वजन घटाने के लिए कॉर्नफ्लेक्स


कॉर्नफ्लेक्स अपनी सुविधा और बहुमुखी प्रतिभा के कारण भारत में नाश्ते का एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। लोग कॉर्नफ्लेक्स को दूध के साथ खाते हैं या उन्हें मूसली, ग्रेनोला और यहां तक ​​कि कुरकुरे तले हुए चिकन या पनीर जैसे नमकीन स्नैक्स जैसे व्यंजनों में एक घटक के रूप में उपयोग करते हैं।

बहुत से लोग मानते हैं कि स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कॉर्नफ्लेक्स एक आदर्श नाश्ता अनाज है। हालांकि, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉर्नफ्लेक्स हमेशा सबसे अच्छा अनाज विकल्प नहीं हो सकता है।

अधिकांश पैकेज्ड कॉर्नफ्लेक्स आमतौर पर चीनी और कैलोरी में उच्च और प्रोटीन और फाइबर में कम होते हैं। इससे स्वस्थ आहार बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। अपने वजन घटाने का अनुकूलन करने के लिए, प्रोटीन और फाइबर में उच्च और चीनी और कैलोरी में कम नाश्ता अनाज चुनें। इसके अतिरिक्त, अपने आहार में विभिन्न स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने की कुंजी है।

कॉर्नफ़्लेक्स: एक सिंहावलोकन

कॉर्नफ्लेक्स एक कुरकुरे, भुने हुए नाश्ते के अनाज हैं जो कॉर्नमील से बने होते हैं। उन्हें बनाने में कॉर्नमील को तब तक पकाना शामिल है जब तक कि यह नरम न हो जाए और फिर इसे पतली चादरों में रोल करके छोटे-छोटे गुच्छे में काट लें। अंत में, नमी को दूर करने के लिए फ्लेक्स को टोस्ट किया जाता है और उनकी प्रतिष्ठित खस्ता बनावट दी जाती है।

कॉर्नफ्लेक्स एक पौष्टिक नाश्ता अनाज है जो कुछ आवश्यक स्थूल और सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। वे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और आयरन और विटामिन सी, डी, बी 6 और बी 12 भी होते हैं। उन्हें और भी अधिक पौष्टिक बनाने के लिए, लोग उन्हें दूध और विभिन्न प्रकार के ताजे फल जैसे स्ट्रॉबेरी, केला, आम, सेब या ब्लूबेरी के साथ आनंद लेते हैं। आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के अलावा, आहार फाइबर पाचन में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

कॉर्नफ्लेक्स का पोषण मूल्य

के अनुसार यूएसडीएएक कप (30 ग्राम) सादे, खाने के लिए तैयार कॉर्नफ्लेक्स में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं।

  • ऊर्जा: 110 किलो कैलोरी
  • प्रोटीन: 1.92 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 23.8g
  • फाइबर: 1.05 ग्राम
  • चीनी: 2.83 ग्राम
  • लोहा: 8.4mg
  • सोडियम: 211mg
  • सेलेनियम: 2.85µg
  • विटामिन बी 6: 0.4mg
  • फोलेट: 161µg
  • विटामिन ए: 3 माइक्रोग्राम
  • विटामिन बी 12: 0.54µg
  • बीटा कैरोटीन: 26.1µg
  • विटामिन डी: 1.5 माइक्रोग्राम

कॉर्नफ्लेक्स आम तौर पर वसा और कैलोरी में कम होते हैं, जिससे वे अपने वजन को प्रबंधित करने वाले लोगों के लिए अपेक्षाकृत स्वस्थ विकल्प बन जाते हैं। हालांकि, किसी भी अतिरिक्त शर्करा या मिठास के प्रति सावधान रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये वजन बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

कॉर्नफ्लेक्स एंड वेट लॉस: द कनेक्शन

विशेषज्ञ आमतौर पर इस बात से सहमत हैं कि कम कैलोरी और कम वसा वाली सामग्री के कारण कॉर्नफ्लेक्स को वजन घटाने वाले आहार में शामिल किया जा सकता है। हालाँकि, यह जानना आवश्यक है कि कॉर्नफ्लेक्स में प्रोटीन और फाइबर की भी कमी होती है, जिससे खाने के तुरंत बाद भूख लग सकती है। सफल वजन घटाने के लिए, प्रोटीन और फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थों के आसपास आहार बनाएं, क्योंकि ये आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करेंगे।

कॉर्नफ्लेक्स खाने के दौरान वजन घटाने के लाभों को अधिकतम करने के लिए, संयम का अभ्यास करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, उन्हें हमेशा समग्र स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में खाना चाहिए जिसमें विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। इसके अलावा, किसी भी अतिरिक्त शर्करा या मिठास के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है जो कॉर्नफ्लेक्स में शामिल हो सकते हैं, क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है।

वजन घटाने के लिए कॉर्नफ्लेक्स के फायदे

कैलोरी नियंत्रित आहार में कॉर्नफ्लेक्स शामिल करने से वजन कम करने की कोशिश करने वालों को फायदा हो सकता है, क्योंकि वे कैलोरी और वसा में कम होते हैं। हाल का अध्ययन करते हैं वजन घटाने में कैलोरी की कमी वाले आहार के महत्व को दिखाया है।

कॉर्नफ्लेक्स कैलोरी में कम होते हैं, जिससे दैनिक कैलोरी सेवन कम करने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, कॉर्नफ्लेक्स की उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री एक त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती है, जिससे लोग अपने वजन घटाने के लक्ष्यों पर टिके रहते हुए भी सक्रिय रह सकते हैं।

यह याद रखना आवश्यक है कि कॉर्नफ्लेक्स वजन घटाने वाले आहार का हिस्सा बन सकते हैं लेकिन पोषक तत्वों का एकमात्र स्रोत नहीं होना चाहिए। एक सफल वजन घटाने वाले आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित कई प्रकार के पौष्टिक तत्व शामिल होने चाहिए। कॉर्नफ्लेक्स के वजन घटाने के लाभों से अधिक लाभ उठाने के लिए, उन्हें संयम में और संतुलित और पौष्टिक आहार के हिस्से के रूप में खाएं।

HealthifyMe नोट

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह देखना आवश्यक है कि आप क्या खा रहे हैं और नियमित रूप से व्यायाम करें। रोजाना कॉर्नफ्लेक्स का सेवन आपके कैलोरी सेवन को कम करने का एक आसान तरीका है। नाश्ते को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए अपने कॉर्नफ्लेक्स में भरपूर फल और प्रोटीन शामिल करें। इसके अतिरिक्त, लक्ष्य निर्धारित करना और अपने व्यायाम की नियमितता के अनुरूप होना आपके वजन और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

वजन घटाने के आहार में कॉर्नफ्लेक्स को शामिल करने के स्वस्थ तरीके

वजन घटाने में मदद करने के लिए, अपने आहार में कॉर्नफ्लेक्स को शामिल करने के कई तरीके हैं। कुछ तरीके निम्न हैं।

  • स्वस्थ और संतोषजनक नाश्ते या नाश्ते के लिए दही और फलों के साथ कॉर्नफ्लेक्स मिलाएं। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का यह मिश्रण पूर्ण और संतुष्ट रहने का एक शानदार तरीका है।
  • ओटमील या अन्य गर्म अनाज में कॉर्नफ्लेक्स मिलाने से आपके सुबह के भोजन को कुरकुरे बनावट और स्वाद का संकेत मिल सकता है। साथ ही, आप लंबे समय तक भरे रहने के लिए अपने नाश्ते में पर्याप्त फाइबर शामिल कर सकते हैं।
  • कॉर्नफ्लेक्स को पीसकर चिकन या फिश के लिए लेप के रूप में इस्तेमाल करें। यह बहुत अधिक कैलोरी या वसा डाले बिना भोजन को एक कुरकुरा बनावट देगा।
  • अपनी स्मूदी या प्रोटीन शेक में कुरकुरे बनावट और स्वाद के लिए, मुट्ठी भर कॉर्नफ्लेक्स मिलाएं।
  • अपने सलाद में कॉर्नफ्लेक्स जोड़ना कुरकुरे बनावट और अतिरिक्त स्वाद जोड़ने का एक शानदार तरीका है। गुच्छे एक स्वादिष्ट टॉपिंग बनाते हैं जो आपके साग को अगले स्तर तक ले जाएगा।

क्या कॉर्नफ्लेक्स से वजन बढ़ सकता है?

यदि आप वजन बढ़ाने के बारे में चिंतित हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कॉर्नफ्लेक्स, सभी खाद्य पदार्थों की तरह, एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है, जब इसे कम मात्रा में सेवन किया जाए।

कुंजी भाग के आकार पर ध्यान देना है, यह सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए कॉर्नफ्लेक्स बिना चीनी के हैं या कम से कम शक्कर मिलाए गए हैं, और अपनी ऊर्जा की जरूरतों के साथ अपने कैलोरी सेवन को संतुलित करें।

बहुत अधिक कॉर्नफ्लेक्स (या कोई अन्य भोजन) खाने से वजन बढ़ सकता है क्योंकि अतिरिक्त कैलोरी वसा में परिवर्तित हो जाती है और हमारे शरीर में जमा हो जाती है। हालांकि, कॉर्नफ्लेक्स आम तौर पर वसा और कैलोरी में कम होते हैं और सही मात्रा में आनंद लेने पर वजन घटाने वाले आहार में फिट हो सकते हैं।

सारांश

अगर सही मात्रा में और सही तरीके से सेवन किया जाए तो कॉर्नफ्लेक्स एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प है। जब एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में लिया जाता है जो आपके आवश्यक पोषण सेवन को पूरा करता है, तो यह एक सम्मोहक वजन घटाने की यात्रा का हिस्सा हो सकता है। अपने आहार में कॉर्नफ्लेक्स को शामिल करने के बारे में अधिक जानने के लिए, आप HealthifyMe पर प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ से सहायता ले सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

प्र. क्या मैं वजन घटाने के लिए रात में कॉर्नफ्लेक्स खा सकता हूं?

उत्तर: रात में कॉर्नफ्लेक्स खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर नहीं होता है। शरीर के चयापचय में मदद करने के लिए रात में अधिक फाइबर या प्रोटीन युक्त विकल्प चुनें।

प्र. क्या प्रतिदिन कॉर्नफ्लेक्स खाना ठीक है?

उत्तर: रोजाना कॉर्नफ्लेक्स खाना एक बुद्धिमान विकल्प नहीं है क्योंकि इससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसे फाइबर युक्त फलों, स्वस्थ वसा और प्रोटीन युक्त डेयरी के साथ सप्ताह में एक या दो बार नाश्ते के विकल्प के रूप में शामिल कर सकते हैं।

Q. कौन सा बेहतर है: ओट्स या कॉर्नफ्लेक्स?

ए: उत्तर किसी के आहार और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। ओट्स असंसाधित साबुत अनाज होते हैं जिनमें उच्च मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन होते हैं। दूसरी ओर, कॉर्नफ्लेक्स संसाधित अनाज होते हैं जिनमें फाइबर कम होता है लेकिन कार्बोहाइड्रेट और शर्करा की उच्च सामग्री प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें तेज़ और सुविधाजनक नाश्ता मिल जाता है। अंततः, निर्णय व्यक्ति और उनकी आहार संबंधी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। अगर आप पौष्टिक नाश्ता चाह रहे हैं तो ओट्स बेहतर विकल्प होगा। यदि आप एक त्वरित और आसान विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो कॉर्नफ्लेक्स बेहतर विकल्प हो सकता है।

Q. क्या कॉर्नफ्लेक्स जंक है?

उत्तर: नहीं, कॉर्नफ्लेक्स को जंक फूड का हिस्सा नहीं माना जा सकता है। जबकि वे स्वास्थ्यप्रद नाश्ता अनाज नहीं हैं, वे कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों का स्रोत प्रदान करते हैं। कॉर्नफ्लेक्स लगभग एक सदी से अधिक समय से हैं और नाश्ते का एक लोकप्रिय विकल्प है।

प्र. क्या कॉर्नफ्लेक्स में कैलोरी अधिक होती है?

ए: नहीं, कॉर्नफ्लेक्स आमतौर पर कैलोरी में उच्च नहीं होते हैं। कॉर्नफ्लेक्स की एक सामान्य सर्विंग में लगभग 100 से 110 कैलोरी होती है, जो कई अन्य नाश्ते के अनाज, जैसे ओटमील या ग्रेनोला से कम है। इसलिए, कॉर्नफ्लेक्स एक संतुलित नाश्ते का एक स्वस्थ हिस्सा हो सकता है जब तक कि वे अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ हों जो कैलोरी में उच्च न हों।

प्र. वजन घटाने के लिए कौन से कॉर्नफ्लेक्स सबसे अच्छे हैं?

ए: यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चुनने के लिए सबसे अच्छा कॉर्नफ्लेक्स कम चीनी, पूरे अनाज की किस्में हैं। ये आम तौर पर चीनी में कम और फाइबर और प्रोटीन में अधिक होते हैं, इसलिए वे आपको भर देंगे और अधिक पोषण प्रदान करेंगे। कम से कम सामग्री और बिना चीनी मिलाए कॉर्नफ्लेक्स चुनें, जैसे कि जई, गेहूं, या जौ जैसे साबुत अनाज। अतिरिक्त चीनी, कृत्रिम मिठास, स्वाद या रंग वाले कॉर्नफ्लेक्स से बचें। अतिरिक्त पोषण बढ़ाने के लिए, अपने अनाज के ऊपर कुछ ताज़े फल डालें।

Q. क्या कॉर्नफ्लेक्स से पेट की चर्बी बढ़ती है?

उत्तर: नहीं, कॉर्नफ्लेक्स पेट की चर्बी नहीं बढ़ाते हैं। कॉर्नफ्लेक्स कैलोरी और वसा में कम होते हैं और आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत होते हैं, जो मोटापे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कॉर्नफ्लेक्स का फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करता है। जबकि बहुत अधिक कैलोरी खाने से, सामान्य रूप से वजन बढ़ सकता है, कॉर्नफ्लेक्स पेट की चर्बी बढ़ने का कारण होने की संभावना नहीं है।

Q. क्या कॉर्नफ्लेक्स शुगर बढ़ाता है?

ए: नहीं, जरूरी नहीं कि कॉर्नफ्लेक्स में चीनी अधिक हो। जबकि कुछ किस्में हैं, अधिकांश नहीं हैं, और कई ब्रांडों से कम चीनी या चीनी मुक्त विकल्प उपलब्ध हैं। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के कॉर्नफ्लेक्स में चीनी की मात्रा बहुत भिन्न होती है।

संदर्भ स्रोत

1. अमेरिकी कृषि विभाग

https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/2343937/nutrients

2. शैम्पेन सीएम, ब्रॉयल्स एसटी, मोरन एलडी, कैश केसी, लेवी ईजे, लिन पीएच, बैच बीसी, लियन एलएफ, फंक केएल, डाल्सिन ए, लोरिया सी, मायर्स वीएच। वजन घटाने के रखरखाव परीक्षण के दौरान सफल वजन घटाने और रखरखाव से जुड़े आहार सेवन। जे एम डाइट एसोसिएशन। 2011 दिसम्बर;111(12):1826-35। डीओआई: 10.1016/जे.जादा.2011.09.014। पीएमआईडी: 22117658; पीएमसीआईडी: पीएमसी3225890।

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3225890/

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