार पर बढ़ते हैं।

यह पुनर्स्थापित माइक्रोबियल संतुलन को प्रभावित करता है और पुरानी सूजन को कम करता है। इसके अलावा, यह आपको पूर्ण महसूस कराता है क्योंकि विशिष्ट यौगिक मौजूद होते हैं, जो खाने की इच्छा को कम करने में सहायक होते हैं।

सेब की एक दैनिक सेवा आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान कर सकती है, जो वजन प्रबंधन में भी सहायता करती है। आपकी आंत का आपके सामान्य स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है। सेब को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य और सामान्य रूप से चयापचय में वृद्धि हो सकती है। सीधे सेब चुनने से दिल का दौरा, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।

और पढ़ें: क्या सेब मधुमेह के लिए अच्छा है? तथ्यों को डिकोड करना

अधिक पोषण प्राप्त करने और उन अनियमित भूखों को प्रबंधित करने का सबसे उत्कृष्ट तरीका अपने आहार में कच्चे सेब को शामिल करना है। वयस्क महिलाओं और पुरुषों की तरह बच्चे और युवा भी मोटापे से प्रभावित होते हैं। लेकिन, के अनुसार अनुसंधानसेब खाने से बच्चों के आहार की गुणवत्ता में सुधार होता है और मोटापे का खतरा कम होता है।

HealthifyMe, भारत का प्रमुख स्वास्थ्य और वेलनेस ऐप व्यावहारिक भोजन विकल्पों पर विचार करने का सुझाव देता है जो आपकी स्थिति के अनुकूल हों। अगर आप अपने वजन को लेकर चिंतित हैं, तो HealthifyPRO 2.0 मददगार हो सकता है।

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वजन घटाने के लिए सेब फल (पूरा) बनाम सेब का रस

सेब के जूस में डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा, सेब फेनोलिक यौगिकों, फ्लेवोनोइड्स और हाइड्रोक्सीसिनामिक एसिड के डेरिवेटिव में असाधारण रूप से उच्च हैं।

सेब का रस स्वादिष्ट होता है और परिपूर्णता की भावना प्रदान कर सकता है। हालांकि, फल में अधिक फाइबर होता है जो आपको अधिक खाने और अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बचने में मदद करता है।

लेकिन सेब के जूस में फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। 8 औंस जूस में 1 ग्राम की तुलना में आपको एक सेब में लगभग 4 ग्राम फाइबर मिलता है। हालांकि, यूएसडीए फल की सेवा के लिए 1/2 कप 100% रस के बराबर है।

साबुत फल हमेशा एक बेहतर विकल्प होते हैं। सामान्य तौर पर जूस बनाने में फलों का ज्यादा इस्तेमाल होता है. उदाहरण के लिए, 150 मिलीलीटर सेब के रस का उत्पादन करने के लिए 7 से 9 सेब लगेंगे, जो 300 से 450 किलो कैलोरी के बराबर होगा।

हालाँकि, यदि आप फल खाते हैं, तो आप केवल एक या दो सेब का सेवन करेंगे, जिसकी कैलोरी वैल्यू 50 और 100 के बीच होगी। इसलिए, वजन घटाने की योजना का पालन करते समय सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए कैलोरी और भागों को समझना महत्वपूर्ण है।

सेब एक लोकप्रिय फल है। उनमें विभिन्न विटामिन, आहार फाइबर, पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। सेब के विविध पोषक तत्वों की संरचना से पता चलता है कि वे कई तरह से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। सेब विभिन्न आकारों, रंगों और स्वादों में उपलब्ध हैं। वे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो किसी के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

HealthifyMe नोट

सेब सहित फलों और सब्जियों की एक उच्च श्रेणी का आहार मधुमेह, मोटापा और हृदय रोगों सहित कई बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि सेब वजन प्रबंधन में प्रभावी रूप से सहायता कर सकता है।

वजन कम करने के लिए सेब को अपने आहार में कैसे शामिल करें?

  1. ब्रेकफास्ट टॉपिंग: अगर आप अपने नाश्ते में कुछ कटे हुए सेब के टुकड़े शामिल करते हैं, चाहे वह कॉर्नफ्लेक्स, दलिया, या यहां तक ​​कि ओट्स का कटोरा हो, तो यह न केवल अतिरिक्त क्रंच देगा बल्कि पोषण मूल्य भी देगा।
  2. सेब का सलाद: अपने कुछ पसंदीदा फलों और कटे हुए सेब को काट लें और थोड़े से नींबू के रस और चाट मसाले के साथ खट्टे सेब के सलाद का आनंद लें।
  3. सेब की स्मूदी: एक कप लो-फॅट दही में सेब के टुकड़े और थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर ब्लेंड करें। स्वादिष्ट और पौष्टिक सेब की स्मूदी के साथ अपने वजन घटाने की यात्रा का आनंद लें।
  4. सेब का सिरका: सेब के सिरके का सेवन वजन घटाने में मदद करता है। प्रभावी परिणामों के लिए 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और रोजाना इसका सेवन करें।
  5. सेब को छिलके के साथ खाने की कोशिश करें: सेब के छिलके में उर्सोलिक एसिड, एक महत्वपूर्ण पदार्थ है जो मोटापे से लड़ने में मदद करता है। यह मांसपेशियों की चर्बी को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसके अलावा, छिलके वाले कच्चे सेब पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसलिए, इसके सभी लाभों को प्राप्त करने का आदर्श तरीका कच्चे सेब का सेवन करना है।

एक प्रो टिप

अगर आप पापी मिठाई के लिए तरस रहे हैं, तो घर पर सेब के साथ ग्रेनोला तैयार करें। आपको स्टील-कट ओट्स, कुंवारी नारियल का तेल, असली मेपल सिरप, अपाश्चुरीकृत शहद, समुद्री नमक और कुछ दालचीनी चाहिए।

ग्रेनोला को हल्का सुनहरा होने तक बेक करें। अगर आप अपने ग्रेनोला में गुच्छे पसंद करते हैं तो बीच में बेक करना बंद कर दें। इसके बजाय, उन्हें एक साथ लाएँ और बड़े टुकड़े पाने के लिए उन्हें फिर से बेक करें। ताजा सेब और बादाम का दूध डालें और इस मिठाई जैसी स्वस्थ तैयारी का आनंद लें।

एक प्रो की तरह अपना वजन नियंत्रण में रखें

वजन कम करने की कोशिश करते समय अपने कैलोरी सेवन और व्यय पर विचार करें। हालाँकि, केवल एक फल को वज़न बढ़ाने वाले या वज़न कम करने वाले के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। दूसरी ओर, सेब स्वादिष्ट होते हैं। मिठाई और मिठाई खाने की इच्छा को सीमित करके तृप्ति वजन घटाने में मदद कर सकती है।

यदि आप वजन घटाने के लिए एक तकनीकी दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, तो एक व्यापक कार्यक्रम जैसे HealthifyPro जिसमें व्यक्तिगत पोषण और जीवन शैली कोचिंग शामिल है, दीर्घकालिक सफलता की संभावना प्रदान करता है।

कैलोरी की गिनती से परे गहन पोषण संबंधी परामर्श के साथ, स्वस्थ खाने के निर्णय लेना आसान हो सकता है जो स्थायी परिवर्तन और वजन कम करने की इच्छा रखने वाली जीवनशैली का समर्थन करते हैं।

HealthifyPRO 2.0 से BIOS जैसा पहनने योग्य CGM डिवाइस आपके भोजन के सेवन को ट्रैक करने के लिए आदर्श है। स्वस्थ चयापचय के लिए HealthifyPro के पांच चरणों में से एक निरंतर ग्लूकोज मॉनिटरिंग है।

आपको स्वस्थ भोजन और व्यायाम की ओर निर्देशित करने के लिए इस योजना के हिस्से के रूप में आप पोषण विशेषज्ञों से वास्तविक समय की आहार संबंधी सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं। आपके आहार विशेषज्ञ तब कुछ दिनों के भीतर पता लगा लेते हैं कि कोई व्यक्ति कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है।

इसके अतिरिक्त, आप आरआईए के साथ आमने-सामने बातचीत कर सकते हैं, इंटरैक्टिव एआई जो आपके समग्र स्वास्थ्य के बारे में लगातार स्कैन, विश्लेषण और जानकारी देता है।

HealthifyPRO 2.0 प्रशिक्षकों द्वारा सुझाई गई वजन घटाने की रणनीतियों को क्रियान्वित करने के बाद, स्मार्ट स्केल का उपयोग करके और मेटाबोलिक पैनल परीक्षण को दोहराते हुए, आप कुछ महीनों में सुधार देखेंगे।

निष्कर्ष

अपनी आदतों में अधिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करना और उन्हें संशोधित करना आपके वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण होगा। याद रखें कि कैलोरी केवल एक चीज है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। वजन कम करने के लिए खाने के लिए भोजन चुनते समय, विचार करने के लिए अन्य पहलू भी हैं।

आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए जो आपकी भूख को शांत करें और आपके शरीर को पोषण दें। कैलोरी कम करके वजन कम करने का प्रयास आकर्षक लग सकता है, लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े कई पोषक तत्वों की कमी प्रतिदिन 800 किलो कैलोरी से कम आहार के कारण हो सकती है। इसलिए, आपके कैलोरी सेवन को महत्वपूर्ण रूप से कम करने के बजाय, अधिक प्रभावी वजन घटाने की रणनीति आपके शरीर को बेहतर गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों से भरने पर जोर देती है।

HealthifyMe ऐप उपयोगकर्ताओं को उनके वजन घटाने, पानी के सेवन, व्यायाम और भोजन के सेवन की निगरानी के लिए टूल देता है। ग्राहक वास्तविक समय में पेशेवर कोचिंग और मार्गदर्शन भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है।

सीजीएम, विशेषज्ञ कोच परामर्श, और एक स्मार्ट पैमाना जो शरीर-वसा प्रतिशत, मांसपेशियों के द्रव्यमान आदि के संदर्भ में आपके वजन का विश्लेषण करता है, ये सभी HealthifyPro के साथ शामिल हैं।

आपके चयापचय स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एक चयापचय पैनल भी उपलब्ध है। यह परीक्षण, मूल्यांकन और निरंतर अवलोकन पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक सुरक्षित प्रणाली है। विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ आपके साथ मिलकर एक कस्टम आहार योजना बनाते हैं और आपके आकलन के आधार पर आपकी प्रगति पर नज़र रखते हैं।

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