Eating these Vegetables in Summer – गर्मियों में इन 5 सब्जियों को खाने से , नहीं होगा शरीर में पानी की कमी

Eating these Vegetables in Summer

Eating these Vegetables in Summer in Hindi : गर्मी में प्यास इतनी ज्यादा होती है कि लोग ठीक से खाना भी नहीं खा पाते हैं। पानी पीने से पेट तो भर जाता है, लेकिन फिर भी प्यास नहीं बुझती। ऐसे में खान-पान में लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। गर्मियों में पेट में दस्त, पेट दर्द, उल्टी और अपच जैसी समस्याएं होने लगती हैं। तेज धूप में घर से बाहर निकलने पर लू लगने का खतरा रहता है।

ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका शरीर और पेट ठंडा रहे। आपको अपने आहार में मौसमी फल और सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए जरूर करें इन 5 सब्जियों (Eating these Vegetables in Summer Hindi) का सेवन, इससे आपका शरीर और पेट ठंडा रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

Eating these Vegetables in Summer – गर्मियों में इन सब्जियों को खाने से , नहीं होगा शरीर में पानी की कमी

1. खीरा – Cucumber

Eating these Vegetables in Summer in Hindi
Eating these Vegetables in Summer Hindi

गर्मियों में आपको खीरा (Cucumber Benefits in Hindi) जरूर खाना चाहिए। खीरे में पानी की अच्छी मात्रा होती है। इससे पेट भी स्वस्थ रहता है। खीरे में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में आपको बीमारियों से बचाते हैं। खीरे में विटामिन K और C होता है,

साथ ही खीरे में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गर्मियों में खीरा खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है। खीरा आप सलाद में खा सकते हैं या फिर खीरे की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। गर्मियों में खीरा (Cucumber) खाने से पेट ठंडा रहता है।

2. लौकी – Gourd

Eating these Vegetables in Summer
Eating these Vegetables in Summer in Hindi

लौकी (Gourd Benefits in Hindi) पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जी है। वैसे तो लौकी आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं, लेकिन लौकी गर्मियों में बहुत फायदेमंद होती है। लौकी पोषक तत्वों का खजाना है। लौकी में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। लोकी के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। लौकी गर्मी में पेट को ठंडा रखती है।

इसे भी पढे – लौकी और लौकी के जूस के फायदे और नुकसान – Bottle Gourd Benefits in Hindi

3. करेला – Bitter gourd

Eating these Vegetables in Summer
Eating these Vegetables in Summer

गर्मियों की सब्जी में करेला (Bitter gourd Benefits in Hindi) बहुत फायदेमंद होता है। करेला स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। करेले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। करेला (Bitter gourd Khane ke fayde) खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. गर्मी में करेला (Bitter gourd) शरीर को ठंडक देता है।

4. बीन्स – Beans

गर्मियों में आपको प्रोटीन से भरपूर बीन्स (Beans) का सेवन जरूर करना चाहिए। आप बीन्स को उबाल कर हल्का सा भून कर या फिर सलाद और सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं. बीन्स एक कम कैलोरी वाली सब्जी है जो वजन घटाने में मदद करती है। बीन्स बहुत हल्के और फाइबर से भरपूर होते हैं। बीन्स खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। बीन्स विटामिन K, प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं।

5. हरी पत्तेदार सब्जियां – Green leaf vegetables

Eating these Vegetables in Summer
Eating these Vegetables in Summer

गर्मियों में आपको हरी सब्जियों (Green leaf vegetables) का अधिक सेवन करना चाहिए। इसके लिए अपने आहार में पालक, ऐमारैंथ और पुदीना जैसी सब्जियों को शामिल करें। आप चाहें तो इन सब्जियों का इस्तेमाल सूप, दाल, परांठे या सलाद में कर सकते हैं।

हरी सब्जियों से शरीर को आयरन मिलता है और कई मिनरल्स की कमी पूरी हो जाती है। हरी सब्जियां पानी से भरपूर होती हैं, जो गर्मियों में फायदेमंद (Benefits of Green Vegetables in Summer) होती हैं।

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