मौसम की परवाह किए बिना स्वस्थ त्वचा पाने के लिए टिप्स पर जाएं – HindiHealthGuide


त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है और एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करती है; यह लगातार बदलते मौसम, गंदगी, धूल और प्रदूषण जैसे विभिन्न पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में रहता है। आपकी त्वचा समग्र स्वास्थ्य के संकेतक के रूप में भी कार्य करती है। यह आंतरिक असंतुलन या कमियों को प्रतिबिंबित कर सकता है जो सतह पर शारीरिक लक्षणों के रूप में प्रकट हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, नींद की कमी के परिणामस्वरूप काले घेरे हो सकते हैं, बीमारी या सर्जरी के बाद बालों का झड़ना हो सकता है, और भंगुर नाखून क्रैश डाइटिंग और वजन घटाने के परिणामस्वरूप पोषक तत्वों की कमी का संकेत हो सकते हैं।

अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए काम करते समय, त्वचा और बालों की देखभाल की दिनचर्या को शामिल करना आवश्यक है। हमारी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने से हमारे आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के हिस्से के रूप में हमारी त्वचा और बालों की देखभाल को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के टिप्स

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आप सुंदर और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए आज़मा सकते हैं:

स्वस्थ त्वचा
स्वस्थ त्वचा कैसे बनाए रखें? छवि सौजन्य: एडोब स्टॉक

1. सनस्क्रीन लगाएं

मौसम की परवाह किए बिना दिन के उजाले के दौरान सनस्क्रीन लगाना आवश्यक है। यह न केवल उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो बाहर समय बिताते हैं, बल्कि उन लोगों के लिए भी है जिन्होंने घर से काम करना शुरू कर दिया है और अक्सर लैपटॉप और अन्य तकनीक के संपर्क में रहते हैं। लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसे उपकरणों से दिखाई देने वाली इनडोर रोशनी और नीली रोशनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इस नुकसान से बचाने के लिए जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड युक्त एक व्यापक स्पेक्ट्रम भौतिक सनस्क्रीन या इन्फ्रारेड सुरक्षात्मक सनस्क्रीन का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है।

2. सीरम का इस्तेमाल करें

जब हमारी त्वचा की बात आती है तो निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण होता है। दिन में कम से कम दो बार त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। एक बार सुबह और एक बार रात में पहले और बाद में विभिन्न तापमानों, पर्यावरणीय परिस्थितियों जैसे हवा, धूप, वायु, प्रदूषण और मानसिक तनाव के संपर्क में आने के बाद। सोने से पहले सीरम और क्रीम का इस्तेमाल करने से त्वचा में तेजी से निखार आता है और यह एक फायदेमंद विकल्प साबित होता है।

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किसी की उम्र और त्वचा के प्रकार के आधार पर सीरम चुनना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, मुहांसे वाली त्वचा वाले 30 के दशक में किसी को 5-10 प्रतिशत नियासिनामाइड वाले सीरम का उपयोग करना चाहिए, जबकि 20 के दशक में मुहांसे वाली त्वचा वाले किसी व्यक्ति को रेटिनोइड्स वाले सीरम का उपयोग करना चाहिए, जैसे 0.1 प्रतिशत एडैपेलीन या 2.5 प्रतिशत बेंज़ॉयल पेरोक्साइड- त्वचा विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित आधारित क्रीम।

उम्र बढ़ने और शुष्क त्वचा वाले 30 या 40 या उससे अधिक उम्र के लोग हयालूरोनिक एसिड-आधारित सीरम का उपयोग कर सकते हैं, और सामान्य त्वचा वाले लोग विटामिन सी-आधारित सीरम का उपयोग कर सकते हैं। वे लोग जिनकी शुष्क उम्र बढ़ने वाली त्वचा है और रेटिनॉल बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, वे दृढ़ता, एंटी-एजिंग और खुले छिद्रों को कम करने के लिए बकुचियोल सीरम आज़मा सकते हैं।

3. पानी आधारित मेकअप उत्पाद

जल-आधारित मेकअप उत्पादों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि आमतौर पर उनके दीर्घकालिक नुकसान होने की संभावना कम होती है। वे गैर-कॉमेडोजेनिक भी हैं, जिसका अर्थ है कि वे ब्रेकआउट या ब्लॉक छिद्रों का कारण नहीं बनेंगे और मॉइस्चराइज़र के साथ आसानी से हटाए जा सकते हैं।

4. मेकअप हटाना

काम पर लंबे दिन के बाद हमेशा मेकअप हटाना महत्वपूर्ण होता है। ऐसा करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है, महंगे क्लींजिंग मिल्क या टोनर खरीदने के बजाय मेकअप को पोंछने के लिए मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करना। फिर, आप त्वचा की पूरी सफाई और पोषण के लिए फ़ेस वॉश और नाइट सीरम लगा सकते हैं।

त्वचा की देखभाल
त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए मेकअप हटाएं! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

5. भूले हुए क्षेत्रों का पोषण करें

पैर, कोहनी, होंठ, और आंखों के नीचे त्वचा के भूले हुए क्षेत्रों को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें। यूरिया युक्त एक गहरी मॉइस्चराइजिंग क्रीम हथेलियों और तलवों के लिए बहुत हाइड्रेटिंग हो सकती है; घुटनों और कोहनियों पर मॉइश्चराइज़िंग क्रीम लगाने और टेबल पर लिखते समय या घुटने टेकते समय घर्षण से बचने से उन क्षेत्रों में अंधेरा होने से बहुत हद तक बचा जा सकता है। होंठों को लिप बाम से हाइड्रेट किया जाना चाहिए और एसपीएफ युक्त लिप बाम विशेष रूप से दिन के समय के लिए अच्छे होते हैं। नाइट रूटीन में लेयरिंग के लिए आई सीरम पहला कदम होना चाहिए, इसके बाद फेस सीरम और मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए, क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा चेहरे की त्वचा से 7 गुना पतली होती है।

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6. न्यूनतम उत्पादों पर टिके रहें

न्यूनतम दृष्टिकोण का पालन करना सबसे अच्छा है। त्वचा पूर्णांक प्रणाली का एक हिस्सा है और उन तरीकों में से एक है जिससे शरीर अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालता है, जैसे पसीने और तेल ग्रंथियों के माध्यम से। बहुत अधिक उत्पाद लगाना और रोमछिद्रों को बंद करना त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि, यदि आप एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ विशिष्ट उपचार के अधीन हैं, तो वे छोटी अवधि के लिए अतिरिक्त उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं। लंबी अवधि में, स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए सिर्फ सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर लगाना भी पर्याप्त हो सकता है।


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