इन 15 तरीकों से खुद को रखें हेल्दी – Keep yourself healthy in these 15 ways

Keep yourself healthy in these 15 ways

लंबे वक्त तक जीने के लिए और बीमारियों से दूर रहने की सबसे बेहतर दवा एक हेल्दी लाइफस्टाइल है। यह बात कई तरह के किए गए शोध से पता चलता है ।

यह इतना बड़ा भी काम नहीं है, बस अपने आहार और व्यायाम में बदलाव करके अपने तनाव को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसे एक जिद या जुनून न बनाते हुए आप खुद की नई खोज में एक बेहतर सफर तय कर सकते हैं।

चलिए जानते है इस आर्टिकल में बताए गए उन 15 तरीकों से खुद को हेल्दी कैसे रखे (Keep yourself healthy in these 15-ways in Hindi)।

इन 15 तरीकों से खुद को रखें हेल्दी – Keep yourself healthy in these 15 ways

1. व्यायाम 

Vrikasana Yoga

व्यायाम हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि व्यायाम बढ़ती उम्र के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इसे अपनी दैनिक लाइफस्टाइल में शामिल करेंगे,

तो यह आपको आँखों की रोशनी सुधार करता है, ब्लड प्रेशर को सामान्य करता है, दुबली मांसपेशियों को बेहतर बनाता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हड्डियों के घनत्व में सुधार करता है।

आप प्रतिदिन जॉगिंग करें, अपने बच्चों या किसी पड़ोसी के साथ पार्क में जाएं, आप चाहें तो रस्सी कूद सकते हैं, या कुछ अन्य एक्टिविटी कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर में फुर्ती बनी रहेगी।

2. सही भोजन का सेवन करें 

fruits salad

दोस्तों आज के समय में सही भोजन करना बहुत आवश्यक है। आप दिनभर में लगभग पांच सब्जियों का सेवन करें। आप उन्हें किसी भी तरह से खा सकते हैं चाहे तो आप कच्ची या फिर उबाल कर या तल कर।

सब्जियों के ज्यादा मात्रा में सेवन से फेफड़ों, बृहदान्त्र, स्तन, गर्भाशय ग्रीवा, अन्नप्रणाली, पेट, मूत्राशय, अग्न्याशय, और अंडाशय के कैंसर का जोखिम कम होता है। पांच सब्जियों के सेवन से आप वजन भी घटा सकते हैं, और यह आपकी भूख को भी कम करेगा।

3. पर्याप्त पानी पिए

hbenefits of drinking water

दोस्तों शरीर को स्वस्थ और बेहतर बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। और पानी हमारे शरीर डिटॉक्स करता हैै, और शरीर से गंदगी बाहर निकलता है। इससे हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती हैै, कीमोथेरेपी के परिणाम को रोकता है, इसके निर्माण को रोकता है,

मांसपेशियों को सक्रिय( Active)करता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित (Control) करता है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए दिन में पानी का सेवन ज्यादा करना चाहिए। आप लोगों में से बहुत लोगों का सवाल होगा कि दिन में कितना पानी पीना चाहिए

तो मैं आपको बता दूँ कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए अपनी क्षमता के अनुसार। लोग जो बोलते है कि आप इतना पानी पीजिए तो उनकी मत सुनिए। आप की क्षमता कितनी है उस हिसाब से पानी पीजिए उसके बाद धीरे धीरे क्षमता को बढ़ा सकते है।

4. ध्यान करें

Meditation Benefits

ध्यान करने के बहुत फायदे होते हैं। यह तनाव को कम करता है, तांत्रिकाओं को काबू में करता हैै, मन शांत होता है। यह हमारे फोकस मे सुधार करता है और दर्द को ठीक करता है।

पर्याप्त अभ्यास के साथ यह माइंडफुलनेस, ब्रेन चैटर को कम करता है, ध्यान करने से आपके जीवन की आदतों में कई सकारात्मक बदलाव आते हैं। रोजाना ध्यान करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

5. नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाएं

अपने डॉक्टर से समय-समय पर जांच कराएं, भले ही आप पूरी तरह से ठीक हों। ऐसा करने से अगर आपके शरीर में कोई बीमारी विकसित होती है तो उसका जल्द पता लगाया जा सकता है

और उसे रोका जा सकता है। ऐसे में आप अपने स्वास्थ्य के जोखिम को कम कर सकते हैं, अगर आप अपने शरीर के प्रति बेफिक्र रहेंगे तो रात को भी आपको अच्छी नींद आएगी।

6. स्वस्थ वजन बनाए रखें

Health Tips in Hindi

एक स्वस्थ शरीर का वजन आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। आपको अपने शरीर का बॉडी मास इंडेक्स जानने की जरूरत है, इसके लिए आप एक ऐसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं

जिससे आप अपने सही वजन की जानकारी ले सकेंगे। बीएमआई आपको बताता है कि आपके शरीर में कितना अधिक वसा (चर्बी) है। आमतौर पर बीएमआई 18.5 और 22.9 के बीच होना चाहिए।

7. कुछ लक्ष्य निर्धारित करें 

अक्सर आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों का सबसे बड़ा दुश्मन मुफ्त सलाह है जिसे सुनकर आप ऊब जाते हैं। आप एक समय में एक ही काम करें, किसी भी चीज की शुरुआत धीरे-धीरे करें,

सकारात्मक आदतें अपनाएं। सोडा की कैन की जगह दो गिलास पानी पिएं। जब आप वर्कआउट करना शुरू करते हैं, तो एक से अधिक न करें, आप धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं।

8. रात में अच्छी नींद लें 

sleep

आराम करने और ध्यान करने का एक बेहतर तरीका यह है कि सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध और गर्म पानी से स्नान । ये दोनों आपको अच्छी और सुकून भरी नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं। कोशिश करें कि सोने से पहले खाना न खाएं,

सोने और रात के खाने के बीच कुछ समय का अंतर रखें, अपने बेडरूम को अंधेरा करने से आपको अच्छी नींद आएगी और तनाव नहीं होगा। आप चाहें तो अपने मन में आने वाले कुछ विचारों को लिख सकते हैं, इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

9. शराब का सेवन न करें 

शराब के अत्यधिक सेवन को न कहना बेहतर है। शराब का हमारे मन−मस्तिष्क पर गहरा असर होता है। शराब आपके दिल और फेफड़ों को प्रभावित कर सकती है। जो लोग शराब पीते हैं उनमें हृदय रोगों का खतरा काफी अधिक होता है।

ऐसे व्यक्तियों को उच्च रक्तचाप से लेकर अनियमित दिल की धड़कन, शरीर के माध्यम से रक्त पंप करने में कठिनाई, वजन बढ़ना, आघात, दिल का दौरा, हृदय रोग, हृदय का रुक जाना आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

10. तम्बाकू से दूर रहें

तंबाकू में निकोटिन होता है जो हमारे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। इसे लेने से आराम तो मिलता है, लेकिन जल्द ही यह ऐसी लत बन जाती है कि फिर इसे छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। यही कारण है

कि तंबाकू का सेवन करने वाले बहुत से लोग चाहकर भी इसे छोड़ नहीं पाते हैं। बहुत से लोगों को सिगरेट पीने की लत लग जाती है, इसलिए इसे छोड़ने की कोशिश करें। अगर आपका सिगरेट पीने का मन है, तो आप उसके लिए कुछ बेहतर विकल्प चुन सकते हैं।

11. घर का खाना खाएं 

food home 2 min

हमारे व्यस्त जीवन में घर में खाना बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है, लेकिन खुद को स्वस्थ रखने के लिए हमें बाहर का खाना खाना बंद कर देना चाहिए।

घर का बना खाना स्वास्थ्यवर्धक, स्वच्छ और सुरक्षित होता है। घर का बना खाना हमें मोटापे और कई अन्य बीमारियों से दूर रखता है। आप छुट्टी के दिन अलग-अलग तरीकों से खाना बनाकर उसका स्वाद ले सकते हैं।

12. हेल्दी स्नैक का सेवन करें 

यदि आप अधिक सैचुरेटेड फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो कोरोनरी हृदय रोग का गंभीर खतरा होगा।

हृदय रोग और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए आप एंटी-इंफ्लेमेटरी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। आप दूध, अंडे और पनीर जैसे ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

13. अपने दाँत मत भूलना

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अध्ययनों के अनुसार, दांतों की स्वच्छता हृदय रोग, निमोनिया, अस्वस्थ गर्भावस्था, अल्जाइमर और स्तंभन दोष के जोखिम को कम करती है। ऐसे में अपने दांतों की देखभाल में लापरवाही न करें।

14. अपने लिए कुछ वक्त निकाले और लोगों से मिलें

यदि आप एक डेस्क जॉब करते हैं जिसमें आपके सप्ताह में 60 या अधिक घंटे लगते हैं, तो जीवनशैली में कुछ बदलाव करें। ऑफिस से घर वापस जाते समय आप एक फिटनेस क्लास ले सकते हैं,

अपने बच्चों या पालतू जानवरों को टहला सकते हैं, पड़ोसियों के साथ बातचीत कर सकते हैं और सहकर्मियों के साथ लंच या डिनर पर जा सकते हैं।

15. खुश रहें

carrot eating

कृतज्ञता स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम साधनों में से एक हो सकती है। यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार करता है, सहानुभूति को बढ़ाता है, आक्रामकता को कम करता है, मानसिक शक्ति और आत्म-सम्मान में सुधार करता है। यह नए रिश्तों के द्वार भी खोलता है।

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