These things you should know – ये बातें आपको पता होना चाहिए

These things you should know:  गैस्ट्रिटिस, पेट की परत की सूजन, कई अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकती है। आमतौर पर, आपका पेट अपने अत्यधिक अम्लीय वातावरण से निपटने के लिए पर्याप्त मजबूत होता है। लेकिन हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, अल्कोहल, या कुछ दवाओं जैसे विशिष्ट बैक्टीरिया के कारण सामान्य सुरक्षा में व्यवधान, गैस्ट्र्रिटिस की ओर जाता है।

गैस्ट्र्रिटिस का इलाज करते समय, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का आपकी स्थिति पर गंभीर रूप से सकारात्मक या कभी-कभी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जठरशोथ आहार का पालन करने से पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, लक्षणों को कम करने और आपको बेहतर महसूस कराने में मदद मिलती है।

स्वस्थ भोजन खाने से बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में काफी मदद मिल सकती है। यदि आप सही मात्रा में उचित आहार लेना शुरू करते हैं तो गैस्ट्रिटिस एक ऐसी स्थिति है जिससे आप निपट सकते हैं।

आहार संबंधी कारक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं। इसलिए, गैस्ट्र्रिटिस आहार पर आप क्या खा सकते हैं, इस बारे में बात करने से पहले, याद रखें कि इस स्थिति वाले लोग विभिन्न खाद्य पदार्थों से प्रभावित होते हैं।

यदि आपको गैस्ट्राइटिस या पेट में अल्सर है, तो फलों, सब्जियों और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों के साथ अधिक प्राकृतिक आहार प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है। जठरशोथ आहार के प्रमुख खाद्य समूहों में शामिल हैं:

ताजे फल और सब्जियां

सब्जियों में चीनी और वसा की मात्रा न्यूनतम होती है। इसके अतिरिक्त, वे फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, एक स्वस्थ पौधे पोषक तत्व। उपयुक्त विकल्पों में शतावरी, ब्रोकोली, स्प्राउट्स, फूलगोभी, खीरा, हरी बीन्स, केल, आलू और पालक शामिल हैं।

खट्टे फलों के अलावा अन्य फलों में जठरशोथ के लक्षण पैदा करने की संभावना कम होती है। फल फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। कुछ फल जो आप खा सकते हैं वे हैं सेब, एवोकाडो, केला, जामुन, खरबूजे, आड़ू और नाशपाती।

फलों और सब्जियों से अपचित आहार फाइबर शॉर्ट-चेन फैटी एसिड ब्यूटायरेट बनाता है। Butyrate का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह आपके पेट के माइक्रोबायोम को पोषण देने के लिए प्रीबायोटिक्स बनाता है। नतीजतन, यह गैस्ट्र्रिटिस सहित आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट को कम करता है।

विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ

कई अध्ययन करते हैं दिखाएँ कि आप एक सूजन-रोधी आहार के साथ गैस्ट्रिटिस, एक सूजन संबंधी विकार का इलाज कर सकते हैं। विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ पेट में एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं, जिससे पेट की परत ठीक हो जाती है।

जिन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं वे हैं:

  • एलोवेरा जूस, ग्रीन टी और अदरक की चाय
  • तैलीय मछली: सामन, सार्डिन, एंकोवी, मैकेरल, हेरिंग
  • केल, पालक, पत्ता गोभी, ब्रोकली, शिमला मिर्च, मशरूम, सौंफ
  • ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी
  • बादाम, हेज़लनट्स, मूंगफली, पेकान, अखरोट और पिस्ता (अनसाल्टेड खाना सुनिश्चित करें)
  • हल्दी जैसे मसाले

प्रोबायोटिक फूड्स

प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करने से एच.पायलोरी से लड़ने में मदद मिलती है और गैस्ट्र्रिटिस के लक्षणों से राहत मिलती है। तो अगली बार जब आप खरीदारी करने जाएं, तो दही, खट्टी रोटी और थोड़ी सी किमची लेना न भूलें।

प्रोबायोटिक्स लेने का एक मानक तरीका पूरक के रूप में है, हालांकि किण्वित खाद्य पदार्थ भी एक स्रोत हो सकते हैं। परिचित खाद्य स्रोतों में प्राकृतिक दही, नरम पनीर, खट्टी रोटी, सौकरकूट, टेम्पेह और मिसो शामिल हैं।

Note

गैस्ट्राइटिस से पीड़ित लोगों को कम एसिड वाले फल, फाइबर से भरपूर सब्जियां, लीन प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स को प्राथमिकता देने की जरूरत है ताकि चीजों को और खराब न किया जा सके। लेकिन याद रखें कि जठरशोथ आहार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है।

स्वस्थ वजन वाले मरीजों को प्रतिबंधात्मक आहार का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, हम मोटे व्यक्ति और गैस्ट्र्रिटिस वाले व्यक्ति के लिए एक ही कथन नहीं बना सकते हैं।

बचने के लिए खाद्य पदार्थ

यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपको किन खाद्य उत्पादों से पूरी तरह बचना चाहिए। हम उन सभी आहार संबंधी परेशानियों पर चर्चा करेंगे, जिनसे आपको गैस्ट्र्रिटिस से निपटने या ठीक होने के दौरान बचना चाहिए।

किसी भी फास्ट फूड को खाने से बचना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, काम पर जाते समय बर्गर खाना आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक है, चाहे वह कितना भी सुविधाजनक क्यों न हो। भले ही आप इस समय अंतर की पहचान नहीं कर सकते हैं, फिर भी यह पेट में एसिड के स्राव को बढ़ाने की संभावना है।

अन्य खाद्य पदार्थ जिनसे आपको बचना चाहिए वे हैं:

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ

तले हुए और वसायुक्त खाद्य पदार्थ निचले अन्नप्रणाली दबानेवाला यंत्र को आराम दे सकते हैं, जिससे अन्नप्रणाली में पेट के एसिड भाटा की संभावना बढ़ जाती है और इन खाद्य पदार्थों के पेट को खाली करने में भी देरी होती है।

अपने दैनिक समग्र वसा का सेवन कम करने से मदद मिल सकती है क्योंकि उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से गैस्ट्र्रिटिस का खतरा बढ़ जाता है। इसमें सभी तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे फ्रेंच फ्राइज़, प्याज के छल्ले, और अन्य उत्पाद जैसे डीप-फ्राइड बीफ़, पोर्क, लैंब और चिप्स शामिल हैं।

खट्टे फल

स्वस्थ आहार में फल और सब्जियां आवश्यक हैं। हालांकि, कुछ फल, विशेष रूप से उच्च एसिड सामग्री वाले, गैस्ट्र्रिटिस के लक्षणों को खराब या ट्रिगर कर सकते हैं। यदि आपको बार-बार एसिड रिफ्लक्स होता है,

तो यह क्षतिग्रस्त पेट की परत का संकेत हो सकता है। इसलिए, आपको नींबू, नीबू, अनानास, टमाटर, संतरा और अंगूर जैसे फलों को कम करना चाहिए या पूरी तरह से बचना चाहिए।

मसालेदार भोजन

कई लोगों को प्याज और लहसुन के साथ खट्टा और मसालेदार खाना खाने से जलन होती है। यदि आप बहुत अधिक प्याज या लहसुन का सेवन करते हैं तो अपने भोजन को अपनी डायरी में ध्यान से देखें। ज्यादा मसालेदार खाना खाने के अलावा तेजी से इसे खाने से आपके पेट में जलन भी हो सकती है।

Note

गैस्ट्राइटिस डाइट के दौरान आपको उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, तले हुए खाद्य पदार्थ, खट्टे फल और मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। संक्षेप में, अम्लीय किसी भी चीज के सेवन से परहेज करें।

इसके बजाय, अपने आहार में क्षारीय खाद्य पदार्थों की संख्या बढ़ाएँ। यह शरीर के एसिड के स्तर को संतुलित करने और पेट की परत को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करेगा।

3-दिवसीय आहार योजना

पहला दिन

नाश्ता

  • तरबूज़ का रस
  • तले हुए अंडे के साथ साबुत अनाज की रोटी

सुबह का नाश्ता

  • सेब
  • कोमल नारियल पानी

दिन का खाना

  • पूरे दाने वाला चावल
  • मुर्गी का भुना वक्ष

शाम का नाश्ता

रात का खाना

  • उबली हुई सब्जियां
  • भुना हुआ मछली पट्टिका

दूसरा दिन

नाश्ता

  • स्ट्रॉबेरी स्मूदी
  • रिकोटा चीज़ के साथ ब्रेड

सुबह का नाश्ता

दिन का खाना

  • चिकन ब्रेस्ट और ग्रिल्ड शतावरी के साथ क्विनोआ

शाम का नाश्ता

रात का खाना

  • हरी सलाद के साथ साबुत अनाज पास्ता

तीसरा दिन

नाश्ता

  • पपीता
  • नरम पनीर के साथ तले हुए अंडे

सुबह का नाश्ता

दिन का खाना

  • मसले हुए आलू, मछली और जैतून के तेल के साथ उबले हुए चावल

शाम का नाश्ता

  • कैफीन विमुक्त कॉफी
  • ब्रेड टोस्ट

रात का खाना

  • दलिया के साथ मसला हुआ केला

गैस्ट्र्रिटिस को रोकने और इलाज के लिए आवश्यक टिप्स

स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें

स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से अधिकांश बीमारियों को ठीक करने या उनसे दूर रहने में मदद मिलती है। एक संतुलित आहार में सभी प्रकार के पोषक तत्व और खनिज होते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है। इसके अलावा, भोजन के समय को नियमित करना और दिन भर में छोटे-छोटे भोजन करना अधिक फायदेमंद होता है जब गैस्ट्र्रिटिस पेट में गड़बड़ी का कारण बनता है।

कुकिंग टिप्स

आप अपना खाना कैसे पकाते हैं और तैयार करते हैं, यह भी गैस्ट्र्रिटिस आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। झल्लाहट नहीं, क्योंकि हम विदेशी या पेशेवर खाना पकाने की तकनीक के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। यह केवल खाना पकाने की शैली है जिसका आप घर पर पालन करते हैं, जैसे कि पकाना, उबालना, भाप लेना और अवैध शिकार। खाना पकाने के इन तरीकों से पेट में जलन होने की संभावना कम होती है।

धूम्रपान से पूरी तरह बचें

यह समझना जरूरी है कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है। इस आदत को तुरंत छोड़ने का प्रयास करें, खासकर यदि आप स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। उदाहरण के लिए, यह जठरशोथ रोग की संभावना को कम करेगा।

हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेशन आपके शरीर को एसिडिटी को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद करेगा। इसके अलावा, रोजाना अनुशंसित पानी की उचित मात्रा पीने से पेट की अम्लता को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

शराब से बचें

अड़चन शराब पाचन तंत्र को कमजोर करने और हमारे शरीर के अंदर अम्लीय प्रतिक्रियाओं को उत्पन्न करने के लिए जानी जाती है। लेकिन यद्यपि कुछ व्यक्तियों को केवल एक पेय के बाद लक्षणों में वृद्धि दिखाई दे सकती है, अन्य लोग थोड़ी मात्रा में इसका इलाज कर सकते हैं। जितना हो सके शराब का सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है। फिर धीरे-धीरे इस आदत को छोड़ दें।

कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से दूर रहें

सोडा, चाय और कॉफी सहित कैफीनयुक्त पेय से अधिकतर बचना चाहिए। ये पेय पदार्थ पेट की परत को परेशान करते हैं, जिससे सूजन और दर्द हो सकता है। यदि आप कोई पेय खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे कम मात्रा में पीएं।

निष्कर्ष

जठरशोथ आहार योजना तैयार करते समय याद रखने वाली मुख्य बात यह है कि तले हुए, तैलीय, वसायुक्त, मीठे और मसालेदार भोजन से दूर रहें। चूंकि गैस्ट्र्रिटिस के लक्षण गंभीरता में भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपको तदनुसार आहार को संशोधित करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

बहरहाल, जठरशोथ आहार के सभी रूपांतर उन ट्रिगर, विशेष रूप से वसायुक्त या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो सूजन को भड़का सकते हैं। स्थिति को बिगड़ने से बचाने के लिए गैस्ट्राइटिस आहार आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप हो सकता है। लेकिन अगर लक्षण एक महीने से अधिक समय तक चलते हैं, तो चिकित्सा की तलाश करें।

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