वजन घटाने के लिए भैंस का दूध – तथ्यों की खोज


दूध पौष्टिक और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों के निर्माण और विकास के लिए आवश्यक है। दूध में जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी12 और विटामिन डी जैसे कई खनिज होते हैं।

नतीजतन, आपकी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं, और दूध पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। साथ ही अगर आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

दूध आपको कैल्शियम और विटामिन डी की अनुशंसित दैनिक खपत प्रदान कर सकता है। दूध के दो सबसे आम प्रकार गाय और भैंस के दूध हैं। यह स्किम्ड, टोन्ड, डबल-टोन्ड या फुल-क्रीम दूध सहित पैकेज्ड मिल्क वेरिएंट्स में उपलब्ध है।

दूध की उच्च प्रोटीन सामग्री लोगों को वजन कम करने और मांसपेशियों को विकसित करने में मदद कर सकती है। दूध जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ चयापचय को बढ़ाकर और भोजन के बाद तृप्ति बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा, यह दैनिक कैलोरी सेवन को कम कर सकता है। भैंस का दूध आमतौर पर मक्खन, दही, पनीर और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों का उत्पादन करता है। साथ ही, भैंस के दूध में उच्च पोषण मूल्य भी होता है।

भैंस के दूध में पोषक तत्व

प्रति 100 ग्राम भैंस के दूध में होता है:

पुष्टिकर मात्रा
प्रोटीन 3.75 ग्राम
वसा 6.89 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 5.18 ग्राम
पानी 83.4 जी
ऊर्जा 97 किलो कैलोरी
लोहा 0.12 मिलीग्राम
कैल्शियम 169 मिलीग्राम
मैगनीशियम 31 मिलीग्राम
सोडियम 52 मिलीग्राम
पोटैशियम 178 मिलीग्राम

वजन घटाने के लिए भैंस का दूध

मोटापा रोधी गुण

भैंस के दूध में एल पैरासेसी बैक्टीरिया होता है। के अनुसार अनुसंधान, यह शरीर की चर्बी पर मोटापा-रोधी प्रभाव डालता है। L. Paracasei का सेवन करने से शरीर का वजन कम होता है, शरीर में वसा और तृप्ति बढ़ती है।

भैंस के दूध में प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं जो वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। नतीजतन, भैंस का दूध वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है।

आंत में अच्छे बैक्टीरिया भोजन को पचाने और तोड़ने में सहायता करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पोषण में सुधार होता है। वे विटामिन और पोषक तत्वों के उत्पादन में सहायता करते हैं जिनका शरीर उपयोग कर सकता है। प्रोबायोटिक बैक्टीरिया फाइबर खाकर उन्हें तोड़ देते हैं। वे चयापचय को मजबूत करते हैं और शरीर में ऊर्जा रिलीज के लिए संचित वसा का कुशलता से उपयोग करने में मदद करते हैं।

प्रोटीन सामग्री

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में प्रोटीन, वसा और लैक्टोज अधिक होता है। अधिक प्रोटीन वाले दूध का सेवन करने से आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। के अनुसार अध्ययन करते हैंआप रोजाना कम कैलोरी का सेवन करके वजन और शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं।

आपका मस्तिष्क, विशेष रूप से हाइपोथैलेमस, मुख्य रूप से नियंत्रित करता है कि आप कितना वजन पकड़ते हैं। कब और कितना खाना है, यह तय करने के लिए आपका मस्तिष्क विभिन्न सूचनाओं का मूल्यांकन करता है। हार्मोन जो भोजन के प्रति प्रतिक्रिया में भिन्न होते हैं, मस्तिष्क के लिए सबसे शक्तिशाली संदेशों में से कुछ हैं।

के अनुसार अनुसंधानअधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन आपके भूख हार्मोन घ्रेलिन के स्तर को कम करता है जबकि तृप्ति (भूख कम करने वाले) हार्मोन GLP-1 के आपके स्तर को बढ़ाता है।

आप अपने भूख हार्मोन को कम कर सकते हैं और प्रोटीन के लिए कार्बोहाइड्रेट और वसा की अदला-बदली करके कई तृप्ति हार्मोन बढ़ा सकते हैं। प्रोटीन मुख्य रूप से लोगों को वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि यह भूख को काफी कम करता है। इसके अलावा, यह आपको कम कैलोरी का सेवन करने का कारण बन सकता है।

विटामिन और खनिज

भैंस के दूध में अधिक विटामिन और खनिज होते हैं।

के अनुसार यूएसडीएयह फॉस्फोरस के लिए दैनिक मूल्य (DV) का 41%, कैल्शियम के लिए DV का 32%, मैग्नीशियम के लिए DV का 19%, और विटामिन A के लिए DV का 14% प्रदान करता है।

भैंस के दूध का सेवन – स्वस्थ तरीके

भैंस का दूध प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जिसे स्वस्थ और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने के लिए प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है क्योंकि यह परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ाने और भूख कम करने में मदद कर सकता है। नतीजतन, यह कम कैलोरी सेवन की ओर जाता है। इसलिए, यह कैलोरी की कमी को बढ़ावा देकर वजन घटाने में मदद कर सकता है।

एक कैलोरी घाटा तब होता है जब आप उपभोग से अधिक कैलोरी जलाते हैं। इसके अतिरिक्त, प्रोटीन का उच्च तापीय प्रभाव होता है। इसका तात्पर्य यह है कि आपका शरीर अन्य प्रकार के पोषक तत्वों को पचाने की तुलना में प्रोटीन को पचाने में अधिक कैलोरी जलाता है। कुछ के रूप में कैल्शियम वजन घटाने में लाभ कर सकता है अनुसंधान यह सुझाव देता है कि यह शरीर में वसा के चयापचय को नियंत्रित करने और भूख को दबाने में मदद करता है।

नीचे दी गई रेसिपी में, भैंस का दूध दलिया में प्राथमिक घटक है, जो प्रोटीन और कैल्शियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत प्रदान करता है। इन पोषक तत्वों और ओट्स के फाइबर के संयोजन से आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने के प्रलोभन को कम करने में मदद कर सकता है।

भैंस के दूध का दलिया

सामग्री:

  • रोल्ड ओट्स: 1 कप
  • भैंस का दूध: 1½ कप
  • केला, कटा हुआ: 1
  • जमे हुए जामुन: ½ कप
  • शहद: 1 छोटा चम्मच
  • वेनिला निकालने: 1 छोटा चम्मच
  • दालचीनी: ¼ छोटा चम्मच

निर्देश:

  1. एक मध्यम आकार के सॉस पैन में दूध को मध्यम आँच पर उबालें।
  2. ओट्स डालकर आंच धीमी कर दें। 5-7 मिनट तक पकाएं, बीच-बीच में हिलाते रहें जब तक कि ओट्स नरम न हो जाएं और मिश्रण गाढ़ा न हो जाए।
  3. केला, जामुन, शहद, वेनिला अर्क और दालचीनी में हिलाओ।
  4. ओटमील को गरमागरम परोसें, यदि वांछित हो तो अतिरिक्त बेरीज से सजाकर।

यह दलिया नुस्खा एक स्वस्थ और संतोषजनक नाश्ते का विकल्प है जो जई और भैंस के दूध से प्रोटीन और फाइबर में उच्च है और फलों से पोषक तत्वों से भरपूर है। बिना शक्कर के शहद और वेनिला प्राकृतिक मिठास का स्पर्श जोड़ते हैं।

भैंस का दूध बनाम गाय का दूध

जबकि पहली नज़र में लगभग अविभाज्य और एक दूसरे से स्वाद, ऐसे कई आधार हैं जिन पर भैंस और गाय का दूध भिन्न होता है।

वसा की मात्रा

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में वसा की मात्रा अधिक होती है। भैंस के दूध में लगभग 8-10% वसा होती है, जबकि गाय के दूध में लगभग 3-4% वसा होती है।

भैंस के दूध में उच्च वसा की मात्रा इसे मलाईदार और स्वाद में समृद्ध बनाती है, और कुछ लोग गाय के दूध के लिए भैंस के दूध का स्वाद पसंद करते हैं। गाय के दूध की तुलना में भैंस का दूध कैलोरी और प्रोटीन में भी अधिक होता है, जो इसे अधिक पेट भरने वाला और संतोषजनक बनाता है।

पाचनशक्ति

कुछ लोगों के लिए भैंस का दूध पचाना आसान होता है। भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में छोटे वसा वाले ग्लोब्यूल्स होते हैं, जिससे शरीर को इसे तोड़ने और अवशोषित करने में आसानी होती है।

कुछ लोग जो लैक्टोज असहिष्णु हैं या गाय के दूध को पचाने में कठिनाई होती है, वे भैंस के दूध को बिना किसी समस्या के पचाने में सक्षम होते हैं।

प्रयोग

भैंस का दूध कुछ प्रकार के पनीर का उत्पादन करता है, जैसे कि मोज़ेरेला, जो पानी की भैंस के दूध से बनाया जाता है। इस प्रकार के पनीर को उनके मलाईदार बनावट और अद्वितीय स्वाद के लिए जाना जाता है, जो कि भैंस के दूध के गुणों के लिए जिम्मेदार है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भैंस या गाय का दूध “बेहतर” व्यक्तिपरक है और यह व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आहार संबंधी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।

दोनों प्रकार के दूध पौष्टिक हो सकते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। फिर भी, उनके पोषण प्रोफाइल और स्वाद में कुछ अंतर हैं। आखिरकार, भैंस और गाय के दूध के बीच का चुनाव इस बात पर निर्भर करेगा कि आप दूध उत्पाद से क्या चाहते हैं और आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

दूध पीने का सही समय

दूध को अन्य ठोस खाद्य पदार्थों के साथ नाश्ते का हिस्सा होना चाहिए। दूध नाश्ते के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि यह आपको वे पोषक तत्व प्रदान करता है जिनकी आपको दिन की शुरुआत करने के लिए आवश्यकता होती है। हालाँकि, आपको सुबह खाली पेट दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

दोपहर के भोजन के बाद या दोपहर में गर्म दूध पाचन के लिए सहायक होता है, लेकिन कृपया कम से कम एक घंटे का अंतर रखें। यदि आप पेट की समस्याओं से पीड़ित हैं तो दूध पीने से बचें क्योंकि यह इसे और जटिल बना सकता है।

एहतियात

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें भैंस के दूध से एलर्जी होती है। एक दूध एलर्जी दूध के एक या अधिक प्रोटीन से हो सकती है। बच्चों को अक्सर दूध से एलर्जी होती है।

बहुत कम संख्या में लोग पर्याप्त लैक्टोज का उत्पादन करने के लिए भी संघर्ष करते हैं। नतीजतन, जब लोग दूध का सेवन करते हैं, तो बड़ी आंत के बैक्टीरिया लैक्टोज को तोड़ देते हैं और कुछ असुविधा पैदा करते हैं; इस स्थिति को लैक्टोज असहिष्णुता के रूप में जाना जाता है।

HealthifyMe नोट

भैंस का दूध पौष्टिक और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो मांसपेशियों को बनाने और बढ़ने के लिए आवश्यक है। इसमें अच्छी मात्रा में मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जैसे जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी12 और विटामिन डी। इसलिए रोजाना थोड़ी मात्रा में दूध पीना डाइट पर भी हानिकारक नहीं होता है। इसके अलावा, गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, फास्फोरस और अन्य आवश्यक पोषक तत्व काफी अधिक होते हैं।

सारांश

अधिकांश लोगों के आहार में डेयरी उत्पाद होते हैं। के अनुसार अध्ययन करते हैंडेयरी उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में दूध कैल्शियम, मट्ठा और ध्रुवीय लिपिड कुछ आवश्यक पदार्थ हैं।

पोषण संबंधी लाभ प्राप्त करने और तरोताजा और स्वस्थ महसूस करने के लिए हम अक्सर दूध पीते हैं और दूध से बने उत्पादों का सेवन करते हैं। भैंस का दूध अधिक समृद्ध होता है क्योंकि इसमें गाय के दूध की तुलना में पोषक तत्व अधिक होते हैं। मक्खन, घी, पनीर, आइसक्रीम और अन्य दैनिक डेयरी उत्पादों में भैंस का दूध हो सकता है।

यदि आप वजन घटाने को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो एक कुशल चयापचय प्रणाली और उच्च तृप्ति के स्तर को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित रूप से भैंस के दूध का सेवन करें।

यह बिना कैलोरी बढ़ाए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। हालाँकि, बहुत अधिक दूध का सेवन उल्टा हो सकता है।

आप पोषण विशेषज्ञ से जुड़ सकते हैं भैंस का दूध वजन घटाने के लिए अच्छा है? तथ्य ढूँढना – HealthifyMe ऐप यह समझने के लिए कि क्या भैंस का दूध आपके वजन घटाने की भोजन योजना में शामिल हो सकता है। साथ ही, आपको पता होना चाहिए कि अपने सभी स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इसका सेवन कैसे और कब करना चाहिए।

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