वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए: एक बुनियादी गाइड- HealthifyMe


आनुवांशिक, शारीरिक और व्यवहारिक सहित कई कारक आपके शरीर के वजन को प्रभावित करते हैं। हालांकि, अनुचित पोषण का सेवन शरीर के वजन में वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है।

इसलिए, अपने आहार की खपत की निगरानी प्रभावी वजन घटाने में सहायता कर सकती है। वजन घटाने और बेहतर वजन प्रबंधन के लिए कौन से खाद्य पदार्थ सबसे प्रभावी हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें!

अपना आहार बदलना बेहतरीन वजन घटाने के उपचारों में से एक है। के अनुसार अध्ययन करते हैं, फलों, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन बढ़ाना। इसके अलावा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट को जटिल कार्बोहाइड्रेट और ट्रांस वसा और संतृप्त वसा जैसे MUFAs और PUFAs के साथ स्वस्थ वसा के साथ स्वैप करना फायदेमंद है।

प्रोटीन की कमी को बढ़ाना सभी स्वस्थ वजन घटाने और रखरखाव से जुड़े हैं। यह बिना कहे चला जाता है कि आपकी कैलोरी की खपत को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप जो खाते हैं वह अधिक मायने रखता है। आपके पोषक तत्वों का स्रोत वजन घटाने के आपके अल्पकालिक लक्ष्यों में सहायता कर सकता है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव डाल सकता है।

सर्वश्रेष्ठ वजन घटाने वाले खाद्य पदार्थ

कैलोरी को महत्वपूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने की आवश्यकता नहीं है; इसके बजाय, पर्याप्त असंसाधित, उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ खाना सबसे सुरक्षित और लंबे समय तक चलने वाला वजन घटाने का तरीका है। वजन में स्वस्थ कमी के लिए कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ नीचे सूचीबद्ध हैं।

ताज़ा फल

फल आपके वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए एकदम सही जोड़ हैं क्योंकि उनमें वसा बहुत कम या बिल्कुल नहीं होती है। इनमें महत्वपूर्ण मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिज शामिल हैं।

केले, सेब, एवोकाडो, जामुन, खरबूजे, पपीता, कीवी और अन्य आसानी से उपलब्ध फल वजन कम करने के लिए उत्कृष्ट हैं। जामुन आहार फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं। वे वजन के रखरखाव और न्यूरोप्रोटेक्शन में सुधार करने में मदद करते हैं और हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा, फल स्नैक्स के लिए जंक फूड का एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं, जो कुशलता से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड- रिच फूड्स

यदि आपकी चयापचय दर अधिक है तो आपका शरीर अधिक कैलोरी जलाता है। ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ लेकर आप अपने मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकते हैं।

शोध करना दिखाता है कि ये खाद्य पदार्थ जलनरोधी एजेंटों के रूप में कार्य करते हैं, इंसुलिन प्रतिरोध को कम करते हैं और मोटापे को रोकते हैं। नतीजतन, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ खाने से आपको लगातार वजन घटाने में मदद मिलेगी।

साबुत अनाज

साबुत अनाज वजन घटाने के लिए उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि वे फाइबर में उच्च होते हैं और अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज, जस्ता, लोहा आदि होते हैं।

उनकी उच्च आहार फाइबर सामग्री के कारण, आप कम खाने और फिर भी अधिक तृप्ति प्राप्त करने की संभावना रखते हैं। इन साबुत अनाज से कई आवश्यक पोषक तत्वों की अच्छाई का लाभ उठाते हुए आप कैलोरी की कमी को भी बनाए रख सकते हैं। इसलिए, जौ, ब्राउन राइस, रागी, ओट्स, क्विनोआ और दाल जैसे साबुत अनाज आपके आहार का नियमित हिस्सा होना चाहिए।

आहार फाइबर और लीन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने भोजन में आहार फाइबर और लीन प्रोटीन शामिल करें। के अनुसार अनुसंधानफाइबर आपको वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

इसी तरह, लीन प्रोटीन, जैसे पोल्ट्री, बीन्स, दाल, जई, कम वसा वाले दही, और अंडे में पाए जाने वाले, आपको भर देते हैं और आपको कम कैलोरी का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, इसके अलावा आपके शरीर को वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करते हैं। .

ताजा सब्जियाँ

पालक, सहजन के पत्ते, मेथी और सरसों के पत्ते जैसी पत्तेदार सब्जियां वजन घटाने को बढ़ावा देती हैं। ये सब्जियां आपको पेट भरे होने का एहसास कराती हैं क्योंकि इनमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है।

वे आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी सहित प्रोटीन, फाइबर और कम कैलोरी वाली सब्जियों का संयोजन उन्हें वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है।

HealthifyMe नोट

वजन कम करने के लिए कोई भी परफेक्ट फूड प्लान नहीं है। इसके अतिरिक्त, पोषक तत्वों और भोजन के प्रकारों से भरे आहार का सेवन करने से शरीर को सही ढंग से काम करने की जरूरत होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी। एक संतुलित आहार पर ध्यान दें जिसमें लीन मीट, साबुत अनाज, नट्स, फल, सब्जियां और फाइबर में उच्च फलियां शामिल हों। इसके अलावा, स्वस्थ वसा, जैसे कि मछली और नट्स खाने से अतिरिक्त पाउंड कम करने में मदद मिलेगी।

आहार और वजन घटाने: टिप्स

जबकि इन खाद्य पदार्थों को खाना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, आप इनका सेवन कैसे करते हैं, कब और किस समय करते हैं यह मायने रखता है। अपने भोजन को समय पर खाना सुनिश्चित करें और लगातार स्वस्थ भोजन का सेवन करें। एक दिन स्वस्थ भोजन करना, उसके बाद अगले कुछ “चीट” दिनों के लिए जंक खाने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका इस प्रकार है:

  • नाश्ता: फलों (सेब या केले), बादाम जैसे नट्स और अंडे जैसे लीन प्रोटीन के साथ पारंपरिक नाश्ते के खाद्य पदार्थों को मिलाएं।
  • पौष्टिक भोजन: लीन मीट (चिकन या मछली) और साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस या क्विनोआ के साथ जोड़ी गई पत्तेदार या क्रूस वाली सब्जियां
  • शाम का नाश्ता: नट और बीज ताजे फल जैसे जामुन या सब्जियां जैसे गाजर या ककड़ी की छड़ें स्वस्थ, प्रोटीन युक्त ह्यूमस के साथ बनती हैं

निष्कर्ष

आज की तेजी से भागती दुनिया में स्वास्थ्य को बनाए रखने और संतुलित आहार का पालन करने के लिए खुद को प्रेरित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, बुद्धिमान निर्णय लेने से आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

आपको केवल एक संतुलित आहार खाने की जरूरत है जिसमें वजन घटाने के लिए ये पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल हों। आपको अपनी नियमित खाने की आदतों को छोड़ने या अपने आहार में भारी बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बस स्मार्ट, स्वस्थ स्वैप करें जिसे आप जीवन के लिए शामिल कर सकते हैं।

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