Diet and weight loss healthy foods that keep weight under control – 5 फूड्स जो तेजी से करें वजन कम, जरूर करें इनका सेवन

Diet and weight loss healthy foods

Diet and weight loss healthy foods in Hindi : यह समझना आसान नहीं है कि मोटापा किन कारणों से होता है। वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं जैसे आहार, जीवनशैली, धूम्रपान की आदत, थायराइड जैसी बीमारियां, मधुमेह, अनुवांशिकी, खराब मेटाबॉलिज्म जैसे कारक।

आप जितना चाहे उतना नियमित रूप से व्यायाम कर ले, वजन कम करने के लिए आपका इतना प्रयास पर्याप्त नहीं है। इसके लिए आपको एक अच्छा डाइट प्लान चार्ट तैयार करना होगा। उसका नियमित रूप से सही समय पर पालन करना होगा।

कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनके नियमित सेवन से वजन कम किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

5 फूड्स जो तेजी से करें वजन कम, जरूर करें इनका सेवन – Diet and weight loss healthy foods that keep weight under control

1. पनीर के सेवन से वजन होता है कम

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पनीर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसका सेवन करने से हो सकता है आपको लंबे समय तक भूख न लगे। प्रति 100 ग्राम पनीर में लगभग 335 कैलोरी पाई जाती है। पनीर में कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है।

2. अंडा भी करता है वजन कम

अंडे में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। अंडे में वे विटामिन होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। नाश्ते में अंडे खाना सबसे अच्छा है। इससे आपको ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती है। इससे आप ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से भी बचेंगे, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

3. मूंग दाल है फायदेमंद

मूंग दाल कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होती है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो मूंग दाल जरूर खाएं। अंकुरित मूंग दाल को सलाद के साथ मिलाकर खाने से आप शारीरिक रूप से स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। एक कप अंकुरित मूंग दाल में लगभग 26 कैलोरी होती है।

4. संतरा भी है वजन घटाने में फायदेमंद

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क्या आप जानते हैं कि संतरा खाने से भी वजन कंट्रोल में रहता है। जी हां, वैसे भी संतरा सर्दी के मौसम में मिलता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना एक संतरा जरूर खाएं। फाइबर और विटामिन सी से भरपूर संतरे में थोड़ी मात्रा में कैलोरी भी नहीं होती है। इसे खाएं या इसका जूस पिएं, वजन नहीं बढ़ेगा।

5. हल्दी वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद

क्या आप जानते हैं कि हल्दी वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है। जी हां, भारतीय खाने का एक बेहद जरूरी मसाला, जिसमें करक्यूमिन नाम का तत्व होता है। यह शरीर में मौजूद ऊतकों से वसा को कम करता है। इससे वजन कम हो सकता है। एक चम्मच हल्दी में लगभग 8 कैलोरी होती है।

दोस्तों हम आशा करते है कि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर करे ताकि उन लोग तक भी ये जानकारी पहुँच सके।

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