बोसु गेंद की गलतियाँ: चोट से बचने के लिए वजन घटाने के लिए बोसु गेंद का उपयोग करने के टिप्स


यदि आप इंस्टाग्राम के प्रशंसक हैं और यह देखना पसंद करते हैं कि आपका पसंदीदा सेलेब या फिटनेस प्रभावित व्यक्ति आकार में बने रहने के लिए क्या कर रहा है, तो आपने हाल ही में एक अंतर देखा होगा। और वह है विभिन्न एक्सेसरीज़ और प्रॉप्स का उपयोग, सरलतम चालों को रोचक और मनोरंजक बनाने के लिए। ऐसी ही एक जिम एक्सेसरी जिस पर आजकल हर कोई हाथ रख रहा है वह है बोसु बॉल।

हाल ही में कृति सेनन से लेकर उर्वशी रौतेला तक की अभिनेत्रियों को उनके जिम फ्रेंड के रूप में बोसु बॉल के साथ देखा गया है। और क्यों नहीं, क्योंकि बोसु बॉल जैसा एक छोटा उपकरण उन्हें सामान्य समय से कम समय में वांछित परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

लेकिन आप इस तथ्य को छोड़ नहीं सकते कि हर कोई मार्गदर्शन में बोसु गेंद से प्रशिक्षण ले रहा है। आपने देखा? खैर, ऐसा इसलिए है क्योंकि बोसु गेंद से पर्याप्त सावधानी नहीं बरतने से गंभीर चोट लग सकती है।

अपनी पीठ के टूटने से, अपने आसन को हटाने से लेकर एक अप्रत्याशित गिरावट तक जो आपके कूल्हे और निचले शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित कर सकती है – कुछ भी हो सकता है यदि आप इसे लेते हैं बोसु बॉल के लिए दी।

बोसु बॉल
इसे BOSU बॉल से पसीना बहाएं! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

इसलिए, यदि आप अपने आप को यह गेम-चेंजिंग गियर प्राप्त करने के विचार से मोहित हैं, तो हम चाहते हैं कि आप कुछ सामान्य गलतियों को पढ़ें जो लोग बोसु गेंद से करते हैं और इसका अधिकतम लाभ उठाते हैं।

लेकिन पहले, आइए समझते हैं कि बोसु बॉल क्या है?

बोसु बॉल एक बहुउद्देश्यीय सेमी-सर्कल बॉल है जिसमें स्ट्रेचिंग, बैलेंसिंग और रिकवरी वर्कआउट से लेकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और प्लायोमेट्रिक ट्रेनिंग तक कई उपयोगिताएँ हैं। अपने आकार और संरचना के कारण, गेंद को प्रशिक्षण आवश्यकताओं के अधीन, दोनों ओर से नीचे की ओर रखा जा सकता है।

यहाँ 5 सामान्य गलतियाँ हैं जो लोग बोसु गेंद से करते हैं

  1. उद्देश्य की समझ की कमी: आपको बोसु गेंदों के उपयोग के उद्देश्य के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। जबकि यह स्थिरता, लचीलेपन और स्ट्रेचिंग के लिए बहुत अच्छा है, उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करने से उद्देश्य विफल हो जाएगा और दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा, गेंद पर बहुत भारी वजन उठाने से मांसपेशियों को सपाट सतह पर करने की तुलना में जल्दी थक जाएगा। इसलिए, इस उपकरण का उपयोग तभी करें जब आपका उद्देश्य स्पष्ट हो।
  2. कठिन चुनौतियों से शुरुआत: “बोसु गेंदें छोटी मांसपेशियों पर भी काम करती हैं जिन्हें आमतौर पर नियमित कसरत में नजरअंदाज कर दिया जाता है। इसलिए, इसे उच्च स्तर के समन्वय की आवश्यकता होती है, खासकर शुरुआती लोगों के लिए। उन्हें इसे धीमी गति से लेना सीखना होगा न कि केवल विशेषज्ञों के लिए किए गए अभ्यासों को करना चाहिए। शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह है कि आगे बढ़ने से पहले उस पर खड़े होकर अभ्यास करें, ”फिटनेस विशेषज्ञ मीनाक्षी मोहंती बताती हैं।
  3. पर्यवेक्षण के बिना उपयोग करना: एक गलत मुद्रा या आंदोलन आपके संतुलन को बाधित कर सकता है और आपको इसे गिरा सकता है, जिससे गंभीर चोट लग सकती है। यहां तक ​​कि स्ट्रेचिंग या परफॉर्मिंग भी वजन प्रशिक्षण विशेषज्ञ पर्यवेक्षण के बिना, विशेष रूप से प्रारंभिक और अप्रशिक्षित चरणों में गेंद का उपयोग करने से शरीर की गंभीर मांसपेशियों और अन्य चोटों का कारण बन सकता है।
  4. बिना किसी सहारे के गेंद को रखना: गेंद को हर समय एक कठिन लंबवत सतह के पास रखा जाना चाहिए, जिसे शुरुआती लोग अपना संतुलन खोने की स्थिति में पकड़ सकते हैं। मुख्य व्यायाम या भार प्रशिक्षण करने के मामले में, सुनिश्चित करें कि आप चोटों से बचने के लिए पहले गेंद पर पर्याप्त रूप से समर्थन करना सीखते हैं।
  5. ध्यान से संतुलन के लिए गलत पक्ष चुनना: “एक बोसु गेंद को दोनों तरफ फ्लैट साइड अप या डोम साइड अप के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। कहने की जरूरत नहीं है, प्रत्येक अपने स्वयं के कठिनाइयों और उद्देश्य के साथ आता है। इसलिए, ध्यान से समझें कि आगे बढ़ने से पहले कौन सा पक्ष अधिक उपयोगी और कम चोट वाला होगा, ”मीनाक्षी मोहंती का सुझाव है।
बोसु गेंद की गलतियाँ
इन युक्तियों के साथ पुराने पीठ दर्द को दूर करें। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

यदि आप इसका सही उपयोग करते हैं तो यहां बोसु बॉल के कुछ सुपर आश्चर्यजनक लाभ दिए गए हैं

  • स्थिरता को प्रोत्साहित करना: मुक्त भार उठाते समय बोसु गेंद मांसपेशियों को इष्टतम समर्थन प्रदान करती है। यह न केवल लचीलापन प्रदान करता है बल्कि कोर की मांसपेशियों को लगातार संलग्न करता है, जिससे अधिक प्रभावी कसरत मिलती है। जबकि व्यायाम अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाते हैं, गेंद यह सुनिश्चित करती है कि चोटों के खिलाफ मांसपेशियों को कुशन किया जाए।
  • लचीलापन बढ़ाता है: “बोसु बॉल का गुंबद कोर या पीठ की मांसपेशियों को खींचते हुए मांसपेशियों को लचीलापन प्रदान कर सकता है। दूसरी ओर, जब गुंबद नीचे की ओर होता है और गेंद एक मामूली कोण पर खड़ी होती है, तो इसका उपयोग पैर की मांसपेशियों को फैलाने के लिए किया जा सकता है। यह उपकरण लचीलेपन को प्रोत्साहित करता है अद्वितीय और प्रभावी हिस्सों के माध्यम से,” मीनाक्षी मोहंती का सुझाव है।
  • विविधता के माध्यम से कसरत को रोचक बनाता है: एक बोसु गेंद एक ही व्यायाम करके, लेकिन अलग तरह से, गेंद की मदद से आपके नियमित कसरत को मसाला दे सकती है। यह कसरत में विविधता लाता है, एकरसता को तोड़ता है और फिटनेस उम्मीदवारों को समान उत्साह के साथ व्यायाम जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
बोसु गेंद की गलतियाँ
क्या आप अपने वजन घटाने की यात्रा के लिए तैयार हैं? छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

यहाँ मीनाक्षी मोहंती द्वारा आपके लिए एक प्रो टिप दी गई है

बोसु बॉल से शुरुआत करने से पहले एक सपाट सतह पर वर्कआउट का अभ्यास करें। शुरुआती या घायल लोगों को अपनी फिटनेस यात्रा शुरू करने से पहले विशेष रूप से किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

तो देवियों, बोसु गेंद के साथ अपने वजन घटाने की यात्रा को शुरू करें।


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