फैट बर्न करने के साथ पोषण भी प्रदान करते हैं ये 5 देसी इंडियन सुपरफूड, जानिए Weight Loss क्यों फायदेमंद हैं ये फूड – 5 Indian superfoods to burn fat

5 Indian superfoods to burn fat

5 Indian superfoods to burn fat in Hindi : जब वजन कम करने की बात आती है, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले कठिन कसरतें आती हैं, यहां तक ​​कि हम यह भी नहीं सोचते कि वजन कम करने के लिए हमारे पास हमारे रसोई घर में क्या है। हालाँकि, अगर हम आपसे भारतीय रसोई की कल्पना करने के लिए कहें, तो आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है?

रंगीन सब्जियां, मसाले, दाल। कभी-कभी, भले ही ये सभी खाद्य पदार्थ पहले से मौजूद हों, हम उनके महत्व और स्वास्थ्य लाभों को समझने में असफल होते हैं। जबकि हमारे किचन में कई तरह के देसी सुपरफूड मौजूद हैं जो आपको अतिरिक्त वजन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर को बेहतर और स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं।

देसी इंडियन सुपरफूड जो करते है वजन कम – 5 Indian superfoods to burn fat in Hindi

1. लौकी – Gourd

Bottle Gourd Benefits in Hindi
5 Indian superfoods to burn fat

लौकी एक और भारतीय सुपरफूड है जो वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा में कम है। लौकी प्रोटीन और फाइबर से भी भरी हुई है। गर्मियों में लोग हाइड्रेट रहने के लिए लौकी के जूस का सेवन करते हैं।

2. दलिया – Wheat Daliya

हम में से ज्यादातर लोग नाश्ते में दलिया का सेवन करते हैं। इसके अलावा, चावल के फाइबर युक्त विकल्प की तलाश करने वाले दलिया पर भरोसा कर सकते हैं। कभी-कभी वजन घटाने (Weight loss) के लिए दलिया खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें प्रोटीन(Protein) की मात्रा अधिक होती है।

3. अजवाइन – Celery

 5 Indian superfoods to burn fat
5 Indian superfoods to burn fat

अजवाइन पाचन समस्याओं के लिए अद्भुत काम करने के लिए जाना जाता है? यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है जिससे वजन कम होता है। आखिरकार, बेहतर पाचन वजन घटाने का एक प्रमुख पहलू है।

4. मूंग दाल – Moong dal

मूंग, मसूर जैसी आपकी नियमित दालें वजन कम करने में आपकी मदद करने की क्षमता रखती हैं। मूंग दाल प्रोटीन से भरी हुई है जो आपको लंबे समय तक भूख लगने से बचाती है और इस प्रकार, अवांछित भूख के दर्द को दबा देती है। इतना ही नहीं, मूंग दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भूमिका निभाने के लिए भी जानी जाती है जो अंततः फैट को बर्न करती है।

5. छाछ – Buttermilk

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छाछ इस देश के कई हिस्सों में सबसे पसंदीदा पेय पदार्थों में से एक है। बहुत से लोग घर पर ताजा छाछ का स्वाद लेना पसंद करते हैं। भोजन के बाद जब इसका सेवन किया जाता है, तो यह पाचन को सुचारू करने में मदद करता है। छाछ मोटापे से निपटने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पेय पदार्थ यानि छाछ विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होता है जो वसा को कम करने में मदद करता है।

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