भोजन न करके वजन कम करने की कोशिश करना अच्छा विचार नहीं है- HealthifyMe


हम में से ज्यादातर लोग कुछ किलो वजन कम करना चाहेंगे और वह भी तुरंत। और बहुत से लोग सोचते हैं कि वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका खुद को भूखा रखना है। हालांकि, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त भोजन नहीं करना सबसे बुरी चीज है। वजन कम करने के लिए आपके शरीर को कैलोरी की कमी की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भुखमरी मोड में जाने से अलग है। वास्तव में, बहुत कम खाने या खाने से आपके वजन घटाने के प्रयासों पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि वजन घटाने के लिए क्यों नहीं खाना एक अच्छा विचार नहीं है और अन्य, स्वस्थ वजन घटाने की रणनीतियों को कैसे लागू किया जाए।

क्या होता है जब आप नहीं खाते?

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यदि आप अधिक भोजन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ने की संभावना बहुत अधिक है। इसके विपरीत, सबसे बड़ा मिथक यह है कि यदि आप पूरी तरह से खाना बंद कर देते हैं, तो आप कोई नया वसा नहीं जोड़ रहे हैं और एक टन वजन कम हो जाएगा। हालाँकि, ऐसा नहीं है कि यह कैसे काम करता है।

में पढ़ता है दिखाएँ कि अत्यधिक प्रतिबंधित कैलोरी लंबी अवधि में स्वस्थ या टिकाऊ नहीं हैं। यदि आप पूरी तरह से खाना बंद कर देते हैं, तो आपका शरीर भुखमरी मोड में चला जाएगा, जिससे भूख में वृद्धि, लालसा, थकान और खराब नींद जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कम खाने या भोजन न करने से शुरुआती दिनों में आपका कुछ पानी का वजन कम हो सकता है, लेकिन न खाने या कम खाने के दौरान खोया हुआ अधिकांश वजन मांसपेशियों को जलाने से आता है, शरीर में वसा से नहीं!

यहां कुछ संभावित स्वास्थ्य जोखिम हैं जो खुद को भूखा रखने से उत्पन्न होते हैं।

1. नहीं खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा।

यदि आप पर्याप्त कैलोरी नहीं खा रहे हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा को बचाने और बचाने के लिए अपने चयापचय को धीमा करना शुरू कर देगा। यह आपकी आराम करने वाली चयापचय दर को गिरा देगा, जिससे आपके शरीर के लिए कैलोरी बर्न करना कठिन हो जाएगा, जिससे वजन बढ़ जाएगा। जब आप खाना नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर ‘सर्वाइवल मोड’ में चला जाता है और ऊर्जा बचाने के लिए अपने सभी कार्यों को धीमा करना शुरू कर देता है। यह लंबे समय में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

2. भोजन न करने से शरीर की नियमित कार्यप्रणाली बाधित होगी।

जितनी देर आप कम कैलोरी वाले आहार से चिपके रहेंगे, या जितनी देर आप बिना खाए रहेंगे, उतना ही आपका शरीर माध्यमिक-आवश्यक प्रक्रियाओं पर प्राथमिक कार्यों को प्राथमिकता देना शुरू कर देगा। इसका मतलब है कि आपके बाल और नाखून कम स्वस्थ हो सकते हैं, आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है, और आप अपनी त्वचा, प्रजनन स्वास्थ्य और पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं।

3. यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है

भोजन विकार मानसिक स्वास्थ्य विकारों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है क्योंकि उनमें हानिकारक आहार व्यवहार शामिल होते हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये व्यवहार आमतौर पर अव्यवस्थित खाने के विकास के प्राथमिक कारण होते हैं।

4. आप दुबला मांसपेशियों को जला देंगे

यदि आप पर्याप्त नहीं खा रहे हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए दुबली मांसपेशियों और कंकाल के ऊतकों को जलाना शुरू कर देगा। शरीर ऐसा इसलिए करता है क्योंकि जितने अधिक ऊतक होते हैं, उतनी ही अधिक कैलोरी को जलाने की आवश्यकता होती है। हालांकि, आपके शरीर को जीवित रहने के लिए मांसपेशियों और कंकाल के ऊतकों की आवश्यकता होती है; लंबे समय तक खाना नहीं खाना हानिकारक हो सकता है।

5. आप अधिक वजन प्राप्त कर सकते हैं

न खाने का एक नुकसान यह है कि आप अंततः उस समय के दौरान अपना वजन कम कर लेंगे। यद्यपि आप खाना न खाने से जल्दी वजन कम कर सकते हैं, लेकिन नियमित रूप से खाना शुरू करने के बाद आपने जितना वजन शुरू किया था, उससे अधिक वजन बढ़ने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर कम कैलोरी का आदी हो गया है, और यह नियमित कैलोरी की मात्रा को अतिरिक्त कैलोरी मानेगा और इसे वसा में बदल देगा।

The HealthifyMe Note

खाना न खाने के कई साइड इफेक्ट होते हैं। जबकि आप अल्पावधि में अपना वजन कम कर सकते हैं, यह एक स्वस्थ या स्थायी वजन घटाने का समाधान नहीं है। आपका चयापचय धीमा हो जाता है, आप दुबली मांसपेशियों को जलाते हैं और वसा जमा करते हैं, और आपके शरीर का समग्र कार्य कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त, नहीं खाने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान होने की संभावना है। हो सकता है कि आप अपने आप को पहले की तुलना में अधिक वजन प्राप्त करते हुए पाएँ।

पर्याप्त भोजन न करने के लक्षण

भोजन के बारे में लगातार विचार

क्या आप कैलोरी की चिंता किए बिना स्वादिष्ट भोजन करने का सपना देख रहे हैं? ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप ऊब चुके हैं या कुछ करने की जरूरत है। इसके बजाय, आपके अगले भोजन के बारे में लगातार विचार या उस समय आप जो खाना चाहते हैं, वह लगातार लंबे समय तक नहीं खाने के कारण होता है।

नियमित सिरदर्द

आपका शरीर, उत्तरजीविता मोड में, लगातार भोजन और ऊर्जा की मांग कर रहा है। लेकिन, अगर आपको बार-बार सिरदर्द हो रहा है, तो समय आ गया है कि आप एक कदम पीछे हटें और देखें कि आपने दिन भर में कितना खाया है, क्योंकि हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर गिर गया हो।

अनियमित अवधि

जब कोई व्यक्ति अपेक्षाकृत स्वस्थ होता है तो मासिक धर्म चक्र में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन स्पष्ट नहीं होता है। हालाँकि, जब आप पर्याप्त नहीं खाते हैं, तो संभव है कि आपका मासिक धर्म भी अनियमित हो जाए। आप जल्दी रजोनिवृत्ति का अनुभव भी कर सकती हैं क्योंकि आपके शरीर में मासिक धर्म के लिए आवश्यक हार्मोन जारी करने के लिए पर्याप्त वसा और ऊर्जा नहीं है।

बार-बार थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होना

यदि शरीर को भोजन नहीं मिलता है, तो उसके पास दिन भर चलने की ऊर्जा नहीं होगी। इसके अलावा, बिना खाए बहुत देर तक रहने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है, जिससे आपकी एकाग्रता, धैर्य और ध्यान प्रभावित होता है।

वजन कम करने का सही तरीका क्या है?

स्वस्थ वजन घटाने में वसा चयापचय को अधिकतम करने और आपके रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य सीमा के भीतर रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी खा रहा है। ए अध्ययन यह दर्शाता है कि दिन भर में बार-बार छोटे-छोटे भोजन करने से आपका मेटाबॉलिज्म काम करता रहता है और शरीर की चर्बी कम करने का यह एक बेहतर तरीका है। इसके अलावा, यह दृष्टिकोण आपको कम भूख का अनुभव कराता है, और आप खुद को भूखा रखने का सहारा लिए बिना उतना नहीं खाएंगे।

यहाँ कुछ अन्य स्वस्थ वजन घटाने की रणनीतियाँ हैं:

भोजन न छोड़ें

हर दिन नाश्ता जैसे भोजन को छोड़ना या दोपहर के भोजन तक सिर्फ एक कप कॉफी पर जीवित रहना वजन कम करने का तरीका नहीं है। अपने नियमित आहार कार्यक्रम से बहुत अधिक कटौती करने से आप मनोवैज्ञानिक और पोषण से वंचित महसूस कर सकते हैं।

भूख से मरना बंद करो

स्वस्थ भोजन खाने से शुरू करें, और धीरे-धीरे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को स्वस्थ विकल्पों के साथ बदलें। प्राथमिकता अधिक से अधिक पौष्टिक और पौष्टिक भोजन का सेवन करने की होनी चाहिए। तब आप संतुलित आहार पर अपना मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।

एक छोटे से कैलोरी घाटे से शुरू करें

किसी ऐसी चीज़ से शुरू करें जो आपको इतना प्रतिबंधित न करे, क्योंकि यह आपके शरीर को वह पोषण प्रदान करने पर केंद्रित है जो उसे एक स्थायी वजन प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। एक मामूली कैलोरी की कमी का लक्ष्य रखें, जो आप आमतौर पर खाते हैं उससे लगभग 20-25% कम, या 2000-कैलोरी आहार से प्रतिदिन 500 कैलोरी हटा दें।

अपने वर्कआउट का अनुकूलन करें

रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए कार्डियो एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ संतुलित वर्कआउट का लक्ष्य रखें। आपकी दैनिक गतिविधि में शक्ति प्रशिक्षण विशेष रूप से वजन घटाने के दौरान मांसपेशियों के ऊतकों को बनाए रखने और बनाने में मदद करेगा।

निष्कर्ष

वजन घटाने वाला आहार भूखा आहार नहीं होना चाहिए। अपने आप को भूखा रखने से कुछ समय के लिए वजन कम हो सकता है, लेकिन जब आप नियमित रूप से भोजन करना शुरू करेंगे तो आपका वजन अधिक बढ़ जाएगा। दूसरी ओर, भूख से मरना या पर्याप्त भोजन न करना वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए बुरा है। इसलिए, नियमित कसरत के साथ-साथ दिन भर में छोटे, स्वस्थ भोजन का सेवन करें। और अगर आपको अपने भोजन का सेवन सीमित करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो ध्यानपूर्वक रुक-रुक कर उपवास करने से मदद मिल सकती है।

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