वजन घटाने के लिए अंजीर – एक संपूर्ण गाइड


अंजीर, जिसे आमतौर पर भारत में अंजीर के रूप में जाना जाता है, पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। हरे रंग के इन फलों को जब काटा जाता है, तो गुलाबी मांस और कई सरसों के बीज के आकार के बीज होते हैं।

इसके अलावा, अंजीर का स्वाद मीठा होता है और कैलोरी में काफी कम होता है, जो वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए एक आदर्श स्नैक है। इस सुपरफूड का ताजा या सुखाकर आनंद लिया जा सकता है और यह आपके आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है।

अंजीर के पोषण मूल्य

अपनी जीवनशैली में शामिल करने से पहले अंजीर के पोषण मूल्यों को समझना आवश्यक है। आपको एक सिंहावलोकन देने के लिए, आप निम्न मानों का उल्लेख कर सकते हैं।

के अनुसार यूएसडीएएक सौ ग्राम सूखे और कच्चे अंजीर में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

  • पानी: 30 ग्राम
  • ऊर्जा: 249 किलो कैलोरी
  • प्रोटीन: 3.3 जी
  • फैट: 0.93g
  • कार्बोहाइड्रेट: 63.9g
  • फाइबर: 9.8g
  • विटामिन सी: 1.2mg

अंजीर वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त और प्रोटीन, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

यह संयोजन जो लालसा को कम करता है और आपको अधिक समय तक भरा रखता है, अंजीर को वजन घटाने के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद बनाता है। अंजीर लंबी उम्र का भी प्रतीक है, क्योंकि ये कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

क्या अंजीर वजन घटाने के लिए अच्छा है?

जब वजन घटाने की बात आती है तो अंजीर निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:

मीठी लालसा को तृप्त करता है

यदि आप वजन घटाने के लिए आहार पर हैं और फिर भी कुछ मीठा खाने की लालसा रखते हैं, तो आप सुरक्षित रूप से पूरी तरह से पके या सूखे अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

यह आवश्यक मीठा स्वाद प्रदान करेगा जिसकी आवश्यकता आपको अपने डेजर्ट क्रेविंग साइंटिफिक पर अंकुश लगाने के लिए होगी अध्ययन करते हैं सुझाव दें कि कम वसा और कम कैलोरी वाला आहार वजन घटाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक भरा रखती है

चूंकि अंजीर फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और भोजन के बीच स्नैक खाने की इच्छा को कम कर सकते हैं। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है।

महामारी विज्ञान अनुसंधान ने संकेत दिया है कि आहार फाइबर की खपत में वृद्धि शरीर के कम वजन से जुड़ी है। यह तृप्ति की बढ़ती भावनाओं और कम ऊर्जा सेवन के कारण है।

इसके अतिरिक्त, यह पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करने, थकान कम करने और कार्बोहाइड्रेट और भोजन का सेवन कम से कम रखने में मदद कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

पढाई करना पाया गया कि ताजे और सूखे अंजीर फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं। फाइटोकेमिकल्स, जैसे कि फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं।

ये फाइटोन्यूट्रिएंट वजन घटाने में सहायता सहित व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और मल त्याग में सुधार करता है। यह सब एक स्वस्थ जीवन की ओर ले जाता है।

कैलोरी कम होने के बावजूद सक्रिय रहता है

हालांकि अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन इनमें कैलोरी कम होती है। जैसा कि पोषण संबंधी आंकड़े बताते हैं, अंजीर में बहुत कम कैलोरी होती है, यहां तक ​​कि अन्य फलों से भी कम। इसलिए, आप अपराध-मुक्त दीर्घायु के इस फल का आनंद ले सकते हैं!

HealthifyMe नोट

अंजीर, चाहे ताजा हो या सूखा, वजन घटाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे फाइबर में उच्च और कैलोरी में कम होते हैं, जो उन्हें कुछ पाउंड कम करने की तलाश करने वालों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। भारत में अंजीर के नाम से जाने जाने वाले इन फलों को उनके पोषण मूल्य और औषधीय गुणों के कारण प्राचीन काल से खाया जाता रहा है। HealthifyMe Pro 2.0 के साथ, आप सटीक रूप से सीख सकते हैं कि अधिकतम वजन घटाने के लाभों के लिए अपने आहार में कितने अंजीर शामिल करें।

वजन घटाने के लिए अंजीर (अंजीर) खाने के तरीके

ताजा अंजीर का कच्चा सेवन

यदि आप एक मीठा इलाज ढूंढ रहे हैं, तो पूरी तरह से पके हुए अंजीर का सेवन करें। यह भूरे और बैंगनी रंग की छाया के साथ, एक कच्चे से बड़ा होगा। त्वचा को छीलने या बीजों के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है – बस इसे पूरा खाएं और स्वाद का आनंद लें!

पके हुए अंजीर का सेवन

आप अंजीर को पके हुए फल के रूप में कच्चा खा सकते हैं या भूनकर, सेंक कर, ग्रिल कर, कैरामेलाइज़ या उबाल कर इसके कुरकुरेपन का आनंद ले सकते हैं।

भुनी हुई अंजीर

  • ऐसा करने के लिए, अंजीर को साफ करके और उन्हें पेपर टॉवल से थपथपाकर सुखाएं।
  • बाद में, उन्हें उनके तने से शुरू करते हुए उनके खिलने वाले सिरे तक, आधा लंबवत काटें।
  • इसके बाद, एक डिश में इन कटे हुए अंजीर, कुछ शहद और नींबू का एक टुकड़ा डालें।
  • बाद में, उन्हें ओवन में 200 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट के लिए रख दें या मध्यम आंच पर 20 मिनट के लिए भून लें।
  • कोई भी इन भुने हुए अंजीरों का गर्मागर्म आनंद ले सकता है या उन्हें फ्रीजर में स्टोर कर सकता है।

बेक्ड अंजीर

  • इस प्रक्रिया में अंजीर को भरना शामिल है। अत: तुम्हें अंजीर को चारों ओर से काटना चाहिए ताकि उसका भीतरी भाग प्रकट हो जाए और वह पूरी तरह से कट न जाए।
  • बाद में एक अलग पैन में थोड़ा मक्खन डालें और इन अंजीरों को हल्का गर्म करें।
  • दूसरी तरफ एक दूसरा पैन लें और उसमें मक्खन डालें। बाद में, कुछ दालचीनी, शहद और किसी भी फलों का रस मिलाएं।
  • अब इसमें मक्खन, शहद और जूस का घोल डालें और 190 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए ओवन में रख दें।
  • अंत में, जब वे ठंडे हो जाएं, तो उन्हें ठंडा होने पर कुछ दही के साथ डालें और उनका आनंद लें।

ग्रिलिंग अंजीर

  • कुछ ताज़े और मध्यम पके अंजीर लें।
  • अगला, एक ग्रिल पैन में, साफ, सूखे अंजीर डालें और सुनहरा रंग प्राप्त करने के लिए उन्हें ग्रिल करना सुनिश्चित करें।
  • इन्हें दोनों तरफ से पलट-पलट कर नरम और मुलायम होने तक सेक लीजिए.
  • अंत में, इन फलों का किसी भी हेल्दी सॉस या प्लेन के साथ आनंद लें।

कारमेलाइज्ड अंजीर

  • एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें थोड़ा मक्खन गरम करें।
  • अगला, थोड़ा शहद और वेनिला जोड़ें और उन्हें 2 मिनट तक हिलाएं।
  • बाद में, क्यूब्स में कटे हुए अंजीर डालें और कुछ देर तक नरम होने तक पकाएं।
  • फिर, सूखे मेवे जैसे हेज़लनट या बादाम डालें और उन्हें भूनें।
  • आखिर में इस डिश को दही के साथ सर्व करें।

सूखे अंजीर

स्वादिष्ट सूखे अंजीर का स्वाद लेने के लिए, निम्नलिखित विधि का उपयोग किया जा सकता है:

  • धूप में सुखाना:
  • अपने अंजीरों को अच्छी तरह से और अच्छी तरह से पानी के नीचे साफ करके शुरू करें, हो सके तो ठंडे पानी में।
  • इसके बाद, उन्हें कपड़े, टिश्यू या पेपर टॉवल, जो भी उपलब्ध हो, से सुखाएं।
  • बाद में, इसे तने से लेकर फल के बौर सिरे तक वर्टिकल आकार में आधा काट लें।
  • उसके बाद, आपके द्वारा बनाए गए स्लाइस को एक साफ ट्रे पर व्यवस्थित करें। फिर, उस ट्रे को पतले, मुलायम सूती कपड़े या बेकिंग पेपर से ढक दें।
  • अंत में, अंजीर के टुकड़ों से भरे ट्रे को अपनी धूप वाली जगहों पर रखकर धूप में सूखने दें। फिर सूर्यास्त के बाद ट्रे को अंदर ले आएं।
  • इस प्रक्रिया को कम से कम 5-6 दिनों तक दोहराएं। भले ही, सुखाने की अवधि आपके आस-पास की जलवायु परिस्थितियों के आधार पर भिन्न होती है।
  • जब स्लाइस पर्याप्त रूप से कुरकुरे एहसास के साथ सूख जाते हैं, तो आप उन्हें एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं।
  • बाद में, आप उन कंटेनरों को अपने रेफ्रिजरेटर या कमरे के तापमान पर स्टोर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आपका स्वास्थ्य आपकी नंबर एक प्राथमिकता होनी चाहिए। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए, विशेष रूप से मोटापे, एक वैश्विक समस्या के सामने, त्याग करना चाहिए। कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट खाना वजन कम करने और आकार में रहने का एक शानदार तरीका है।

अंजीर में असाधारण पौष्टिक गुण होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, इसलिए इन्हें खाना वजन को नियंत्रित करने और पेट के आसपास की चर्बी को कम करने का एक शानदार तरीका है।

HealthifyMe वजन कम करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए सही अवसर प्रदान करता है।

विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर आपके लिए एक अनुकूलित योजना बना सकते हैं और स्वस्थ वजन की आपकी यात्रा को सफल बनाने के लिए आहार संबंधी सुझाव प्रदान कर सकते हैं। HealthifyMe ऐप आंवला रस सहित विभिन्न स्वस्थ व्यंजनों तक पहुंच प्रदान करता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

Q. वजन घटाने के लिए रोजाना कितने अंजीर खाने चाहिए?

A. अंजीर या अंजीर वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन स्नैक हैं। रोजाना एक छोटी मुट्ठी (लगभग 5-6 टुकड़े) अंजीर खाने से क्रेविंग कम करने में मदद मिल सकती है और आप पूरे दिन पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। रोजाना अंजीर खाने से भूख को नियंत्रित करने, चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

Q. क्या अंजीर से बेली फैट बर्न होता है?

ए। अंजीर एक स्वस्थ नाश्ता विकल्प है जो पेट क्षेत्र में वसा हानि सहित वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इनमें अच्छी मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो भूख को कम करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इसके अतिरिक्त, अंजीर की प्राकृतिक मिठास चीनी की लालसा को पूरा करने और आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकती है। यह अंततः पेट की चर्बी कम करने का कारण बन सकता है। अंजीर भी एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, जो सूजन को कम करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, पेट की चर्बी कम करने में योगदान करते हैं।

Q. अंजीर खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A. वजन घटाने के लिए अंजीर खाने का सबसे अच्छा समय सुबह नाश्ते से पहले है। सुबह अंजीर खाने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो पूरे दिन क्रेविंग को रोकने में मदद कर सकता है और अधिक खाने के जोखिम को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, अंजीर आहार फाइबर से भरपूर होता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है, जो क्रेविंग को दबाने में मदद कर सकता है।

प्र. अंजीर के नुकसान क्या हैं?

A. अंजीर आसान पाचन को बढ़ावा देता है और इसके कम जुलाब के कारण कब्ज में मदद करता है। हालांकि, जब कोई इनका अधिक मात्रा में सेवन करता है, तो वे दस्त या ढीले मल का अनुभव कर सकते हैं। साथ ही, लंबे समय में इस फल के अधिक सेवन से लीवर और आंतों की समस्या हो सकती है।

Q. क्या अंजीर में चीनी अधिक है?

A. ताजा अंजीर की तुलना में, सूखे अंजीर में चीनी थोड़ी अधिक होती है। हालांकि, मधुमेह वाले लोग अंजीर खा सकते हैं क्योंकि यह पचाने में आसान होता है। हालांकि, अपने शुगर लेवल की निगरानी करके सूखे या ताजे अंजीर का सेवन करना सबसे अच्छा है। सौभाग्य से, HealthifyMe pro 2.0 के साथ, व्यक्ति अपने भोजन के सेवन के शर्करा के स्तर पर नज़र रख सकता है।

Q. क्या अंजीर के दुष्प्रभाव होते हैं?

उ. किसी भी अन्य भोजन की तरह, अंजीर के भी कुछ दुष्प्रभाव होते हैं, खासकर जब कोई उन्हें अधिक मात्रा में सेवन करता है। इस फल के अधिक सेवन से दस्त, ढीले मल और खून पतला हो सकता है क्योंकि ये हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं। इसके अलावा, अंजीर अपनी रासायनिक संरचना के कारण राइनाइटिस, एनाफिलेक्टिक शॉक या नेत्रश्लेष्मलाशोथ का कारण बन सकता है।

अनुसंधान स्रोत

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