घर पर सपाट पेट और वजन घटाने के लिए 10 व्यायाम


इन दिनों, यदि आपका वजन बढ़ रहा है, तो आप इसे ज्यादातर अपने पेट पर पा सकते हैं। यही है ना हालांकि हर व्यक्ति का शरीर वजन बढ़ने के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है, पेट एक ऐसा क्षेत्र है जहां वसा को बनाए रखने की संभावना होती है, जिससे पेट की चर्बी बढ़ जाती है। यह हानिकारक है क्योंकि यह कई घातक और जीवन-परिवर्तनकारी बीमारियों के लिए खुले निमंत्रण के रूप में कार्य करता है। इसलिए, यदि आप अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं और अपने द्वारा जमा किए गए सभी अतिरिक्त किलो को कम करना चाहते हैं, तो यहां फ्लैट पेट के लिए कुछ बेहतरीन व्यायाम दिए गए हैं।

हेल्थ शॉट्स ने फिटनेस प्रोफेशनल विकास शर्मा से इन एक्सरसाइज के बारे में बात की, जो आपकी मदद कर सकते हैं पेट की चर्बी कम करें और आपके वजन घटाने की यात्रा को तेज कर सकता है। इन अभ्यासों का अभ्यास घर पर किया जा सकता है और अगर सही तरीके से नियमित रूप से किया जाए तो परिणाम दिखा सकते हैं।

यहाँ फ्लैट पेट और वजन घटाने के लिए 10 व्यायाम दिए गए हैं:

1. स्पॉट रन

  • आरामदायक स्थिति में दौड़ना शुरू करें।
  • जितनी जल्दी हो सके, अपने पैरों को जितना हो सके ऊपर उठाने की कोशिश करें।
  • जब आप मौके पर हों तो 1 से 2 मिनट तक दौड़ें।
  • और अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके 20 से 30 सेकंड के लिए जॉगिंग करने का प्रयास करें।
  • यहां एक मिनट का ब्रेक लें, थोड़ा पानी पिएं और अगले दौर के लिए तैयार हो जाएं।
  • इस कार्डियो सर्किट को कम से कम चार बार करने की जरूरत है।

सपाट पेट के लिए व्यायाम
दौड़ने से आपके शरीर की गति बढ़ेगी! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

2. उच्च घुटने

  • बस एक सीधी मुद्रा बनाए रखें और, वैकल्पिक रूप से, अपने घुटनों को अपनी छाती पर लाएँ।
  • अपने पैरों के बीच आगे और पीछे कूदना जारी रखें, और बस इतना ही।
  • अधिक कैलोरी जलाने के लिए, प्रत्येक पैर पर 50 उच्च घुटनों के कम से कम चार सेट करें।
  • गति महत्वपूर्ण है। जितनी जल्दी हो सके इसे करें।
सपाट पेट के लिए व्यायाम
अपने पैरों पर उठो और वजन को पीछे छोड़ दो। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

3. प्लैंक

  • शुरू में काष्ठफलक स्थान।
  • अपना वजन धीरे-धीरे अपने दाहिने अग्रभाग (या हथेली) पर ले जाएं।
  • अपने बाएं हाथ को अपने सामने सीधा करें।
  • एक फर्म कोर बनाए रखते हुए तीन सेकंड के लिए रुकें।
  • अपनी बांह को धीरे-धीरे उसकी शुरुआती स्थिति में लौटाएं।
  • हथियार बदलें, फिर दोहराएं।
  • 10 दोहराव के दो से तीन सेट करें।

सपाट पेट के लिए व्यायाम
एक मजबूत कोर और सपाट पेट के लिए अपना रास्ता तय करें! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

4. साइड प्लैंक

  • अपने दोनों पैरों को एक लंबी लाइन में फैलाकर, अपनी निचली कोहनी को सीधे अपने कंधे के नीचे, और अपने अग्रभाग को फर्श पर सपाट करके लेटें।
  • अधिक कठिनाई के लिए पैरों को ढेर किया जा सकता है या अधिक स्थिरता के लिए अलग रखा जा सकता है।
  • अपने कोर को जोड़कर और अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाकर, आप अपने सिर से अपने पैरों तक सीधी रेखा बनाते हैं।
  • 15 से 30 सेकंड के लिए, रुकें। आपका ऊपरी हाथ आपके कूल्हे पर हो सकता है (जो आसान है) या ऊपर की ओर (कठिन) बढ़ाया जा सकता है।

सपाट पेट के लिए व्यायाम
अपनी स्टॉपवॉच लाओ, महिलाओं। क्योंकि यह प्लैंक-ओ-क्लॉक है! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

5. पर्वतारोही

  • फलक की स्थिति मान लें।
  • हाथ अलग फैल गए, पीठ सीधी, और लगे हुए कोर।
  • जहाँ तक हो सके अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती के पास ले आएं।
  • पैर बदलते समय गति को दोहराएं।
  • a . बनाए रखते हुए गति को दोहराएं मजबूत कोर और कूल्हों को नीचे रखते हुए।
सपाट पेट के लिए व्यायाम
इस एक चाल से वजन कम करें और टोंड एब्स पाएं। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

6. प्लैंक जैक

  • अपने पैरों को एक साथ, अपने कंधों को अपनी कलाई पर और अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखते हुए एक तख़्त मुद्रा में शुरू करें।
  • जंपिंग जैक की तरह अपने नितंबों को नीचे रखते हुए अपने पैरों को चौड़ा करें। आपके पैर एक साथ वापस कूदना चाहिए।

सपाट पेट के लिए व्यायाम
इस कसरत के साथ अपने लचीलेपन को बढ़ाएं! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

7. पैर उठाना

  • अपनी पीठ के बल लेटकर, अपने हाथों से अपनी भुजाओं से शुरुआत करें।
  • अपने पैरों को सीधा करें और उन्हें छत तक उठाना शुरू करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अभी अपने पैरों को पूरी तरह से नहीं उठा पा रहे हैं, तो उन्हें सीधा उठाने का प्रयास करें।
  • तब तक उठाना जारी रखें जब तक आप अपने पैरों को ऊपर नहीं उठा सकते हैं और वे छत की ओर हैं।
  • इसके बाद इन्हें एक बार फिर जमीन पर नीचे कर दें और 15 से 20 बार इस प्रक्रिया को जारी रखें।

सपाट पेट के लिए व्यायाम
लेग राइज़्ड पोज़ आपकी मूल शक्ति और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

8. जंपिंग जैक

  • अपने पैरों को एक साथ रखें और अपनी पीठ सीधी रखें।
  • अपने हाथों को पार्श्व स्थिति में खोलें और अपने कंधों के साथ एक सीधी रेखा खींचें।
  • जैसे ही आप अपने पैरों को फैलाते हैं, अपने हाथों को अपने सामने एक साथ ताली बजाएं।
  • फिर से छलांग लगाते हुए अपने पैरों को बंद कर लें।
  • अपने कंधे के साथ, अपने हाथों को एक सीधी स्थिति में वापस लाएं। फिर दोहराएं।
सपाट पेट के लिए व्यायाम
बिना कूदे आप अपने फिटनेस रूटीन में बहुत कुछ कर सकते हैं! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

9. क्रंचेस

  • पीछे झुकें और लेट जाएं। आपके पैरों को जमीन पर हिप-चौड़ाई से अलग रखा जाना चाहिए।
  • घुटने टेकें और अपनी बाहों को अपनी छाती के ऊपर से पार करें। अपने पेट को कसते हुए श्वास लें।
  • आराम से गर्दन और सिर को बनाए रखते हुए सांस छोड़ें और अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं।
  • सांस लेने के बाद अपनी स्थिति को रीसेट करें।
सपाट पेट के लिए व्यायाम
उस पेट बाहर काम करो। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

10. वी टक्स

  • अपने घुटनों को ऊपर उठाकर और अपनी पीठ को लंबा करके वी-सिट में बैठकर शुरुआत करें।
  • जब आप पीछे झुकें और अपने पैरों को फैलाएं तो एक मजबूत कोर बनाए रखें।
  • अपने घुटनों को वापस लें, अपने पेट को कस लें और दोहराएं।
सपाट पेट के लिए व्यायाम
इस मुद्रा के माध्यम से अपने प्यार को संभालें और मूल शक्ति विकसित करें। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

तो देवियों, परिणाम देखने के लिए नियमित रूप से घर पर इन अभ्यासों का अभ्यास करें!


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