वजन घटाने के लिए जौ का पानी – आप सभी को पता होना चाहिए


जौ आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह वज़न कम करने वाले आहार में चावल का पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प है।

अन्य साबुत अनाज विकल्पों की तुलना में जौ में वसा कम होती है। आप जौ का उपयोग ब्रेड, सूप और स्टॉज तैयार करने में और मादक पेय पदार्थों के लिए माल्ट स्रोत के रूप में कर सकते हैं, विशेष रूप से बीयर।

जौ के सभी उपलब्ध रूपों में से जौ का पानी सबसे अधिक फायदेमंद होता है। जौ का पानी एक प्राचीन यूनानी उपाय है जो आज भी प्रचलित है। यह चयापचय और पाचन में सुधार करते हुए विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ करता है।

जौ का पानी क्या है?

जौ का पानी एक पारंपरिक पेय है जिसका दुनिया भर में कई संस्कृतियों में आनंद लिया जाता है। जौ का पानी तैयार करने के लिए जौ के दानों को पानी में उबालें और फिर इसे छान लें। आप स्वाद बढ़ाने के लिए उबालते समय पानी में अन्य सामग्री जैसे कसा हुआ अदरक, दालचीनी की छड़ें या नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

जौ के पानी में हल्का, पौष्टिक स्वाद होता है जिसमें कोई विशिष्ट स्वाद नहीं होता है, इसलिए लोग अक्सर अन्य रस या मिठास मिलाते हैं। हालांकि, जौ के पानी में चीनी या मिठास मिलाने से वजन घटाने के लिए एक वेलनेस ड्रिंक के रूप में इसका लाभ कम हो जाएगा।

जौ के दानों की तरह ही जौ के पानी में भी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। यह इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा एक भरवां पेय है, जो इसे एथलीटों, निर्जलित और बीमार लोगों के लिए एक अच्छा पेय बनाता है।

इसलिए, जौ का पानी एनर्जी ड्रिंक, जूस, नींबू पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक का एक स्वस्थ विकल्प है। जौ के पानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप जिस खट्टे रस का उपयोग करते हैं, उसके आधार पर यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत हो सकता है।

बिना छना हुआ, बिना मीठा किया हुआ जौ के पानी का पोषण प्रोफाइल इस प्रकार है:

  • विटामिन: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स
  • खनिज: मैंगनीज, सेलेनियम, फास्फोरस, लोहा, कैल्शियम और जस्ता
  • आहार फाइबर
  • एंटीऑक्सीडेंट
  • फाइटोकेमिकल्स

वजन घटाने के लिए जौ का पानी के फायदे

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे जौ का पानी वजन कम करने में आपकी मदद करता है:

फाइबर में उच्च

जौ के पानी में डाइटरी फाइबर होता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और क्रेविंग को कम करता है। तृप्ति आपको अधिक खाने या जंक फूड खाने से रोकती है।

जब आपको भूख लगती है, तो आप जो कुछ भी उपलब्ध होता है, खा लेते हैं। जब आपका पेट भरा होता है, तो अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने या बिना सोचे-समझे खाने की संभावना कम होती है। इसलिए यदि स्वस्थ आहार के साथ जौ का पानी मिला दिया जाए तो यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

आपको हाइड्रेटेड रखता है

जौ का पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है अध्ययन करते हैं अपर्याप्त जलयोजन, उन्नत बीएमआई और मोटापे के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध दिखाया है।

इसके अलावा, जौ के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिज इसे कसरत के बाद पुनःपूर्ति के लिए उपयुक्त पेय बनाते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है

वजन बढ़ना और डायबिटीज का गहरा संबंध है। ए पढाई करना दिखाता है कि मधुमेह और प्रीडायबिटीज की स्थिति में ग्लूकोज के स्तर में उतार-चढ़ाव अक्सर इंसुलिन प्रतिरोध को ट्रिगर करते हैं।

खराब इंसुलिन संवेदनशीलता या उच्च इंसुलिन प्रतिरोध वजन कम करना कठिन बना सकता है। इसलिए वजन प्रबंधन के लिए रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखना आवश्यक है।

जौ का पानी उच्च फाइबर और नगण्य वसा वाला एक कम ग्लाइसेमिक पेय है। नतीजतन, यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह स्थिति से संबंधित वजन को और अधिक बढ़ने से रोकता है। हालाँकि, मधुमेह के लोगों को बिना चीनी या मिठास के जौ का पानी पीना चाहिए।

शोध करना दिखाता है कि जौ और इसके खाद्य उत्पाद खाने के बाद आपके रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करते हैं। इसलिए, अपने भोजन के बाद जौ का पानी पीने से रक्त शर्करा के संभावित स्पाइक्स पर अंकुश लगता है।

यदि आप आश्चर्य करते हैं कि विभिन्न खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करते हैं, तो HealthifyPRO CGM मदद कर सकता है। यह आपके द्वारा पूरे दिन में खाए जाने वाले हर चीज के लिए आपकी वास्तविक समय की ग्लूकोज प्रतिक्रिया को ट्रैक करता है। तो आप देख सकते हैं कि विभिन्न खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करते हैं।

पाचन में सुधार करता है

आयुर्वेद के अनुसार जौ का पानी पाचक टॉनिक है। यह पेट और आंतों के मुद्दों का उपचार कर सकता है। ऐसा जौ के पानी में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा के कारण होता है।

इसके अलावा, जौ की कोशिका भित्ति में मौजूद बीटा-ग्लुकन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को शुद्ध करते हैं। इसलिए, वजन घटाने के लिए विषहरण और एक अच्छी तरह से काम करने वाला पाचन तंत्र आवश्यक है। जौ का पानी भी एक हल्का पेय है और पेट के लिए आसान है।

HealthifyMe नोट

जौ का पानी फाइबर से भरपूर और फैट बहुत कम होता है। इसलिए, यह आपकी तृप्ति को बढ़ाता है। नतीजतन, यह आपके समग्र कैलोरी सेवन को कम करता है। जौ में फाइबर भी बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है और आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। इसके अलावा, यह रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद करता है। नतीजतन, जौ का पानी इंसुलिन प्रतिरोध से संबंधित वजन बढ़ने से रोक सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अस्वास्थ्यकर आहार में लिप्त हो सकते हैं और जौ के पानी से अपना जादू चलाने की उम्मीद कर सकते हैं। संतुलित आहार खाना अभी भी आवश्यक है।

वजन घटाने के लिए जौ का पानी कैसे बनाएं?

घर पर जौ का पानी बनाना स्वास्थ्यवर्धक है और इसे स्टोर से खरीदने की तुलना में अधिक किफायती है। आप छिलका या मोती जौ का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, छिलके वाली जौ पॉलिश की गई जौ की तुलना में अधिक पौष्टिक होती है। छिलके वाला जौ साबुत अनाज है, जबकि मोती जौ नहीं है।

मोती और छिलके वाली जौ का स्वाद समान होता है, लेकिन उनकी बनावट अलग होती है। छिलके वाली जौ के दाने सख्त और चबाने वाले रहते हैं, जबकि मोती जौ पकाने से नरम हो जाते हैं।

पर्ल जौ में सफेद चावल की तुलना में केवल एक तिहाई कैलोरी होती है। भले ही छिलके वाली जौ सफेद चावल की तरह ही कैलोरी होती है, लेकिन इसमें अधिक प्रोटीन और आहार फाइबर होता है, जो इसे अधिक पौष्टिक प्रकार का जौ बनाता है।

यहाँ घर पर जौ के पानी का एक आसान नुस्खा है:

  • तैयारी का समय: 10 मिनट
  • सर्विंग्स: 1

सामग्री

  • जौ: 1/4 कप या 2 बड़े चम्मच
  • पानी: 1 1/2 कप
  • नमक की एक चुटकी
  • नींबू का रस (वैकल्पिक)

बनाने की विधि

  • एक बर्तन में पानी और जौ को धीमी आंच पर बीच-बीच में हिलाते हुए 15-20 मिनट तक उबालें।
  • स्वादानुसार नमक और नींबू का रस डालें।
  • जौ के पानी में और स्वाद जोड़ने के लिए एक दालचीनी की छड़ी या कसा हुआ अदरक डालें। ये सभी मसाले वजन घटाने के अनुकूल हैं।
  • जौ का पानी छान कर इकट्ठा कर लें
  • अगर आप ठंडा परोसना चाहते हैं तो जौ के पानी को 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें

जौ का पानी पीने का सबसे अच्छा समय और ध्यान देने योग्य सावधानियां

जहां वजन घटाने के लिए जौ का पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट है, वहीं आप दिन में 2-3 बार एक गिलास जौ का पानी पी सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि जौ का पानी एक मूत्रवर्धक है। इसलिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा 4-6 गिलास पिएं। बहुत अधिक जौ के पानी के परिणामस्वरूप कुछ लोगों के पेट में जलन और ढीली आंत हो सकती है।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके जौ के पानी की रेसिपी में कोई अतिरिक्त चीनी या मिठास नहीं है। अगर आप जौ के पानी से वजन कम करना चाहते हैं या अपने खाने की आदतों में सुधार करना चाहते हैं, तो HealthifyMe के प्रमाणित आहार विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकते हैं।

वे एक व्यक्तिगत आहार योजना तैयार करते हैं जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल होती है और स्थायी परिणाम प्रदान करती है।

निष्कर्ष

जौ का पानी वजन कम करने वाला एक अनुकूल पेय है जो आपको विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा दे सकता है। बिना छना हुआ जौ का पानी फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके पाचन में सुधार करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है।

और क्योंकि इसमें बहुत कम वसा होता है और हाइड्रेटिंग होता है, जौ का पानी स्वस्थ आहार और व्यायाम के साथ जोड़े जाने पर लंबे समय में आपके वजन को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

किसी और चीज की तरह, किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपने जौ के पानी का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

प्र. जौ से आप कितना वजन कम कर सकते हैं?

A. आप कितना वजन कम करते हैं यह आपके द्वारा खाए जाने वाले जौ की मात्रा या आपके द्वारा पिए जाने वाले जौ के पानी की मात्रा से निर्धारित नहीं होता है। इसके बजाय, यह कई कारकों पर निर्भर करता है। कैलोरी की कमी हमेशा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। संतुलित कैलोरी-नियंत्रित आहार और नियमित व्यायाम का पालन करके आप साप्ताहिक रूप से 1 से 2 पाउंड (0.5 से 1 किलोग्राम) वजन कम कर सकते हैं।

Q. वजन घटाने के लिए जौ बेहतर है या ओट्स?

ए। आप अपनी आहार आवश्यकताओं के आधार पर जई या जौ चुन सकते हैं। दोनों अनाजों के अलग-अलग फायदे हैं जो उन्हें विशेष आहार के लिए आदर्श बनाते हैं। उदाहरण के लिए, जौ संतृप्त वसा और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होता है लेकिन जई की तुलना में फाइबर में अधिक होता है। नतीजतन, यह रक्त शर्करा के प्रबंधन में अधिक प्रभावी होता है, जो इसे मधुमेह के लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो वजन कम करना चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, छिलके वाली जौ प्रति सेवारत 12 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है, जबकि दलिया में केवल आधी मात्रा होती है। इसलिए यदि प्रोटीन का सेवन आपका मुख्य आहार फोकस है, तो जौ बेहतर विकल्प है।

प्रश्न. वजन घटाने के लिए मुझे जौ का पानी कब पीना चाहिए?

A. जौ का पानी आप कभी भी पी सकते हैं, लेकिन यह सबसे ज्यादा असरदार तब होता है जब सुबह खाली पेट। यह आपके शरीर को पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित करने की अनुमति देता है और आपके दिन की पोषक तत्वों से भरपूर शुरुआत प्रदान करता है। स्मार्ट तरीका यह है कि दिन भर में 2-3 गिलास जौ का पानी पिएं, उन्हें समान रूप से अलग रखें।

Q. क्या जौ का पानी पेट की चर्बी कम कर सकता है?

A. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो जौ का पानी किसी भी आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है। यह समय के साथ पेट की चर्बी को संभावित रूप से कम कर सकता है। इसके अलावा, इसके तृप्त करने वाले गुण आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराकर भूख और लालसा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नतीजतन, यह कम कैलोरी खपत और धीरे-धीरे वजन घटाने की ओर जाता है। इसके अतिरिक्त, जौ की कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली प्रकृति भी लंबे समय में फायदेमंद होती है। दुर्भाग्य से, उच्च कोलेस्ट्रॉल पेट की चर्बी के विकास के लिए एक जोखिम कारक है। हालांकि, किसी भी वजन घटाने की यात्रा के साथ, स्थायी परिणामों के लिए एक संतुलित आहार और मध्यम से उच्च तीव्रता वाला व्यायाम आवश्यक है।

प्र. जौ के दुष्प्रभाव क्या हैं?

A. जौ और इसका पानी कम मात्रा में सेवन करने के लिए सुरक्षित है। हालांकि, अधिक मात्रा में फाइबर के कारण गैस, सूजन और मतली जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, जौ लस असहिष्णुता या अन्य अनाज के अनाज के प्रति अतिसंवेदनशीलता वाले लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है।

प्र. मैं वजन घटाने के लिए जौ का उपयोग कैसे करूं?

A. वजन घटाने के फायदे के लिए आप जौ का पानी बना सकते हैं। अगर आप ढूंढ रहे हैं परिष्कृत अनाज के लिए कम कैलोरी और उच्च फाइबर विकल्प, जौ का आटा एक अच्छा विकल्प है। आप जौ के गुच्छे को नाश्ते के दलिया के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं, इसे सूप और स्टॉज में मिला सकते हैं, और सब्जियों के साथ अनाज का सलाद बना सकते हैं।

सहायक स्रोत

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https://doi.org/10.1038/ejcn.2013.25

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