HIIT बनाम LIIT: कौन सा वेट लॉस एक्सरसाइज आपके लिए बेहतर है?


एक व्यायाम दिनचर्या मानक नहीं हो सकती है। यह उम्र, लचीलेपन, क्षमता, क्षमता, सहनशक्ति, स्वास्थ्य की स्थिति और अधिक पहलुओं के आधार पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। जबकि फिटनेस की दुनिया HIIT और LIIT रूटीन से भरी हुई है, क्या आप खुद को अपना सिर खुजलाते हुए पाते हैं कि अगर आपकी नजर वजन घटाने पर है तो क्या बेहतर हो सकता है? आइए, जानते हैं दोनों के बीच बेहतर वेट लॉस एक्सरसाइज क्या है।

HIIT और LIIT के बीच अंतर को समझने के लिए हेल्थ शॉट्स ने K11 प्रमाणित पर्सनल ट्रेनर गौरव पवार से संपर्क किया।

HIIT . के बारे में तथ्य

HIIT को उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण के रूप में परिभाषित किया गया है और यह छोटी अवधि के लिए उच्च तीव्रता वाला कसरत है।

HIIT में, एक सेट को कम समय के अंतराल में पूरा करने के लिए जोर दिया जाता है। सरल शब्दों में, ये वर्कआउट रिकवरी पीरियड्स के साथ बारी-बारी से तीव्र व्यायाम के छोटे फटने हैं। HIIT की संरचना चरम पर होने पर अधिकतम प्रयास करना है और फिर ठीक होने के लिए ब्रेक लेना है, इसके बाद लक्ष्य के आधार पर सेट को दोहराना है। इस तरह के वर्कआउट से हृदय गति बढ़ जाती है, जिससे आपका शरीर कैलोरी बर्न करने के लिए मजबूर हो जाता है।

HIIT लाभ
उच्च तीव्रता अंतराल कसरत में व्यस्त रहें। कैप्शन: शटरस्टॉक

HIIT . के लाभ

* कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करता है
*रक्तचाप और रक्त शर्करा को कम करता है
* ऑक्सीजन की मात्रा में सुधार करता है
*उचित पाचन को सुगम बनाता है

LIIT . के बारे में

LIIT लो इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग है या इसे आमतौर पर लो इंटेंसिटी स्टेडी स्टेट के रूप में भी जाना जाता है। यह स्थिर गति से लंबी अवधि के लिए किया जाता है।

LITT कार्डियो एक्सरसाइज का एक रूप है जहां व्यक्ति एक निश्चित अवधि के लिए समान कम-तीव्रता की गति बनाए रखता है। यह समय उनके कसरत के लिए निर्धारित अवधि पर निर्भर कर सकता है, 30 मिनट से एक घंटे तक।

इस तरह के वर्कआउट का लक्ष्य इसे स्थिर गति से करना है ताकि वर्कआउट के निर्धारित समय तक लगातार वर्कआउट करने के लिए एनर्जी बनी रहे।

एलआईआईटी के लाभ

*गतिशीलता बढ़ाने में मदद करता है
*शक्ति में सुधार
* कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार करता है
*जोड़ों के लिए कोमल कसरत

इस LIIT व्यायाम दिनचर्या को देखें जो आप अपने पीरियड्स पर आसानी से कर सकती हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=xFTr86RNya4

HIIT बनाम LIIT: बेहतर वजन घटाने वाला व्यायाम क्या है?

बहुत से लोग वजन कम करने और घाटे को बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं। इसके परिणामस्वरूप, लोग वजन कम करने के अस्थिर तरीकों को आजमाने के लिए कसरत और आहार के आदी हो जाते हैं। वजन के मामले में एक निश्चित लक्ष्य होना या पेट की चर्बी कम करना एक प्रेरक कारक हो सकता है, लेकिन केवल वजन घटाने पर अपनी पूरी फिटनेस यात्रा को जोड़ना एक गलत दृष्टिकोण हो सकता है।

इसलिए, वजन घटाने के लिए बेहतर क्या हो सकता है, इस सवाल का जवाब देने के लिए, पवार बताते हैं, “वजन घटाने पर ध्यान देने के बजाय, शरीर के लिए वसा हानि पर अधिक ध्यान देना चाहिए। फैट लॉस के लिए HIIT और LIIT दोनों ही अपने-अपने तरीके से प्रभावी हैं।

मांसपेशियों के धीरज के लिए HIIT और LIIT वर्कआउट भी अच्छे हैं। मांसपेशियों, मांसपेशियों की अतिवृद्धि और ताकत के निर्माण के लिए किसी पंजीकृत व्यायाम पेशेवर के उचित मार्गदर्शन में वजन प्रशिक्षण पर भी ध्यान देना चाहिए।

संक्षेप में, कोई भी अपने शासन में विभिन्न प्रकार के कसरत को शामिल कर सकता है और उनसे लाभ प्राप्त कर सकता है।

आहार खाद्य
स्वस्थ खाओ, सही खाओ! छवि सौजन्य: शटरस्टॉक

व्यायाम खंड के अलावा, किसी को मुख्य रूप से आहार संबंधी पहलू पर ध्यान देना होगा।

वसा हानि और मांसपेशियों को बनाए रखने में पोषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि वसा कम करने में मदद कर सकती है लेकिन स्थायी फिटनेस और स्वास्थ्य की लंबी योजना में पोषण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वसा खोने और सभी मैक्रो-पोषक तत्वों का उचित सेवन सुनिश्चित करने के लिए किसी को कैलोरी की कमी को बनाए रखना होगा। प्रोटीन का पर्याप्त सेवन, उचित रिकवरी और एक स्थायी, लगातार फिटनेस व्यवस्था आपके लक्ष्य की यात्रा का तरीका है!


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