वजन घटाने के लिए 5 स्मूदी रेसिपी


उचित पोषक तत्वों को खोए बिना पतला होने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आहार पर ध्यान देना। आपकी आहार योजना के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त ताजा घर का बना स्मूदी है।

ताज़े फलों और सब्जियों के ये मिश्रण एकदम सही कम-कैल फिर भी पोषक तत्वों से भरपूर व्यंजन हैं जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं।

प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और अच्छे वसा, विटामिन और पोषक तत्वों का एक अच्छा मिश्रण, स्मूदी एक आसान नाश्ता या झटपट बनने वाला नाश्ता हो सकता है।

वजन घटाने के लिए स्मूदी के स्वास्थ्य लाभ

वजन कम करने के अलावा, स्मूदी के कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

यहाँ उनमें से कुछ हैं:

शरीर को डिटॉक्स करता है

जूस के विपरीत, स्मूदी फलों और सब्जियों के फाइबर को बरकरार रखती है। फाइबर हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों के खिलाफ एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा देकर और मुक्त कणों को साफ करने और बेअसर करने वाले एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाकर सुरक्षित करता है। यह आपके लिवर को डिटॉक्स करता है और वसा के जमाव को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शोध करना दिखाता है कि आपकी स्मूदी में रेशेदार फल और सब्जियां जैसे जामुन, केला, नाशपाती, चुकंदर, पत्तेदार साग आदि शामिल करने से ऊतकों के बीच जमा हानिकारक अपशिष्ट पदार्थ समाप्त हो जाते हैं और आपका रक्त साफ हो जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

एक स्मूदी में प्राथमिक सामग्री ताजे फल और सब्जियां होती हैं, साथ ही मेवे और बीज भी होते हैं। ये तत्व विभिन्न फाइटोन्यूट्रिएंट्स और खनिजों से भरपूर होते हैं जो शरीर को समृद्ध करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण या बीमारी से बचाती है। यदि आप बीमार पड़ते हैं, तो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको तेजी से और बेहतर तरीके से ठीक होने में मदद करेगी।

यह विशेष रूप से एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी जैसे कुछ संक्रमणों के प्रभाव को धीमा करने में भी मददगार है।

पाचन क्रिया को बढ़ाता है

यह एक ज्ञात तथ्य है कि फाइबर पाचन की सुविधा देता है और कब्ज और अन्य संबंधित मुद्दों से त्वरित राहत देकर मल को बल्क जोड़ता है। हालाँकि, आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि जब पाचन में आसानी होती है तो ताजे फल या सब्जियों की तुलना में स्मूदी बेहतर होती है।

आपको हाइड्रेटेड रखता है

शरीर में जरूरत से कम पानी होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

विभिन्न फलों का मिश्रण होने के कारण, स्मूदी आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। स्मूदी आपकी पोषक तत्वों की ज़रूरतों को पूरा करते हुए आपको सादे पानी की दोगुनी मात्रा के बराबर हाइड्रेट करती है।

बेहतर बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

स्मूदी आपकी त्वचा को स्वस्थ और बालों को मजबूत बना सकती है। वे विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का एक पावरहाउस हैं जो प्राकृतिक सौंदर्य बढ़ाने वाले हैं।

इन फाइटोन्यूट्रिएंट्स की कमी हमारी त्वचा और बालों को कई तरह से प्रभावित करती है। विभिन्न फलों और सब्जियों से तैयार स्मूदी का नियमित सेवन करने से मुंहासों से लेकर उम्र बढ़ने के संकेतों तक त्वचा संबंधी कई समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फलों का सेवन कोलेजन उत्पादन को प्रेरित करता है और त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ता है। यह बालों का गिरना भी कम कर सकता है और बालों को चमकदार बना सकता है।

वजन घटाने के लिए स्मूदी रेसिपी

1. सदाबहार स्मूथी

सामग्री

  • 1 कप, बेबी पालक
  • लौकी / खीरा, ½ कप
  • दही, ½ कप
  • पुदीने के पत्ते, एक मुट्ठी
  • सेंधा नमक, एक चुटकी
  • जीरा पाउडर, ¼ छोटा चम्मच
  • आंवला, एक टुकड़ा, या नींबू का रस, ½ छोटा चम्मच

तरीका सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में रखें, बर्फ के क्यूब्स में टॉस करें और मुलायम होने तक ब्लेंड करें।

इसे लेने का सबसे अच्छा समय: सुबह अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए।

फ़ायदे: लौकी और खीरा कैलोरी में बेहद कम होते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं।

कैलोरी की संख्या: 95

2. नट्टी डिलाइट स्मूथी

सामग्री

  • मुरमुरा/राजगिरा, ½ कप (अगर पफ नहीं हैं तो राजगिरे के लड्डू का प्रयोग करें)
  • कम वसा वाला दूध, 1 कप
  • केला, जमे हुए, ½
  • दिनांक, 1, कटा हुआ
  • सन बीज, 1 छोटा चम्मच
  • चिया बीज, 1 छोटा चम्मच
  • खरबूजे के बीज, 1 बड़ा चम्मच

तरीका सभी सामग्री को मुलायम होने तक ब्लेंड करें और इसे ऐसे ही एन्जॉय करें

इसे लेने का सबसे अच्छा समय: पोस्ट-कसरत – क्योंकि यह प्रोटीन की एक अच्छी खुराक है।

फ़ायदे: यह स्मूदी ओमेगा-3 एसिड, अच्छे वसा और फाइबर से भरपूर है। यह आपको अधिक समय तक भरा हुआ भी रखता है।

वैकल्पिक: जोड़ें अतिरिक्त एनर्जी बूस्ट के लिए प्रोटीन पाउडर का एक स्कूप।

कैलोरी की संख्या: 295

3. गोल्डन ग्लो स्मूथी

सामग्री

  • गाजर, कद्दूकस किया हुआ, 1
  • संतरे या मौसम्बी का रस, गूदे के साथ ताजा निचोड़ा हुआ, 1 कप
  • पपीता, ½ कप
  • हल्दी पाउडर या कसा हुआ ताजा हल्दी, 1/2 छोटा चम्मच
  • अदरक, कद्दूकस किया हुआ, ½ छोटा चम्मच

तरीका सभी सामग्री को ब्लेंड करें और चिकना होने तक पीस लें। आनंद लेना।

इसे लेने का सबसे अच्छा समय: दिन के दौरान।

फ़ायदे: पपीता और गाजर में काफी मात्रा में फाइबर होता है और कैलोरी में अपेक्षाकृत कम होता है!

कैलोरी की संख्या: 175

4. चाय मसाला स्मूदी

सामग्री

  • सेब, कटा हुआ, 1
  • केला, जमे हुए, ½
  • ओट्स, 1 बड़ा चम्मच
  • अखरोट आधा, 3
  • बादाम या कम वसा वाला दूध, 1 कप
  • चाय मसाला, 1 छोटा चम्मच
  • इलायची पाउडर, एक चुटकी

तरीका सभी सामग्री को मुलायम होने तक ब्लेंड करें और इस सुगंधित स्मूदी का आनंद लें।

इसे लेने का सबसे अच्छा समय: सुबह ताजा और ऊर्जावान महसूस करने के लिए

फ़ायदा: केला और ओट्स न केवल आपको तृप्त रखते हैं बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी ठीक रखते हैं।

कैलोरी की संख्या: 265

5. ताज़ा स्मूथी

सामग्री

  • खीरा कटा हुआ, 1
  • कीवी, कटा हुआ, 1
  • हरा सेब, कटा हुआ, 1
  • नारियल पानी, 1 कप
  • नींबू का रस, ½ छोटा चम्मच
  • पुदीने के पत्ते, कुछ
  • चिया बीज, 1 छोटा चम्मच
  • बर्फ के टुकड़े, 1 कप

तरीका चिया सीड्स को छोड़कर सभी सामग्री को चिकना होने तक ब्लेंड करें। उस अतिरिक्त क्रंच के लिए अच्छाई के इस गिलास में थोड़ा सा चिया बीज डालें।

इसे लेने का सबसे अच्छा समय: शाम को तरोताजा महसूस करने के लिए

फ़ायदा: खीरा विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जो आपके शरीर को वजन घटाने के लिए तैयार करता है।

कैलोरी की संख्या: 175

आप जो सामग्री हैं उस पर विचार करें अपनी स्मूदी में सावधानी से मिलाएँ। प्रोटीन, फाइबर से भरपूर तत्व और जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं, वे वजन घटाने में तेजी लाएंगे। आप हरी स्मूदी भी ट्राई कर सकते हैं। HealthifyMe पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करके और जानें।

सारांश

स्मूदी आपकी ऊर्जा और स्वाद की आवश्यकताओं से समझौता किए बिना शरीर का वजन कम करने में आपकी मदद करती है। एक ठोस भोजन को एक स्मूदी के साथ बदलने से समग्र कैलोरी का सेवन कम हो जाता है और इसके उच्च पोषण मूल्य के कारण लंबे समय तक तृप्त रहता है।

फाइबर से भरपूर होने के कारण, स्मूदी शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को महत्वपूर्ण बनाता है और इस प्रकार शरीर को किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाता है।

स्वस्थ त्वचा और बेहतर बालों की गुणवत्ता आपके वजन घटाने के आहार में स्मूदी को शामिल करने के कुछ अन्य लाभ हैं। तो आगे बढ़ें… इसे ब्लेंड करें!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

क्या स्मूदी वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है?

हाँ। स्मूदी आपकी ऊर्जा और स्वाद की आवश्यकताओं से समझौता किए बिना शरीर का वजन कम करने में आपकी मदद करती है। एक ठोस भोजन को एक स्मूदी के साथ बदलने से समग्र कैलोरी का सेवन कम हो जाता है और इसके उच्च पोषण मूल्य के कारण लंबे समय तक तृप्त रहता है। एक अच्छी तरह से संतुलित स्मूदी बनाने के लिए प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और अच्छे वसा, विटामिन और पोषक तत्वों का एक अच्छा मिश्रण इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

फ्लैट टमी के लिए कौन सी स्मूदी बेस्ट है?

पेट को समतल करने के लिए ऐसा कोई चमत्कारिक स्मूथी नहीं है, हालांकि, आपके चयापचय को बढ़ावा देने और कैलोरी बर्न करने में मदद करने और विष को हटाने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से समग्र वजन कम करने में मदद करते हैं।

आम, केला, ओट्स, अदरक, ग्रीक योगर्ट, ऑरेंज जूस और दूध के एक डैश से युक्त ट्रॉपिकल स्मूदी को जब ब्लेंडर में फेंटा जाता है तो इसका स्वाद लाजवाब होता है और यह आपके पेट को आराम पहुंचा सकता है।

क्या मैं एक दिन में 2 स्मूदी पी सकता हूँ?

हां, आप एक दिन में दो स्मूदी ले सकते हैं यदि यह दिन के लिए आपके कैलोरी सेवन से अधिक नहीं है। हालाँकि, ठोस भोजन भी याद रखें।

क्या वजन घटाने के लिए केला स्मूदी अच्छा है?

जी हां, केले की स्मूदी वजन घटाने के लिए अच्‍छी होती है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। उनका मीठा स्वाद और मलाईदार बनावट भी अस्वास्थ्यकर क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकती है। हालांकि, केले में उच्च कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी सामग्री होती है। इस प्रकार यदि आप वजन घटाने का लक्ष्य बना रहे हैं तो इसकी खपत को सीमित करने की सलाह दी जाती है।

क्या ब्लूबेरी से बेली फैट होता है?

नहीं, ब्लूबेरी से बेली फैट नहीं होता है। दरअसल, यह फैट के जमाव को कम करता है। अनुसंधान जामुन में फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति को इंगित करता है जो शरीर में वसा जलने और भंडारण को नियंत्रित करता है, शरीर के वजन और पेट की चर्बी के संचय को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

क्या स्मूदी भोजन की जगह ले सकती है?

हां, स्मूदी खाने की जगह ले सकती है। कई आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों का एक बड़ा स्रोत होने के नाते वे आपकी ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद करते हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस कराता है।

क्या स्मूदी आपको मोटा बना सकती है?

स्मूदी आपकी ऊर्जा और स्वाद की आवश्यकताओं से समझौता किए बिना शरीर के वजन को कम करने का एक शानदार तरीका है। हालाँकि, बहुत अधिक स्मूदी आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं। यह चीनी, कैलोरी और वसा का सेवन बढ़ा सकता है जिससे उच्च रक्त शर्करा के स्तर और पोषक तत्वों की कमी जैसे अन्य मुद्दों के साथ-साथ शरीर के वजन में वृद्धि होगी।

अगर आप रोजाना स्मूदी पीते हैं तो क्या होता है?

स्मूदी का रोजाना सेवन शरीर को डिटॉक्स करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, पाचन को बढ़ाता है और वजन घटाने की सुविधा के साथ स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देता है।

आपको स्मूदी में क्या नहीं मिलाना चाहिए?

डिब्बाबंद फलों और फलों के रस को मिलाने से बचें और अपनी स्मूदी के लिए केवल ताज़े फलों का उपयोग करें। आप आइसक्रीम, फ्रोजन या फ्लेवर्ड दही या शर्बत भी नहीं डालना चाहेंगे। अपनी स्मूदी में किसी भी प्रकार की मिठास न डालें।

क्या ओट्स स्मूदी वजन घटाने के लिए अच्छे हैं?

हाँ। ओट्स, यहां तक ​​कि अपने मूल रूप में अत्यधिक पौष्टिक, आसानी से पचने योग्य और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसे स्मूदी में मिलाने से शरीर के लिए इसे पचाना आसान हो जाता है और इसके पोषण मूल्य को बरकरार रखा जाता है।

वजन घटाने में कौन से फल मददगार हैं?

कुछ आसानी से उपलब्ध फल जो वजन कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं वे हैं एवोकाडो, जामुन, सेब, केले, खरबूजे आदि।

केले की स्मूदी पेट की चर्बी को कैसे कम करती है?

केले की स्मूदी पेट की चर्बी और वजन घटाने में मदद करती है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं। उनका मीठा स्वाद और मलाईदार बनावट भी अस्वास्थ्यकर क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकती है। हालांकि, केले में उच्च कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी सामग्री होती है। इस प्रकार यदि आप वजन घटाने का लक्ष्य बना रहे हैं तो इसकी खपत को सीमित करने की सलाह दी जाती है।

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