प्लैंक जैक कैसे करें? इन कदमों का अनुसरण करें


यदि वजन कम करना आपके दिमाग में है, तो हो सकता है कि आप सर्वोत्तम वसा जलने वाले व्यायामों की तलाश कर रहे हों जो परिणाम जल्दी दिखा सकें ताकि आप अपने लक्ष्य का पीछा करने के लिए प्रेरित हो सकें। फिर आप प्लैंक जैक के बारे में क्या सोचते हैं? प्लैंक जैक एक आदर्श कसरत है जिसे आप अपने वजन घटाने की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें वजन कम करने के लिए दो सबसे प्रसिद्ध व्यायाम शामिल हैं: जंपिंग जैक और प्लैंक। तो जंपिंग जैक कैसे करें? चलो पता करते हैं।

हेल्थ शॉट्स ने परिवर्तनकारी जीवन कोच और फिटनेस के प्रति उत्साही वनीता बत्रा से इसका पता लगाने के लिए संपर्क किया जंपिंग जैक करने के फायदे वजन घटाने में।

यहां बताया गया है कि प्लैंक जैक कैसे करें:

चरण 1: एक ऊंचे फलक में खड़े होकर शुरुआत करें। एक चटाई पर घुटने टेकें, अपने हाथों को ज़मीन पर रखें, और अपनी बाहों को फैलाएँ ताकि वे सीधे आपके कंधों के नीचे हों।
चरण दो: अब, अपने पैरों को अपने पीछे फैला लें। अपने पैरों को मजबूती से जमीन पर टिकाएं और अपने नितंबों को ऊपर उठाएं ताकि आपके कंधे और कूल्हे एक सीध में हों।
चरण 3: प्लैंक पोजीशन में खुद को स्थिर करने के लिए अपने ग्लूट्स और कोर मसल्स का इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त, अपनी पीठ को सीधा रखें, नीचे जमीन की ओर देखें और सुनिश्चित करें कि आपका पूरा शरीर एक सीधी रेखा में हो।
चरण 4: तख़्त स्थिति में रहें; अब सारा काम पैरों से करना है।
चरण 5: जैसे ही आप दोनों पैरों को दोनों तरफ फैलाकर कूदते हैं, अपने पेट को दृढ़ रखें।
चरण 6: एक बार जब आप इसे कर लें, तो जल्दी से दोनों पैरों से केंद्र पर वापस जाएं।
चरण 7: अंदर और बाहर कूदना जारी रखते हुए कम से कम 10 दोहराव करें।

टिप्पणी: अपने कूल्हों को पूरे आंदोलन के दौरान गिरने से रोकें, और एक सीधी पीठ बनाए रखें। साथ ही अपनी भुजाओं को स्थिर रखें।

आंदोलन एक तख़्त स्थिति धारण करते हुए निष्पादित जंपिंग जैक जैसा होना चाहिए।

क्या प्लैंक जैक वजन घटाने में मदद कर सकते हैं?

तख़्त और तख़्त की कोई भी भिन्नता सभी मुख्य मांसपेशियों को काम करती है, जिसमें तिरछे और उदर क्षेत्र शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, वे पीठ और कूल्हे की मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं।

प्लैंक जैक कैसे करें
इस व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर अपनी वजन घटाने की यात्रा को नया मोड़ दें! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

प्लैंक जैक एक ताकत और कार्डियो व्यायाम हैं। वे आपके ऊपरी और निचले शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में सहायता कर सकते हैं। यह शायद कोर ताकत बढ़ाएँ और स्थिरता, पीठ दर्द से बचें, और अपने कार्डियोवास्कुलर सहनशक्ति को बढ़ाएं। सवाल यह है कि यह वजन घटाने में कैसे मदद करता है।

खैर, बत्रा कहते हैं, “प्लैंक जैक आपकी हृदय गति बढ़ा सकते हैं, कैलोरी जला सकते हैं, और आपके चयापचय को तेज कर सकते हैं क्योंकि वे उत्कृष्ट कार्डियो व्यायाम हैं। आपका पूरा शरीर व्यस्त रहता है और इसके कारण आपके शरीर की हर मांसपेशी चर्बी कम करने का काम करती है।” इस एक्सरसाइज के ये दोनों पहलू वजन घटाने में मदद करते हैं।

प्लैंक जैक एब्स और कोर मसल्स के अलावा चेस्ट, एब्डोमिनल, बैक, शोल्डर और आर्म्स को भी विकसित करते हैं।

यह भी पढ़ें: प्यार वजन घटाने के लिए तख्तियां? कुछ अतिरिक्त किलो वजन कम करने के लिए इन विविधताओं को आजमाएं

वजन घटाने के लिए 3 अन्य प्लैंक विविधताएं

इन 3 प्लैंक विविधताओं को आज़माएं, जो आपको प्लैंक जैक करने के लिए तैयार होने में मदद करेंगी यदि प्लैंक जैक का अभ्यास करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण लगता है।

1. प्लैंक साइड टैप करें

  • प्लैंक पोजीशन में शुरू करें।
  • अपने पैर की उंगलियों को जमीन में खोदें और अपने बट को उठाएं जहां आपके कंधे आपके कूल्हों के साथ हों।
  • अपने पेट को कसने के लिए अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचें क्योंकि आप अपने दाहिने पैर को दाईं ओर और वापस केंद्र की ओर ले जाते हैं।
  • अपने बाएं पैर से दोहराएं। ऐसा 10 प्रतिनिधि करें।
प्लैंक जैक कैसे करें
प्लैंक एक मास्टर चाल है जो मजबूत पेट की मांसपेशियों को बनाने और सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करती है! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

2. मेंढक को प्लैंक जैक

  • एक उच्च तख़्त स्थिति में प्रारंभ करें और एक तख़्त जैक का प्रदर्शन करें।
  • फिर, अपने कूल्हों और दोनों पैरों को अपने हाथों की ओर उठाएं, अपने घुटनों को मोड़ते हुए धीरे से अपने पैर की उंगलियों पर उतरें।
  • हाई प्लैंक पर वापस जाएं।
  • ऐसा 10 प्रतिनिधि करें।

3. प्लैंक जैक टू स्क्वाट जंप

  • हाई प्लैंक पोजीशन में शुरू करें और एक प्लैंक जैक करें।
  • इसके बाद अपने कूल्हों और दोनों पैरों को हाथों की तरफ उठाएं।
  • अपने हाथों और धड़ को ऊपर उठाएं, और फटने के लिए अपनी एड़ी को धक्का दें।
  • एक स्क्वाट में अपने पैरों पर सपाट जमीन लें, अपने हाथों को फर्श पर लौटाएं, और अपने पैरों को एक ऊंचे तख़्त में वापस लाएँ।
  • ऐसा 10 प्रतिनिधि करें।


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