नीचे की ओर मुंह करके रखे कुत्ते के योगासन के 7 फायदे


आपकी त्वचा आपके आंतरिक स्वास्थ्य का प्रतिबिंब है और चमकती त्वचा कौन नहीं चाहता? चमकती त्वचा पाने और वजन घटाने के लिए सबसे सरल तकनीकों में से एक है अधोमुख कुत्ते का अभ्यास करना, जिसे अधो मुख संवासन भी कहा जाता है। यह योग मुद्रा एक बुनियादी स्तर की मुद्रा है और सभी उम्र के चिकित्सकों द्वारा की जा सकती है, चाहे उनकी शारीरिक फिटनेस का स्तर कुछ भी हो। इस मुद्रा को करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन पहले किसी विशेषज्ञ से इसे करने का सही तरीका जान लेते हैं।

हेल्थ शॉट्स ने हिमालयी सिद्ध, अक्षर, एक योगी और संस्थापक, अक्षर योग अनुसंधान और विकास केंद्र से संपर्क किया, जिन्होंने अधो मुख संवासन मुद्रा करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका साझा की।

नीचे की ओर मुंह करने वाले कुत्ते की मुद्रा कैसे करें

  1. नीचे की ओर मुंह करने वाले कुत्ते में जाने के लिए आप अपनी हथेलियों और घुटनों पर टेबल टॉप स्थिति में शुरू कर सकते हैं।
  2. यहां से बस अपने पैर की उंगलियों को फर्श पर दबाएं और श्रोणि को ऊपर उठाएं और घुटनों को सीधा करें।
  3. अपनी बाहों को सीधा करें और सिर को अपनी बाहों के बीच में रखते हुए धीरे से अपनी नाभि को देखें।

    अक्षर ने नीचे की ओर मुंह किए हुए डॉग पोज के ये 7 जबरदस्त फायदे शेयर किए:

1. मजबूत कोर

सूर्य नमस्कार करते समय डाउनवर्ड डॉग पोज भी किया जाता है। यह संपूर्ण सूर्य नमस्कार प्रवाह का हिस्सा है, और आपकी मूल शक्ति का निर्माण करने का एक शानदार तरीका है। शुरुआत के रूप में, आप शुरुआत में पांच से सात चक्रों का अभ्यास कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे राउंड की संख्या बढ़ा सकते हैं। आपको एक बहुत ही टोंड बॉडी देने और आपको जवां दिखने के अलावा, एक मजबूत कोर आपकी पीठ को सहारा देने में भी मददगार है।

2. संरेखण और रीढ़ की हड्डी की ताकत

“अधो मुख संवासन आपकी पीठ की ताकत बनाने और पीठ दर्द से राहत दिलाने के लिए एक प्रभावी मुद्रा है। यह कंधों को मजबूत करने और आपके निचले शरीर को टोन करने में मदद करता है। यह आपके शरीर के संरेखण में प्रभावी ढंग से सुधार कर सकता है और मुद्रा में सुधार कर सकता है, “अक्षर कहते हैं।

पीठ दर्द
यदि आपकी पीठ आपको कठिन समय दे रही है, तो नीचे की ओर मुंह करके कुत्ते की मुद्रा का प्रयास करें! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

3. रक्त प्रवाह को नियंत्रित करता है

यदि आप अपने सिर और पैरों की ओर रक्त परिसंचरण में सुधार करने में सहज हैं तो इस मुद्रा को 1 मिनट या उससे अधिक समय तक बनाए रखें। के लिए वजन कम करना, और आपकी त्वचा के रंग और चमक में सुधार करने के लिए, सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने रक्त परिसंचरण को तेज करें। इसके अतिरिक्त, कुत्ते के नीचे की स्थिति में आपका सिर आपके श्रोणि के नीचे होता है और जब आप इसका अभ्यास करते हैं तो रक्त आपके चेहरे पर चला जाता है। यह आपके चेहरे के क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और मुंहासों का इलाज करने में मदद करता है।

लचीलेपन के लिए योग मुद्रा
डाउनवर्ड एसिंग डॉग सीक्वेंस वजन घटाने और लचीलेपन के लिए एक त्वरित सुधार है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

4. बढ़ा हुआ लचीलापन

अक्षर के अनुसार, “साथ में” निर्माण शक्ति आपके शरीर के लिए, अधो मुख संवासन भी आपके लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपके बछड़ों, टखनों, हैमस्ट्रिंग, कंधों, पीठ और यहां तक ​​कि आपकी छाती को भी अच्छा खिंचाव देता है। आप सही संरेखण के साथ अभ्यास करके और अधिक समय तक आसन को धारण करके इस मुद्रा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

5. बेहतर प्रतिरक्षा

यदि आपके आंतरिक अंग स्वस्थ नहीं हैं, तो यह तुरंत आपके बाहरी शरीर जैसे आपकी त्वचा और बालों पर दिखाई देगा। आपकी त्वचा और बालों का स्वास्थ्य काफी हद तक आपके अंगों के कामकाज पर निर्भर करता है। नीचे की ओर कुत्ता एक शक्तिशाली योग मुद्रा है जो आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करेगा और आपको अंदर से स्वस्थ रखेगा।

6. ग्रेट स्ट्रेस बस्टर

तनाव आपकी त्वचा, बालों के स्वास्थ्य को खराब करने और मोटापे का कारण बनने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है। जब आप लंबे समय तक तनाव में रहते हैं, तो वजन बढ़ना, काले घेरे, मुंहासे जैसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं। रंजकताऔर रूखा रंग उभर सकता है। तत्काल तनाव दूर करने वाले प्रभावों के लिए नीचे की ओर मुंह करके कुत्ते की मुद्रा का अभ्यास करें।

“जब आप इस मुद्रा को धारण करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्वतंत्र रूप से और स्वाभाविक रूप से सांस ले रहे हैं। अपनी सांस को रोककर न रखें और मुद्रा को आप पर अपना चमत्कार दिखाने दें, ”अक्षर का सुझाव है।

7. पूरे शरीर को उत्तेजित करता है

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज़ कुल शरीर की कसरत है क्योंकि इसमें आपके ऊपरी शरीर के साथ-साथ आपका निचला शरीर भी शामिल होता है। इस मुद्रा को धारण करने के लिए फर्श पर दबाने से आपके पैरों, टखनों, हैमस्ट्रिंग और बछड़े की मांसपेशियों जैसे कई मांसपेशी समूहों की ताकत और लचीलेपन का निर्माण होगा। यह आपके कंधों, आपकी बाहों, कलाई को भी मजबूत करता है, और आपके आंतरिक अंगों के भीतर रक्त परिसंचरण को बढ़ाने की अनुमति देता है।


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