पानी का वजन कम करने के आसान उपाय- HealthifyMe


जल भार या जल प्रतिधारण सामान्य है और आमतौर पर चिंता का कारण नहीं है। यह निर्जलीकरण से खुद को बचाने का शरीर का तरीका है। हालांकि, फूला हुआ या फूला हुआ महसूस करना आपको असहज महसूस करा सकता है।

आपकी स्थिति के आधार पर, पानी के वजन को कम करने के कुछ संभावित तरीके हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि पानी के वजन से पूरी तरह छुटकारा पाना संभव नहीं है, और आपको इसके लिए प्रयास नहीं करना चाहिए।

यहां बताया गया है कि पानी का वजन क्या है, यह कहां से आता है, और अतिरिक्त पानी को बहाने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं।

पानी के वजन को समझना

पानी का वजन आपके ऊतकों में बनने वाले अतिरिक्त तरल पदार्थ का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जिससे आप फूला हुआ और सूजा हुआ महसूस करते हैं। सबसे आम लक्षण उंगलियों, कलाई, टखनों और पेट में सूजन है।

पानी का वजन भी सिर्फ एक दिन में आपके शरीर के कुल वजन में कुछ पाउंड का उतार-चढ़ाव कर सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पानी के वजन का मतलब यह नहीं है कि आपने मांसपेशियों या वसा प्राप्त कर ली है।

इसके बजाय, पानी का वजन आमतौर पर एक हार्मोनल असंतुलन, असामान्य कोर्टिसोल स्तर, गर्भावस्था, मासिक धर्म, एक नमकीन या कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार, या कुछ दवाओं के परिणामस्वरूप एक अस्थायी स्थिति होती है।

शोध करना यह बताता है कि औसत व्यक्ति के पास 2-5 किलो पानी का वजन होता है। हालांकि, यह संख्या उम्र, लिंग, आहार और शरीर की संरचना के आधार पर भिन्न होगी।

हालांकि अधिक पानी का वजन एक स्थायी स्थिति नहीं है, यह असुविधा पैदा कर सकता है, खासकर जब यह पेट में सूजन की ओर जाता है। अगर पानी का वजन आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, तो मदद के लिए डॉक्टर से बात करें।

पानी का वजन कम करने के तरीके

अलग-अलग लोगों में पानी का वजन अलग-अलग होता है, जो स्वास्थ्य, शरीर के आकार और संरचना, लिंग और जीवन शैली जैसे कारकों द्वारा निर्धारित होता है। तो पानी के वजन से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका यह पता लगाना है कि इसका कारण क्या है।

अतिरिक्त पानी के वजन को कम करने के लिए नीचे दी गई रणनीतियों का प्रयास करें।

व्यायाम

मध्यम से जोरदार व्यायाम आपके परिसंचरण और लसीका तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपके शरीर में जमा किसी भी अतिरिक्त पानी को निकालने में भी मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपको पसीना आता है, जिससे पानी का वजन कम होता है, साथ ही रक्त परिसंचरण में वृद्धि होती है। इसे अभ्यास में लाने के लिए, दिन में कम से कम 30 मिनट टहलने या जॉगिंग करने का प्रयास करें।

अपने कार्ब का सेवन कम करें

आपको कम परिष्कृत और सरल कार्ब्स खाना चाहिए क्योंकि वे शरीर को अधिक पानी बनाए रखने का कारण बनते हैं। शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट को ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत करता है।

ग्लाइकोजन पानी में खींचता है, इसलिए जितना अधिक ग्लाइकोजन आप स्टोर करते हैं, उतना ही अधिक पानी आप बरकरार रखते हैं। यही कारण है कि लो-कार्ब डाइट से पानी का वजन तुरंत कम हो सकता है।

अधिक पानी पीना

यदि आप पानी के वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए। कम पानी पीने से आपका पानी बरकरार रहेगा और सूजन आ जाएगी। इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर को मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

तनाव कम करना

हाल ही में अध्ययन पाया गया कि तनाव आपके शरीर को हार्मोन कोर्टिसोल को छोड़ने का कारण बनता है, जिससे द्रव प्रतिधारण और पानी का वजन बढ़ जाता है। दुर्भाग्य से, यह हार्मोनल असंतुलन आपकी भूख को भी प्रभावित करता है, जिससे आप उच्च-कैलोरी आराम वाले खाद्य पदार्थों के लिए तरसते हैं जो पोषण मूल्य में कम हैं।

प्राकृतिक मूत्रवर्धक

पेशाब करने से आपको पानी का वजन जल्दी कम करने में मदद मिलती है। मूत्रवर्धक यौगिक होते हैं जो मूत्र उत्पादन को बढ़ाते हैं। इसलिए, प्राकृतिक मूत्रवर्धक स्रोतों का सेवन एक व्यावहारिक दृष्टिकोण हो सकता है। क्रैनबेरी जूस सबसे अच्छे प्राकृतिक मूत्रवर्धक स्रोतों में से एक है।

पोटेशियम का सेवन बढ़ाएं

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है। पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है। आप अधिक फल और सब्जियां खाकर अपने पोटेशियम का सेवन बढ़ा सकते हैं, जिसमें सूखे मेवे, गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां, कद्दू, संतरा, ब्रोकोली, तरबूज और नारियल पानी शामिल हैं।

मैग्नीशियम स्तर बनाए रखें

यदि आप पानी का वजन कम करना चाहते हैं, तो यह केवल पोटेशियम के बारे में नहीं है। अपने आहार में मैग्नीशियम को शामिल करने से भी मदद मिलेगी। मैग्नीशियम आपके शरीर में द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है।

इसलिए स्वस्थ मैग्नीशियम के स्तर को बनाए रखने के लिए पत्तेदार साग, बादाम, बीन्स और एवोकाडो का सेवन करें। इसके अलावा, सिंहपर्णी की खुराक आपके गुर्दे को मूत्र और अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने के लिए मार्गदर्शन करके पानी के वजन को कम करती है।

सोडियम का स्तर कम करें

बहुत अधिक सोडियम का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी और आपका वजन बढ़ जाएगा। इससे बचने के लिए, सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें।

अपनी नींद की गुणवत्ता बढ़ाएं

7 से 9 घंटे की नींद गुर्दे में गुर्दे की नसों को आराम देकर, आपके शरीर में अतिरिक्त पानी के वजन को जमा होने से रोककर सोडियम और पानी के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इसलिए, अपने शरीर को आराम करने के लिए पर्याप्त समय देने से अतिरिक्त पानी के वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

The HealthifyMe Note

पानी के वजन को कम करने के लिए, उच्च सोडियम वाले खाद्य पदार्थों को कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थों से बदलें और पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। हालाँकि, जिस गति से आप पानी का वजन कम करते हैं, वह कारण के आधार पर भिन्न होता है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है।

निष्कर्ष

अंत में, पानी का वजन आमतौर पर एक अस्थायी समस्या है। अपने आहार और जीवन शैली को बदलने से पानी के वजन के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है।

हालांकि यह उल्टा लग सकता है, आप अधिक पानी पीकर भी पानी का वजन कम कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पानी का वजन किसी पुरानी स्वास्थ्य स्थिति के कारण है, तो आपको चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होगी।

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