Pancreatitis Diet Do’s and Don’ts – अग्नाशयशोथ आहार क्या करें और क्या न करें

Pancreatitis Diet: अग्न्याशय कई प्रतिभाओं का अंग है। हम में से अधिकांश अग्न्याशय को इंसुलिन के अथक शराब बनाने वाले के रूप में जानते हैं, रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए अति-महत्वपूर्ण हार्मोन।

हम कह सकते हैं कि इस स्पंजी अंग के बिना कोई नहीं खा सकता क्योंकि यह पाचन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन कभी-कभी, अग्न्याशय खुद को पचाने के लिए जाना जाता है, जिससे अग्नाशयशोथ नामक एक अजीब घटना होती है।

अग्नाशयशोथ तब होता है जब पाचन एंजाइम अग्न्याशय में सक्रिय हो जाते हैं (आमतौर पर, वे छोटी आंत तक पहुंचने तक सक्रिय नहीं होते हैं), जिससे नाजुक अग्नाशयी ऊतक और कोशिकाओं की सूजन और क्षति होती है। अग्न्याशय खुद को “पचाने” के लिए शुरू होता है,

क्योंकि पाचन तरल पदार्थ अंग के अंदर जमा हो जाते हैं। एक स्वस्थ अग्नाशयशोथ आहार योजना बनाना और संतुलित भोजन करना आपके अग्न्याशय के साथ खिलवाड़ से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

Pancreatitis Diet – अग्नाशयशोथ आहार: एक परिचय

आपका डॉक्टर आपको पुरानी अग्नाशयशोथ उपचार के दौरान कुछ समय के लिए खाने या पीने के लिए नहीं कह सकता है। एक बार जब आप फिर से खाना शुरू कर देते हैं, तो आपका डॉक्टर एक अग्नाशयशोथ आहार लिखेगा जिसमें छोटे, बार-बार भोजन करना शामिल है।

एक अग्नाशयशोथ आहार एक स्वस्थ, कम वसा वाले खाने की योजना है जिसमें पोषक तत्वों से भरपूर फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी और अन्य दुबले प्रोटीन स्रोत शामिल हैं। आहार का लक्ष्य सूजन को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को हटाते समय कुपोषण और दर्द को रोकना है।

एक अग्नाशयशोथ आहार शराब और चिकना खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से परहेज के साथ शुरू होता है। मधुमेह के रोगियों में कार्ब्स सीमित हो सकते हैं। में पढ़ता है दिखाएँ कि एक अग्नाशयशोथ आहार में वसा से 30% -40% कैलोरी शामिल हो सकती है,

विशेष रूप से मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स में समृद्ध भोजन या पूरे खाद्य संयंत्र स्रोतों से वसा। अग्नाशयशोथ आहार आमतौर पर कम से मध्यम फाइबर होता है क्योंकि उच्च फाइबर सेवन अग्नाशयी एंजाइमों को अवशोषित कर सकता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में देरी कर सकता है।

The HindiHealthGuide Note

एक स्वस्थ अग्नाशयशोथ आहार स्थायी खाने की आदतें बनाने और व्यंजनों को खोजने के बारे में है जो आपके घर में मुख्य बन सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिन्हें आपका अग्न्याशय सहन कर सकता है और उन्हें संसाधित करने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

अग्नाशयशोथ आहार: खाने के लिए खाद्य पदार्थ

अग्नाशयशोथ आहार अनिवार्य रूप से कम वसा वाला आहार है, जहां फाइबर का सेवन कम होता है। अग्नाशयशोथ आहार में वसा की मात्रा वजन और ऊंचाई के आधार पर भिन्न होती है।

यह आपके अग्न्याशय की सहनशीलता के आधार पर 30-50 ग्राम वसा के बीच हो सकता है। ध्यान दें कि आपको अपने दैनिक वसा की खपत को एक भोजन पर केंद्रित नहीं करना चाहिए।

यहाँ वे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अग्नाशयशोथ आहार में शामिल कर सकते हैं:

  • सब्ज़ियाँ: पालक, फूलगोभी, गाजर, चुकंदर, खीरा, चेरी टमाटर
  • फल: छिले हुए सेब, ब्लूबेरी, चेरी, अनानास
  • प्रोटीन: चिकन, बीन्स और दाल जैसे लीन प्रोटीन स्रोत
  • साबुत अनाज: जई, जौ
  • एमसीटी: दही, कम वसा वाला दूध, नारियल
  • पेय पदार्थ: कोमल नारियल पानी, छाछ, दही की स्मूदी, पानी, शोरबा और छना हुआ फलों का रस

अग्नाशयशोथ आहार: खाद्य पदार्थ जिनसे बचना चाहिए

यदि आपको पुरानी अग्नाशयशोथ है, तो आपको बीन्स और साबुत अनाज खाने को सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है, जो अन्यथा आपके पुनर्प्राप्ति आहार में शामिल करने के लिए स्वीकार्य है। अब, आइए उन कुख्यात खाद्य पदार्थों को देखें जिनसे आपको बचने की आवश्यकता है।

तले हुए और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ

यदि आप अग्नाशयशोथ का मुकाबला करने की कोशिश कर रहे हैं, तो तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें ट्रांस-फैटी एसिड होते हैं। चिप्स, फ्रेंच फ्राइज़ और फास्ट-फूड हैम्बर्गर जैसे भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, स्थिति को खराब कर सकते हैं या पुरानी अग्नाशयशोथ में योगदान कर सकते हैं। अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ हैं:

  • लाल मांस
  • प्रोसेस्ड मीट, जैसे हॉट डॉग और सॉसेज
  • मेयोनेज़, मार्जरीन और मक्खन
  • अंग का मांस

रिफाइंड कार्ब्स और हाई-शुगर फूड्स

चीनी और रिफाइंड कार्ब्स में उच्च खाद्य पदार्थ इंसुलिन असंतुलन का कारण बनते हैं, जिससे अग्न्याशय तनावग्रस्त हो जाता है। यह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी बढ़ाता है, जो तीव्र अग्नाशयशोथ के लिए एक जोखिम कारक है।

सीमित करने के लिए खाद्य पदार्थ हैं:

  • अतिरिक्त शक्कर के साथ पेस्ट्री और डेसर्ट, जैसे केक, डोनट्स, आइसक्रीम, और मिल्कशेक
  • कार्बोनेटेड शीतल पेय
  • पैकेज्ड जूस और अतिरिक्त शक्कर के साथ एनर्जी ड्रिंक

शराब

ठीक होने और अग्नाशयशोथ से बचने के लिए आपको शराब से एक कदम पीछे हटना चाहिए। शराब के सेवन से निर्जलीकरण होता है, जिससे अग्न्याशय भड़क जाता है।

अग्नाशयशोथ के हमले के दौरान शराब पीने से ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ जाता है और अग्न्याशय अधिक मेहनत करता है। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और यहां तक ​​कि मौत को भी ट्रिगर कर सकता है।

अग्नाशयशोथ के लिए नमूना तीन दिवसीय आहार चार्ट

दही या दही आधारित खाद्य पदार्थ आपके दैनिक अग्नाशयशोथ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए, चाहे आप इसे अपने मुख्य भोजन के साथ या हल्के नाश्ते के रूप में लें। चूंकि आपका अग्न्याशय ठीक से काम नहीं कर रहा है, इसलिए अपने अग्न्याशय को ट्रैक पर लाने के लिए एक सुसंगत कार्यक्रम का पालन करें।

इस अग्नाशयशोथ के अनुकूल तीन दिवसीय आहार योजना पर एक नज़र डालें, जो गंभीर लग सकता है, लेकिन पोषण की गुणवत्ता से समझौता नहीं करता है और दर्द के मुकाबलों को शांत करने में मदद करता है।

पहला दिन

नाश्ता (8:00-8:30 पूर्वाह्न)

  • चपाती: 2
  • रायता : 1 छोटी कटोरी

मध्य-भोजन (11:00-11:30 पूर्वाह्न)

  • 1 छिलके वाले सेब का रस
  • नरम उबला अंडा: 1

दोपहर का भोजन (2:00-2:30 अपराह्न)

  • उबले चावल: 1 कप
  • सोयाबीन करी: ½ कप
  • ग्रील्ड चिकन: 2 पीसी।

शाम (4:00-4:30 अपराह्न)

  • ओट्स पोहा: ½ कटोरी
  • काली चाय/कॉफी: 1 कप

रात का खाना (8: 00-8: 30 अपराह्न)

  • सिकी हुई मछली (बिना छिलके वाली): 1½ कप
  • कटा हुआ गाजर: 1
  • कटा हुआ खीरा: 1

दूसरा दिन

नाश्ता (8:00-8:30 पूर्वाह्न)

  • नारियल पानी: 1 गिलास/200 मिली
  • स्टीम्ड इडली सांबर के साथ: 2

मध्य-भोजन (11:00-11:30 पूर्वाह्न)

दोपहर का भोजन (2:00-2:30 अपराह्न)

  • चपाती: 2
  • लो फैट दही: 1 कप
  • मिश्रित दाल: 4 बड़े चम्मच

शाम (4:00-4:30 अपराह्न)

  • सब्जी और फलों का रस मिलाएं: 1 कप/100 मिली

रात का खाना (8: 00-8: 30 अपराह्न)

  • कम वसा वाला दालचीनी वाला दूध: 1 गिलास/100 मिली
  • नरम पके हुए चावल और सब्जियां: 2 कप

तीसरा दिन

नाश्ता (8:00-8:30 पूर्वाह्न)

  • रायता : 1 छोटी कटोरी
  • ग्रिल्ड वेजिटेबल सैंडविच: 2

मध्य-भोजन (11:00-11:30 पूर्वाह्न)

  • ओट्स और केले का कटोरा: 1
  • कोमल नारियल पानी: 1 गिलास

दोपहर का भोजन (2:00-2:30 अपराह्न)

  • भूमध्यसागरीय ग्रील्ड चिकन: 2 पीसी।
  • चावल के गुच्छे पुलाव: 1 कप

शाम (4:00-4:30 अपराह्न)

  • काली चाय/कॉफी: 1 कप
  • सब्जी सैंडविच: 1

रात का खाना (8: 00-8: 30 अपराह्न)

  • क्विनोआ और तली हुई सब्जियां: 1 कप
  • मैश किए हुए आलू हरे स्प्राउट्स के साथ: 1 मध्यम कटोरी

The HindiHealthGuide Note

कभी-कभी, एक बार में तीन बड़े भोजन खाने की कोशिश करने की तुलना में दिन भर में छोटे भोजन करना अधिक सरल होता है। यह मुख्य रूप से उन लोगों पर लागू होता है जिन्हें खाने में कठिनाई होती है।

आपको कम वसा वाले आहार का पालन करने के लिए भी बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है, संभवतः 4-6 छोटे भोजन में दैनिक वसा की खपत पूरे दिन फैलती है।

अग्नाशयशोथ आहार युक्तियाँ

  • निर्जलीकरण से बचने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ पिएं। पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें।
  • अपने प्राथमिक वसा स्रोत के रूप में एमसीटी (मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स) का सेवन करें क्योंकि इन्हें पचने के लिए अग्नाशयी एंजाइम की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एक बार में बहुत अधिक उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें।
  • अग्न्याशय के कार्य को बहाल करने के लिए पूरक या सिंथेटिक अग्नाशय एंजाइमों को निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • अपने अग्न्याशय को थोड़ा आराम देने के लिए एक ब्रेक लें और स्पष्ट तरल पदार्थों के आहार का पालन करें। एक या दो दिन के लिए ठोस भोजन को स्पष्ट तरल पदार्थ, जैसे शोरबा, सेब, क्रैनबेरी और सफेद अंगूर के रस से बदलें।

निष्कर्ष

आपका डॉक्टर अग्नाशयशोथ आहार शुरू करने से पहले एक या दो दिन के लिए भोजन नहीं करने की सलाह दे सकता है, खासकर जब आप एक भड़क का अनुभव कर रहे हों। फिर, आप धीरे-धीरे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं,

विशेष रूप से कम वसा वाले, जो आपके अग्न्याशय को ठीक करने में मदद करते हैं और यहां तक ​​कि मदद करते हैं। एक अग्नाशयशोथ वसूली आहार समय की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपको अग्नाशयशोथ के लिए उपलब्ध अन्य उपचारों के बारे में भी पता होना चाहिए।

एक नया आहार शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक से परामर्श करें। चूंकि प्रत्येक रोगी की अग्नाशयशोथ की स्थिति अलग-अलग होती है, इसलिए आपको एक अनुकूलित आहार की आवश्यकता होती है।

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