सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज करें इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करे – Including these foods in your diet in winter for dry skin

Including these foods in your diet in winter for dry skin: जैसे ही सर्द हवाएँ चलती हैं, सर्दियों के महीने हमारी त्वचा पर कठोर हो सकते हैं। हम गर्म पानी का आनंद लेते हुए शॉवर के नीचे भी काफी समय बिताते हैं। एक बार नहाने और हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर से झाग बनाने के बाद हम हीटर के सामने बैठ जाते हैं। ये हैं छोटी-छोटी बातें, लेकिन ये आदतें आपकी त्वचा को रूखा बना सकती हैं! बेशक, एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से शुष्क त्वचा से बचने में मदद मिलती है, लेकिन जब कई कारक सामने आते हैं, तो उसे सूखेपन से निपटने के लिए एक साथी की आवश्यकता होती है। आपको अपने शरीर को भीतर से पोषित करने की भी आवश्यकता है, न कि केवल चमत्कार करने के लिए अपने मॉइस्चराइज़र पर निर्भर रहें। जानिए ड्राई स्किन के लिए कुछ फूड्स के बारे में।

चाहे आप जवान हों या बूढ़े, किसी की भी रूखी त्वचा हो सकती है। नमी गायब होने पर आपकी त्वचा में खुजली, खुरदरी और परतदार महसूस होती है।

अपने चेहरे और शरीर पर मॉइस्चराइजिंग उत्पादों को लगाने के अलावा, आपको रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए कुछ खास खाद्य पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। तो, हेल्थ शॉट्स ने श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली में त्वचाविज्ञान के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. विजय सिंघल से संपर्क किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि अगर आपकी सूखी त्वचा है तो आपको वास्तव में कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

these foods in your diet in winter for dry skin

1. स्वस्थ त्वचा के लिए केला खाएं

त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए केला अत्यधिक जाना जाता है! अब इसे भी खाने का समय आ गया है। यह विटामिन ए, बी, सी और डी के साथ-साथ कॉपर, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और फाइबर से भरपूर होता है। डॉ. सिंघल कहते हैं कि केले में एंटी-रिंकल गुण होते हैं और यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। फाइबर टॉक्सिन्स को दूर करने में मदद करता है, जिससे त्वचा की कोशिकाएं फिर से जवां दिखने लगती हैं और रोजाना केला खाने से त्वचा ग्लोइंग और सॉफ्ट बनी रहती है।

2. रूखी त्वचा का इलाज करने के लिए अपने खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करें

बालों और त्वचा की समस्याओं के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। इसके फैटी एसिड गुण इस तेल को बेहतरीन बनाते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई और के, मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और सैचुरेटेड फैट के साथ-साथ प्रोटीन भी होता है। तो, अगली बार जब आप कुछ पकाने का फैसला करें तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें।

3. अलसी त्वचा के लिए बेहद असरदार होती है

सिर्फ एक चम्मच अलसी कब्ज के इलाज में मदद करती है, वजन कम करती है, दिल को स्वस्थ रखती है और त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करती है, डॉ सिंघल ने कहा। यह आवश्यक फैटी एसिड (ओमेगा 3 और ओमेगा 6), लिग्नांस, फाइटोएस्ट्रोजेन, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है।

4. कोमल त्वचा के लिए ठंडे पानी की मछली

कॉड, सैल्मन, ट्यूना और हेरिंग जैसी मछलियां आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। विशेषज्ञ ने बताया कि इन मछलियों को खाने से सूजन दूर होती है, टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं और त्वचा की नमी बरकरार रहती है. तो, यह आपकी त्वचा को पोषित, मुलायम और चमकदार बनाए रखता है।

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5. रूखी त्वचा के लिए खीरा एक बेहतरीन उपाय है

इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसे शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। डॉ. सिंघल ने बताया कि एक खीरे में 287 ग्राम पानी होता है। इसमें फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, फास्फोरस, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर के अलावा विटामिन ए, सी और के भी होते हैं।

6. जैतून का तेल त्वचा को पोषण देने में फायदेमंद होता है

आप शायद पहले से ही अपनी पसंदीदा डिश बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें फैटी एसिड होता है जो त्वचा की ऊपरी परत को टूट-फूट से बचाता है और घावों को भी ठीक करता है। यह किसी भी तरह के दाग-धब्बों को बनने से भी रोकता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है, इसलिए जैतून का तेल त्वचा को पोषण देने और मुलायम बनाने में बेहद फायदेमंद होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह नारियल के तेल की तरह चिपचिपा नहीं होता है और इसकी महक भी बहुत तेज नहीं होती है।

शुष्क त्वचा से बचने के लिए आपको साबुन के उपयोग को सीमित करने की भी आवश्यकता है। विशेषज्ञ ने एक्सफ़ोलीएटिंग से बचने और नमी को लॉक करने के लिए तेल आधारित सनस्क्रीन का उपयोग करने का भी सुझाव दिया।

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