पीसीओएस के साथ वजन कैसे कम करें: प्रभावी तरीका


के बारे में 10 में से 1 महिला प्रजनन आयु के लोगों में पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) होता है, जो एक सामान्य हार्मोनल विकार है। पीसीओएस वाली महिलाओं को अक्सर पीसीओएस के बिना वजन कम करने में मुश्किल होती है। इसके अलावा, पीसीओएस अनजाने में वजन बढ़ाना आसान बना सकता है, जो निराशाजनक हो सकता है। तो, पीसीओएस के साथ वजन कम करने का सवाल जरूरी है।

यह लेख पीसीओएस वजन बढ़ने के मूल कारणों की व्याख्या करता है और वजन नियंत्रण हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए कदम साझा करता है।

पीसीओएस और उसके प्रभाव को समझना

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम एक हार्मोनल विकार है जो अनियमित मासिक धर्म चक्र, एक या दोनों अंडाशय पर छोटे अल्सर के गठन और पुरुष हार्मोन के बढ़े हुए स्तर की विशेषता है। इंसुलिन प्रतिरोध भी पीसीओएस की एक सामान्य विशेषता है, और विकार में बांझपन सहित विभिन्न बीमारियों को जन्म देने की क्षमता है।

अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त पीसीओएस रोगियों के लिए वजन घटाना मुश्किल हो सकता है। यह गर्भाशय के कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और स्लीप एपनिया के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। हालांकि, 5-10% वजन घटाना भी पीसीओएस लक्षणों के प्रबंधन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। पीसीओएस के दौरान एक स्वस्थ वजन घटाने से प्रजनन क्षमता, इंसुलिन प्रतिरोध, हार्मोन का स्तर, अनियमित पीरियड्स, डिम्बग्रंथि समारोह, अनचाहे बालों का विकास और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

पीसीओएस और वजन बढ़ना: कनेक्शन

पीसीओएस के रोगियों में वजन बढ़ने के दो प्रमुख कारण इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन हैं।

इंसुलिन प्रतिरोध तब होता है जब आपका शरीर इंसुलिन के प्रति कम प्रतिक्रियाशील हो जाता है, जिससे मस्तिष्क को लगता है कि आप खाने के बाद भी भूखे हैं। यह द्वि घातुमान खाने और अनावश्यक स्नैकिंग का कारण बन सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध के कारण अतिरिक्त इंसुलिन का स्तर भी शरीर में वसा जमा करने का कारण बनता है, खासकर पेट या पेट के आसपास।

सूजन तब होती है जब आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली लगातार स्वस्थ कोशिकाओं और ऊतकों पर हमला करती है। नतीजतन, यह इन ऊतकों की रक्षा के लिए शरीर को अधिक वसा जमा करने का कारण बनता है।

पुरानी सूजन से वजन बढ़ सकता है, लेकिन वजन प्रबंधन में आहार और जीवनशैली विकल्प भी महत्वपूर्ण कारक हैं। इसलिए, आहार और जीवन शैली को संशोधित करने से पीसीओएस वाले लोगों के लिए वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

The HealthifyMe Note

पीसीओएस वाली कई महिलाओं के लिए, वजन बढ़ाना आसान होता है और इसे कम करना मुश्किल होता है। लेकिन वजन घटाने के लिए अतिरिक्त चुनौतियों के बावजूद, उचित आहार, व्यायाम और दवा के साथ यह निश्चित रूप से संभव है। आपको स्वस्थ परिवर्तनों पर ध्यान देने की आवश्यकता है जो पीसीओएस वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन को प्रबंधित करने में मदद करेंगे।

पीसीओएस के साथ वजन कैसे कम करें?

वजन कम करना हर किसी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम वाले लोगों को यह अधिक कठिन लगता है। पीसीओएस होने पर वजन कम करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स निम्नलिखित हैं।

स्वस्थ आहार का पालन करें

आहार योजना बनाते समय “एक आकार सभी फिट बैठता है” दर्शन का उपयोग करने के बजाय, अधिक प्रोटीन, सब्जियां और स्वस्थ वसा खाने पर ध्यान केंद्रित करें। इसके अलावा, शर्करा और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय, अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें क्योंकि वे पाचन में सहायता करते हैं और भोजन के बाद आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं। इसके अलावा, चयापचय को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में अधिक किण्वित खाद्य पदार्थ शामिल करें। ये संशोधन टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना को कम कर सकते हैं क्योंकि कई पीसीओएस रोगियों में इंसुलिन प्रतिरोध और उच्च रक्त शर्करा के स्तर का अनुभव होता है।

शोध करना सुझाव है कि कम कार्बोहाइड्रेट खाने से चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है और पीसीओएस के रोगियों को अधिक पाउंड खोने में मदद मिल सकती है।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत कम करें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त चीनी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाती है और इंसुलिन प्रतिरोध जोखिम को बढ़ाती है, जिससे मोटापा बढ़ता है। इसके अलावा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर भड़काऊ होते हैं, जो वजन बढ़ने का प्राथमिक कारण होता है। इसलिए तले हुए या पैक्ड स्नैक्स के लिए स्वस्थ विकल्प (जैसे फल और मेवे) खोजें।

अपनी इच्छाओं को प्रबंधित करें

कभी-कभी, लालसा बेकाबू लगती है। कई पीसीओएस महिलाएं द्वि घातुमान खाने से जूझती हैं और उन्हें खाने की तीव्र इच्छा होती है। हालाँकि, अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करना आवश्यक है क्योंकि अन्यथा करने से वजन कम करने के आपके प्रयास पूरी तरह से पूर्ववत हो सकते हैं। आपका चिकित्सक या चिकित्सक आपके साथ काम कर सकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपकी लालसा का कारण क्या है और उनके लिए मुकाबला तंत्र तैयार करना है।

नियमित रूप से व्यायाम करें

वजन घटाने में तेजी लाने के लिए व्यायाम एक शानदार तरीका है। जो महिलाएं दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करती हैं, उनके मोटे होने की संभावना कम होती है, जिससे उनके लिए वजन कम करना आसान हो जाता है। पीसीओएस के लिए सबसे अच्छा व्यायाम आमतौर पर एरोबिक व्यायाम और प्रतिरोध प्रशिक्षण का संयोजन होता है। हालांकि, बहुत अधिक व्यायाम के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। तो इसे ज़्यादा मत करो।

पर्याप्त नींद

मोटापे का संबंध खराब नींद से है। विशेषज्ञों के अनुसार, अच्छी नींद के चक्र वाले स्वस्थ वयस्कों के शरीर में वसा का संचय कम होता है और उनका वजन कम होने की संभावना अधिक होती है। रात में आठ से नौ घंटे के बीच सोने का लक्ष्य रखने की कोशिश करें।

तनाव का प्रबंधन करो

तनाव से आपका वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, अपने तनाव को प्रबंधित करने से आपको अपना आदर्श वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका शरीर अधिक कोर्टिसोल का उत्पादन करता है, एक हार्मोन जो वजन बढ़ाने और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है। अपने कोर्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए, तनाव से राहत देने वाली गतिविधियों जैसे योग, ध्यान और अन्य अवकाश गतिविधियों पर ध्यान दें।

धैर्य रखें

वजन कम करने की कोशिश करते समय पीसीओएस वाली महिलाओं को धैर्य रखना चाहिए, क्योंकि वजन घटाने के परिणाम धीरे-धीरे दिखाई देंगे। इसके अतिरिक्त, चूंकि हर किसी का शरीर का प्रकार अलग होता है, इसलिए उन्हें अपने वजन घटाने के अनुभव की तुलना किसी और के साथ करने से बचना चाहिए।

स्व-दवा से बचें

पीसीओएस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों को प्रबंधित करने के तरीके हैं। दवा मदद कर सकती है, लेकिन जीवनशैली में बदलाव, जैसे आहार और व्यायाम के साथ संयुक्त होने पर यह अक्सर अधिक प्रभावी होता है। आपके लिए सही योजना बनाने के लिए कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर से बात करना आवश्यक है।

निष्कर्ष

वजन बढ़ना पीसीओएस के कई लक्षणों में से एक है। जबकि पीसीओएस होने पर वजन कम करने में अधिक समय लग सकता है, स्वस्थ जीवनशैली विकल्प जैसे पौष्टिक आहार खाना, पर्याप्त नींद लेना और नियमित रूप से व्यायाम करना सहायक होता है। पीसीओएस के साथ वजन कम करने के लिए इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन को कम करना भी आवश्यक है। हालांकि, हालांकि वजन घटाने से पीसीओएस के लक्षणों में मदद मिल सकती है, लेकिन यह पूर्ण इलाज का संकेत नहीं देता है।

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