वजन घटाने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ रस्सी कूद व्यायाम और उनके लाभ


याद है जब बचपन में हम रस्सी कूदने का खेल खेला करते थे, सिर्फ इसलिए कि चारों ओर कूदने में बहुत मज़ा आता था? फिर हमने इसे करना क्यों बंद कर दिया। रस्सी कूदना, वास्तव में एक संपूर्ण व्यायाम है जो प्रक्रिया का आनंद लेते हुए वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। तो, आइए एक नज़र डालते हैं कुछ रस्सी कूदने के व्यायामों पर और कैसे वे हमें फिट और स्वस्थ रहने के लिए लाभान्वित कर सकते हैं।

रस्सी कूदना व्यायाम करना सरल है और शुरुआती लोगों के लिए अपनी फिटनेस यात्रा शुरू करने का एक शानदार तरीका है। इसके लिए आपको बस एक रस्सी और एक खुली जगह की जरूरत है, आपके पास जिम की सदस्यता या बहुत महंगे उपकरण होने की जरूरत नहीं है।

रस्सी कूदना
यहां तक ​​कि अगर आप इसे जिम नहीं बना सकते हैं, तो रस्सी कूदना कसरत आपको अपनी फिटनेस के प्रति सच्चे बने रहने में मदद कर सकता है। छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

यहां 3 रस्सी कूदने के व्यायाम हैं- जैसा कि स्वास्थ्य कोच दिग्विजय सिंह ने सुझाया है- जो नौसिखियों के लिए या कुछ किलो वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए एकदम सही हैं।

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3 रस्सी कूद व्यायाम

1. आगे कूदो

यह रस्सी कूदने का पारंपरिक या सबसे आम तरीका है। इसके लिए आपको रस्सी को आगे की तरफ घुमाते हुए दोनों पैरों से रस्सी पर कूदना होता है। जल्द ही, आपकी रस्सी को गति मिल जाएगी और आप 15-30 मिनट तक या जब तक आपका शरीर अनुमति देता है तब तक कूदते रह सकते हैं।

आगे कूद रस्सी व्यायाम
आगे कूदना आसान है और मजेदार भी है! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

2. आड़े-तिरछे पैर कूदना

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस एक्सरसाइज के लिए आपको क्रिस-क्रॉस पैटर्न में जंप करना होता है। यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पहले धीमी शुरुआत करें। आपको अपनी कलाइयों का उपयोग करके कूदने वाली रस्सी को आगे की दिशा में घुमाना होगा और अपने पैरों को एक दूसरे के ऊपर से पार करते हुए कूदना होगा। इससे आपको अपने क्वाड्स या जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस करने में मदद मिलेगी।

3. अगल-बगल से कूदना

इस अभ्यास को करने के लिए, आपको सामान्य रूप से उसी तरह से शुरुआत करनी होगी जैसे आप आगे की छलांग में करते हैं। एक बार जब आपने गति पकड़ ली है, तो एक स्थान पर ऊपर और नीचे कूदने के बजाय एक ही समय में कूदते हुए अगल-बगल से चलना शुरू करें। तो, पहले आप थोड़ा दाएं फिर थोड़ा बाएं कूदें। बहुत छोटे बदलाव करें, अन्यथा आपके गिरने की संभावना अधिक है। इससे आपको अपने हैमस्ट्रिंग पर काम करने में मदद मिलेगी।

कुछ अन्य रोप वर्कआउट के बारे में भी पढ़ें: अपने वजन के मुद्दों से लड़ें और अपने शरीर को बैटल रोप वर्कआउट के साथ बदलते हुए देखें

रस्सी कूदने के फायदे

अब जब हम रस्सी कूदने के कुछ व्यायामों के बारे में जानते हैं, तो आइए एक नजर डालते हैं कि इन व्यायामों को करने के क्या फायदे हैं, जैसा कि सिंह ने हमें समझाया है।

रस्सी कूदने के फायदे
रस्सी कूदने के हैं कई फायदे! चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

1. यह पूरे शरीर का व्यायाम है और आपके शरीर की प्रत्येक मांसपेशी को सक्रिय करने में मदद करता है। जंप रोप वर्कआउट भी एक के रूप में किया जा सकता है वार्म अप दिनचर्या गहन कसरत से पहले।

2. इसमें कोई शक नहीं कि रस्सी कूदना वजन घटाने में मदद करता है। 20 -30 मिनट की जम्पिंग से कुछ कैलोरी बर्न होती है और आपके पैर टोन होते हैं।

3. यह आपकी सहनशक्ति और समन्वय बनाने में मदद करता है। रस्सी से कूदने के लिए हाथों, आंखों और पैरों के बीच संतुलन और समन्वय की आवश्यकता होती है।

4. जंप रोप वर्कआउट आपके रेस्टिंग हार्ट रेट को कम करने में भी मदद करता है। आराम के समय कम हृदय गति का अर्थ है अधिक कुशल हृदय क्रिया और बेहतर कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस।

5. रस्सी कूदने के व्यायाम आपके संपूर्ण शरीर के संतुलन और मोटर कौशल में भी सुधार करेंगे। इसलिए, यह एक अच्छा विचार होगा कि आप अपने बच्चों को रस्सी कूदने के व्यायाम में भी शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।


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