Papaya Vs Mango – आम या पपीता, जानिए आपकी सेहत के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद

Papaya Vs Mango

Papaya Vs Mango : आम और पपीता दोनों ही बहुत मीठे और लोकप्रिय फल हैं। खासकर गर्मी के दिनों में इन दोनों फलों की मांग बढ़ जाती है। फाइबर युक्त फलों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होते हैं।

चूंकि, आम और पपीते दोनों में पोषक तत्व समान रूप से पाए जाते हैं। इनका रंग भी लगभग एक जैसा ही होता है। ऐसे में सवाल उठता है कि इन दोनों में से कौन सा फल वजन कम करने में ज्यादा फायदेमंद है।

आम खाने के फायदे – Benefits of eating mango in Hindi

Papaya Vs Mango
Papaya Vs Mango

1. आयरन की अधिकता – Iron excess

आम आयरन से भरपूर फल है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं या उनमें आयरन की कमी है, उनके लिए प्रतिदिन एक आम शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है। गर्भवती महिलाओं को अपने आयरन की एक निश्चित मात्रा बनाए रखने की जरूरत होती है, इसलिए आम फायदेमंद हो सकता है।

2. ब्रेन बूस्टर – Brain booster

अपने दिमाग को तेज रखना इतना आसान कभी नहीं रहा। आम एक ऐसा फल है जिसमें ग्लूटामाइन एसिड होता है जो याददाश्त और एकाग्रता में मदद करने के लिए जाना जाता है। आम खाने से आपके न्यूरॉन्स सक्रिय रहेंगे।

3. इम्युनिटी बूस्टर – Immunity booster

20 से अधिक विभिन्न विटामिन और खनिजों से युक्त, आम शरीर को संक्रमण और बीमारियों से ठीक करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। जबकि सभी विटामिन महत्वपूर्ण हैं, आम में 2 मुख्य विटामिन जो आपकी इम्युनिटी को स्वस्थ और मजबूत रखते हैं, वे हैं विटामिन ए और विटामिन सी।

पपीता खाने के फायदे – Benefits of Papaya in Hindi

Papaya Vs Mango
Papaya Vs Mango

1. दिल की सुरक्षा – Heart protection

हृदय रोग दुनिया में मौत का नंबर एक कारण बना हुआ है। विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, पपीता आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों को प्लाक-मुक्त रखने में मदद करता है। ऑक्सीकरण एजेंट के रूप में कार्य करके, ये विटामिन, कोलेस्ट्रॉल को रक्त वाहिकाओं की दीवारों से चिपके रहने से रोकते हैं।

2. पपीता करता है इम्युनिटी बूस्ट – Papaya Boosts Immunity

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन और खनिजों की पर्याप्त आपूर्ति होती है, सबसे प्रमुख विटामिन ए और विटामिन सी है। प्रतिरक्षा समर्थन के लिए आवश्यक, ये विटामिन (Vitamins) शरीर को बीमारी (Disease) और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

3. सूजन भी करता है दूर – Also removes swelling

सूजन किसी को भी हो सकती है, चाहे वह मोच हो, गर्भावस्था हो, गठिया हो या मांसपेशियों का अति प्रयोग। एंजाइम, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर पपीता अतिरिक्त सूजन को शांत करने और सूजन वाले जोड़ों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इस फल का सेवन आपके शरीर के लिए इसके विरोधी भड़काऊ गुणों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

आम या पपीता, कौन है ज्यादा फायदेमंद – Mango Vs Papaya

mango vs Papaya 1

पपीता और पपीता दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर फल हैं, ये दोनों ही आपको कई जरूरी विटामिन और मिनरल देते हैं। जानकारों के मुताबिक आम और पपीते दोनों के फायदे लगभग एक जैसे ही होते हैं, अगर आप इनका सेवन करना चाहते हैं तो अपनी जरूरत के हिसाब से सीमित मात्रा में इनका सेवन कर सकते हैं। सलाह लेनी चाहिए।

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