वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सूप के लिए एक गाइड


कड़ाके की ठंड में, ऐसी कई चीजें नहीं हैं जो सूप के गर्म कटोरे से मेल खा सकें। हालाँकि, यह व्यंजन आपको गर्म रखने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकता है। सूप स्वस्थ आहार का हिस्सा होना चाहिए और हो सकता है।

तथ्य यह है कि आहार अक्सर आपको जटिल भोजन तैयार करने की मांग करता है, जिससे वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। सूप वजन पर नजर रखने वालों का सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है क्योंकि इसमें आमतौर पर कम कैलोरी होती है और पोषक तत्वों में उच्च हो सकता है, इसे तैयार करना भी आसान है ताकि आप रसोई में बहुत समय बिताने से बचें। आप अपने आप को दोपहर के भोजन या रात के खाने के अलावा दोपहर के नाश्ते के लिए एक कटोरी भी दे सकते हैं।

लेकिन इतने सारे विकल्पों के साथ, जिसमें पतले व्यंजन, समृद्ध, मलाईदार सूप, और गोभी से पागल तक कई प्रकार के स्लिमिंग सूप शामिल हैं, आप में से कई लोग सोच रहे हैं कि कौन सा सूप वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा है। यह पोस्ट वजन घटाने के लिए आदर्श सूप चुनने में आपकी मदद करेगी जो आपके लिए पौष्टिक भी हैं।

सूप और वजन घटाने के बारे में सच्चाई क्या है?

सूप कम से कम कैलोरी-घने ​​भोजन में से एक है जिसका आप सेवन कर सकते हैं, जो वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है। शोध करना दिखाया है कि सूप तृप्ति बढ़ाता है, जिससे आप कम खाते हैं। सूप में पानी, वेजी ब्रोथ और चिकन स्टॉक सहित कम कैलोरी वाले बेस भी होते हैं।

सबसे पहले, बिना किसी अतिरिक्त स्टार्च के एक सब्जी-भारी सूप, जो आपको संतुष्ट रखता है और आपकी कैलोरी सीमा के तहत। पूरे वनस्पति उद्यान को वहाँ रखें या एक या दो शानदार सब्जियों के संयोजन पर ध्यान केंद्रित करें।

दूसरे, यह एक उच्च फाइबर पंच पैक करेगा, जो वजन घटाने के प्रयासों के लिए शानदार है। आप में से अधिकांश लोगों के लिए अच्छे पाचन के लिए फाइबर आवश्यक है। इसके अलावा, फाइबर पोषण और वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें भरा हुआ महसूस कराता है और क्रेविंग को कम करता है।

अंत में, यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो लीन प्रोटीन सूप का एक अन्य आवश्यक घटक है। आप अपने सूप में जितना अधिक लीन प्रोटीन और फाइबर युक्त सब्जियाँ डालेंगे, वह उतना ही अधिक भरेगा। अतिरिक्त पर्याप्त और भरा हुआ महसूस करने के अलावा, स्टू और मिर्च जैसे हार्दिक विकल्प भी आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करने में मदद करेंगे, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है।

वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय सूप

आप जो भी सूप चुनते हैं – ताजा, डिब्बाबंद, चिकन या सब्जी – यह वास्तव में अंत में मायने नहीं रखता। वजन कम करने की कोशिश करते समय कैलोरी की कुल संख्या सबसे ज्यादा मायने रखती है क्योंकि सूप कैलोरी अभी भी मायने रखती है!

मलाईदार, गाढ़े सूप से बचें और कम वसा वाले, कम कैलोरी वाले विकल्प चुनें जैसे सब्जी, टमाटरइसके बजाय, मशरूम, चिकन और गाजर सूप। एक स्वस्थ सब्जी का सूप आपको फलों और सब्जियों की 5 सर्विंग्स की दैनिक सिफारिश को पूरा करने में भी मदद कर सकता है।

वजन घटाने के बारे में सोचने के लिए कुछ शीर्ष सूप नीचे सूचीबद्ध हैं।

लहसुन और सब्जी का सूप

एक के अनुसार अध्ययनलहसुन पोषक तत्वों का एक दिलचस्प स्रोत है क्योंकि यह बीमारियों का इलाज कर सकता है, कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है, और माना जाता है कि यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

यह सूप वास्तव में स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि इसमें गाजर, पत्तागोभी और शिमला मिर्च जैसी सब्ज़ियों के साथ-साथ लहसुन भी होता है। रात के खाने से पहले, यह सूप आपको भरा हुआ रखेगा, इसलिए आपको अन्य कैलोरी-घने ​​खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

मूंग दाल और गाजर का सूप

इस स्वादिष्ट सूप को खाने के बाद आपका तालू जरूर तरोताजा महसूस करेगा। मूंग की दाल कोलेसिस्टोकिनिन हार्मोन के कार्य को बढ़ाती है। नतीजतन, यह चयापचय को बढ़ाता है और भोजन को भरने में सहायता करता है।

यह आपको अधिक खाने से बचाकर आपके वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। यह सूप अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक और पौष्टिक संयोजन है, गाजर के अतिरिक्त के लिए धन्यवाद।

टमाटर सूप

सबसे लोकप्रिय सूपों में से एक टमाटर का सूप है, जो अपने अम्लीय स्वाद और पोषण सामग्री दोनों के लिए पसंद किया जाता है। आपको पहले की तरह बार-बार भूख नहीं लगती, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

के अनुसार अध्ययनटमाटर का सूप वजन घटाने के लिए आदर्श एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाता है क्योंकि टमाटर एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का भी स्रोत है।

उचित एकाग्रता में एंटीऑक्सिडेंट आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और कोशिका क्षति को ठीक करने में सहायता कर सकते हैं। यह भोजन आदर्श है क्योंकि इसमें अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में कम कार्ब्स होते हैं। और सूप में थोडा सा हरा धनिया और टोस्टेड क्राउटन डालकर स्वादिष्ट बनाया जाता है।

पालक का सूप

पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में महत्वपूर्ण आयरन सामग्री और अघुलनशील फाइबर होते हैं, ये दोनों ही कई तरह से आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

एक के अनुसार अध्ययन, पालक आपको भरा हुआ महसूस कराता है और भूख कम करता है। नतीजतन, इसे अपने नियमित आहार में शामिल करने से आपको कई तरह से मदद मिलेगी। इसे बनाना आसान है और यह पोषक तत्वों से भरपूर है। दूध के साथ मिलाने पर इसका स्वाद काफी क्रीमी होता है।

बीन और ब्रोकोली सूप

बीन्स को लंबे समय से वजन घटाने के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है क्योंकि वे प्रोटीन, फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट में बहुत अधिक होते हैं। इनके साथ सूप बनाने का आइडिया लाजवाब है।

यह बिना कहे चला जाता है कि ब्रोकली एक बहुत ही सेहतमंद सब्जी है। इसके अलावा, यह आहार फाइबर का एक शानदार स्रोत है, जिसका आपको उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि फाइबर पानी को अवशोषित करता है और भोजन को पेट को पूरी तरह से भरने में मदद करता है। इसलिए, यह आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखने में मदद करता है।

यह पौष्टिक और स्वादिष्ट ब्रोकोली-बीन संयोजन सूप विभिन्न प्रकार के बीन्स के साथ बनाया जाता है। इस प्रकार, यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा सब्जी का सूप होगा।

कॉर्न और वेजी सूप

अगर आपको स्वीट कॉर्न पसंद है, तो आपको इस सूप को जरूर ट्राई करना चाहिए। इस सूप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आपकी कुछ पसंदीदा सब्जियों के साथ कितनी आसानी से बनाया जा सकता है और यह भूख को कितनी अच्छी तरह से संतुष्ट करता है।

मकई में बहुत सारे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और बहुत सारे फाइबर होते हैं जो पाचन संबंधी कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं। यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और वजन घटाने में मदद करता है।

इन स्वादिष्ट मक्के की गुठली में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो उन्हें आपके दैनिक पोषण प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका बनाते हैं। इस सूप में गाजर मिलाने से इसमें मौजूद विटामिन ए की मात्रा बढ़ जाती है, जबकि प्याज, लहसुन और अदरक मिलाने से मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है।

चिकन सूप

विभिन्न प्रकार के प्रमुख पोषक तत्वों की उच्च सांद्रता के कारण, चिकन स्वस्थ, संतुलित आहार के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसकी उच्च प्रोटीन और कम कैलोरी सामग्री के कारण, चिकन विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है यदि वजन कम करना आपके लक्ष्यों में से एक है।

में पढ़ता है दिखाएं कि अधिक प्रोटीन खाने से आप अधिक संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, अधिक तेज़ी से वजन कम कर सकते हैं, और दुबला शरीर द्रव्यमान के संरक्षण को बढ़ावा दे सकते हैं। केवल तने हुए चिकन शोरबा का ही सेवन करना चाहिए। थोड़ा लहसुन का तड़का और एक चुटकी नमक डालें।

वेजिटेबल क्लियर सूप

यदि आप अपना वजन कम करने के लिए कुछ पीना चाहते हैं तो यह सब्जी का सूप सबसे अच्छा विकल्प है। वेज क्लियर सूप आम सामग्री का उपयोग करके घर पर बनाना आसान है।

इस सूप का मुख्य घटक गोभी है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है और सूजन को कम करता है, साथ ही अन्य पसंदीदा सब्जियां भी।

HealthifyMe नोट

दुनिया के अधिकांश व्यंजनों में सूप शामिल हैं क्योंकि वे ऐसे व्यंजन हैं जो स्वादिष्ट और अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ दोनों हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में शामिल करने के लिए जिन खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है उनमें से एक को अक्सर स्वाद के लिए अच्छा और तैयार करने में आसान माना जाता है।

वैसे तो वजन घटाने के लिए कई डिब्बाबंद सूप हैं, लेकिन अपने खुद के स्वस्थ सूप बनाने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको सोडियम, रसायनों की मात्रा को कम करते हुए अधिक से अधिक अच्छी चीजें (जैसे सब्जियां, लीन मीट, और अनाज जो पोषक तत्वों में उच्च हैं) प्राप्त हो रही हैं। , और अन्य अस्वास्थ्यकर सामग्री। इसके अतिरिक्त, सूप बनाना वास्तव में सरल है: बस ब्लेंड करें, गर्म करें और परोसें।

प्रो की तरह वजन कम करने के तरीके

वजन कम करने की कोशिश करते समय कुल कैलोरी सामग्री महत्वपूर्ण है, फिर भी सूप कैलोरी अभी भी मायने रखती है! साथ healthifyme ऐपजो 8 लाइफस्टाइल मॉनिटर के साथ आपके स्वास्थ्य डेटा को ट्रैक करता है, आप अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की कुल संख्या के साथ-साथ सूप में कैलोरी और अपने बाकी आहार पर भी नज़र रख सकते हैं।

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निष्कर्ष

ऐसा कोई सूप नहीं है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सके। लेकिन यह एक कैलोरी-गिनती का खेल है। सूप में उच्च क्रीम सामग्री एक कैलोरी स्रोत है, जिससे वे अप्रभावी हो जाते हैं। सूप भर रहे हैं, कैलोरी में कम हैं, और तैयार करने में आसान हैं।

आप उन्हें तीनों भोजन में शामिल कर सकते हैं। यदि आप एक संतोषजनक दोपहर का भोजन या रात का खाना चाहते हैं, सूप को पौष्टिक अनाज या दुबला मांस के साथ परोसें। हालांकि वजन कम करने के लिए आप ऊपर बताए गए किसी भी सूप का सेवन कर सकते हैं।

ये आसान सूप आहार व्यंजन आपके काम को आसान बना देंगे क्योंकि वे आपको लंबे समय तक सूप आहार पर रखने के लिए पर्याप्त स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन घटाने में सहायता करेंगे।

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