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Health benefits of Fig in Hindi – अंजीर खाने के 1 9 फायदे जो आपको हमेशा रखेंगे सेहतमंद

Health benefits of Fig in Hindi

अंजीर क्या है ? – What is Fig ?

अंजीर खाने के 19 फायदे जो आपको हमेशा रखेंगे सेहतमंद ( Health benefits of Fig in Hindi )। ये बात सच है। लेकिन इन्हे जानने से पहले ये जानना जरूरी है, कि अंजीर क्या है। अंजीर एक फल हैं। जो मीठा होता है। यह स्वाद मे भी अच्छा होता है।

और लोग इसे बहुत सारे रोगों को दूर करने भी करते है। अंजीर का एक वृक्ष होता हैं। जिस पर अंजीर का फल आता है। जो पक जाने पर पेड़ से गिर जाता हैं| अंजीर खाने के फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे।

पके हुए फल को लोग खाते हैं। यह फल सूखा हुआ बाजार मे भी बिकता हैं| आज हम अंजीर के फायदे जानेंगे। और कैसे प्रयोग किया जाता है। इन सभी विषयों पर चर्चा करेंगे।

अंजीर को दो तरह से लोग खाना पसंद करते हैं अगर हमें ये ताज़ा पका हुआ फल बाज़ार में मिल जाये तो उसे ऐसे ही खा सकते हैं। और अगर ये ताज़ा न भी मिले तो यह सुख हुआ बाज़ार में भी मिल जाता हैं|

Health benefits of Fig in Hindi

अंजीर को लोग मेवे के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। और सूखे अंजीर को अगर 2 – 3 घंटे पानी में भिगो दे। फिर इसका उपयोग करेंगे। तो ये शीतल फल की तरह काम करता हैं। अंजीर में बहुत सारे चमत्कारी तत्व पाए जाते है।

अंजीर मे पाए जाने वाले पोषक तत्व

  • प्रोटीन 5.5%
  • सेल्ल्योज 7.3%
  • कार्बोहाइड्रेट  63 %
  • चिकनाई 1%
  • मिनरल साल्ट 3%
  • पानी 20.8%
  • एसिड 1.2 %
  • फैट 0.5%
  • कॉलेस्टरल 0%

इसके अलावा अंजीर में विटामिन A, विटामिन B1, विटामिन B2, कैल्शियम, मैगनीस, फाइबर, फोस्फोरस, आयरन, क्लोरिन, सोडियम, पोटेशियम व गोंद भी पाया जाता है|

स्वास्थ के लिए अंजीर को बहुत अच्छा माना जाता है, अंजीर में 28% से ज्यादा फाइबर होता है। जो हाई गुलुकोस व हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को control करता है, इससे वजन भी कंट्रोल होता है| अंजीर का रंग जितना गहरा होगा, वह उतना अधिक फायदेमंद होता है|

अंजीर के गुण और फायदे : Fig benefits

1.
शारीरिक दुर्बलता में लाभकारी (Beneficial in physical weakness)

अंजीर को हम ताज़ा भी मिल जाये तो सेवन कर सकते हैं या फिर सूखे हुये अंजीर को दूध में अच्छे से पका कर ले सकते हैं.अंजीर हमारे शरीर की दुर्बलता को खत्म करता हैं.और शरीर को मजबूती प्रदान करता है |

Body weakness

प्रयोग विधि: 2-1 अंजीर लेकर दूध में के साथ उबाले। और हल्का ठंडा होने पर दिन में एक बार ले|

2.
यौन शक्ति बढ़ाने के लिए

अंजीर को प्रयोग ज्यादातर यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए पुराने समय से ही किया जा रहा हैं| अंजीर को दूध के साथ लेने पर अच्छे परिणाम मिलते है|

प्रयोग विधि: 1-2 अंजीर को एक गिलास दूध में डालकर रख दे| और रात भर रखे रहने दे फिर सुबह खा लें। इससे शरीर पुष्ट होगा । और यौन शक्ति बढ़ेगी|

3.
दमा (अस्थमा) में लाभकारी ( Beneficial in asthma)

कप वाला दमा जिसको भी होता हैं। उसके लिए अंजीर का सेवन लाभकारी होता हैं| इससे कफ बाहर आ जाता हैं। तथा रोगी को शीघ्र ही आराम भी मिलता हैं। और अस्थमा के मरीज को अंजीर के पत्ते का भी सेवन करना चाहिए| इसमें पोटेशियम होता है जो फायदा देता है, अगर आप इन्सुलिन लेते है तो ये आपको उससे रहत देगा|

Asthma

प्रयोग विधि: 1- 2 सूखे अंजीर सुबह-शाम खाने से कफ की मात्रा घटती हैं, शरीर में नई शक्ति आती है और दमा रोग मिटता हैं|

4.
थकान को कम करता है ( Beneficial in reducing fatigue)

बहुत लोगों को हमेशा थकान महसूस होती रहती है। तो उन्हें भी अंजीर का सेवन जरुर करना चाहिए।

stress

प्रयोग विधि: 1 – 2 अंजीर को एक गिलास दूध में डालकर रख दे| और रात भर भीगने दे। फिर सुबह खा लें। इससे शरीर पुष्ट होगा और थकान दूर होगी |

5.
कब्ज को दूर करता है।
(Beneficial in relieving constipation)

बहुत लोगो को कब्ज की ज्यादा परेशानी होती हैं। तब अंजीर का सेवन करना चाहिए । अंजीर कब्ज को दूर करने में बहुत लाभकारी होता हैं|

Constipation

प्रयोग विधि: 1 – 2 पके अंजीर दूध में उबालकर रात में सोने से पहले खा ले। और उसके बाद उसी दूध का सेवन करें। इससे आपको कब्ज में फायदा मिलेगा|

6.
वजन कम करने में सहायक ( Helpful in reducing weight)

अंजीर वजन कम करने में भी अच्छा साधन हैं । अंजीर का सेवन लाभदायक है ; अंजीर में वसा नहीं होता हैं। इसलिए इससे वजन कम करने में बहुत सहायता मिलती हैं।

इसलिए मोटे लोगो को अंजीर खाने की सलाह ज्यादा दी जाती हैं| अंजीर को कभी भी दूध के साथ नहीं लेना चाहिए| क्योकि दूध के साथ लेने से ये आपका वजन बढाती हैं|

weight

प्रयोग विधि : 1-2 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर रख दे| और रात भर रखे रहने दे। फिर सुबह खा लें। ये वजन को संतुलित करने में सहायक है|

7.
हाइपरटेंशन कंट्रोल ( Hypertension control)

नमक ज्यादा लेने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढती है, जिससे शरीर में सोडियम-पोटेशियम की मात्रा गड़बड़ा जाती है और नतीजन हाइपरटेंशन की परेशानी होती है|

अंजीर इन सब परेशानी को दूर करता है, शरीर में सब की मात्रा सही करता है| 1 सुखा अंजीर 129gm पोटाशियम व सिर्फ 2 gm सोडियम देता है जिससे हाइपरटेंशन की परेशानी दूर होती है|

8.
दिल की सुरक्षा (Heart protection)

अंजीर आपके रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करते हैं और आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं। ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में वसा के कण हैं जो हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण हैं।

इसके अलावा, अंजीर में एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों से छुटकारा दिलाते हैं, जो कोरोनरी धमनियों को अवरुद्ध करते हैं और कोरोनरी हृदय रोग का कारण बनते हैं।

अंजीर में फिनोल और ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड भी होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। और सूखे अंजीर में antioxidant लेवल अधिक होता है जो खून में विषेले पदार्थ निकालता है जिससे दिल को खतरा होता है| अंजीर से दिल की पूर्णतया रक्षा होती है|

Heart diseases

9.
हड्डियाँ मजबूत करे ( Strong bones)

अंजीर में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं। अंजीर हड्डियों के घनत्व में सुधार करता है और हड्डियों के टूटने को कम करता है,

जो कि आपकी उम्र के अनुसार शुरू होता है। स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है और अंजीर इसके सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। अंजीर में पोटेशियम होता है

जो उच्च नमक वाले आहारों के कारण बढ़ी हुई मूत्र कैल्शियम हानि का प्रतिकार करता है। यह आपकी हड्डियों को पतला होने से रोकता है। और शरीर में कैल्शियम की रोज की जरुरत के अनुसार अंजीर 3% पूरा करता है| अंजीर से शरीर में हड्डियाँ मजबूत होती है|

10.
गले का दर्द कम करे (Reduce throat pain)

गले में खराश व सर्दी की वजह से होने वाले दर्द में आज से आप दवाई लेना बंद करे, इसके लिए आप सूखे अंजीर खाएं या इसे दूध के साथ खाएं| इससे गले के दर्द को बहुत आराम मिलेगा|

11.
संक्रमण दूर करे ( Remove infection )

सर्दी जुखाम के संक्रमण को अंजीर की मदद से दूर किया जा सकता है| अंजीर के 3-4 टुकड़ों को पानी में उबालें अब से छान कर गुनगुना होने पर सुबह शाम पियें| सर्दी की परेशानी से बहुत जल्द आराम मिलेगा|

Infection

12.
ताकत मिलती है। (Get strength)

जो लोग जिम जाते है या ज्यादा कसरत करते है उन्हें मेवे खाने की हिदायत दी जाती है| मेवे में खास रूप से अंजीर खाने को बोला जाता है। ये शरीर को सारे पोषक तत्व देता है|

strength

13.
बवासीर की परेशानी दूर करे

बवासीर के इलाज के लिए सूखी अंजीर सबसे अच्छी होती है। वे मल को नरम करते हैं, मलाशय पर दबाव को कम करते हैं।

तीन से चार अंजीर पानी में भिगोकर दिन में दो बार सेवन करें। आप उस पानी को भी पी सकते हैं। जिसमें वे लथपथ हैं। अंजीर में बीज सक्रिय एजेंट होते हैं। जो बवासीर से लड़ते हैं।

Piles

14.
कमर व सिर दर्द दूर करे

अंजीर खाने से शरीर में होने वाले दर्दो से आराम मिलता है| अंजीर की खाल का लेप सिर में लगाने से सर दर्द दूर होता है|

headache

15.
इम्यून सिस्टम (immune System) को बढ़ता है ।

अंजीर आपके शरीर में बैक्टीरिया, वायरस और राउंडवॉर्म को मारते हैं, जो अन्यथा स्वास्थ्य के मुद्दों का कारण बन सकते हैं। इनमें पोटेशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के साथ, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

immunity system

16.
बाल के विकास (Hair Growth)

बालों का झड़ना आमतौर पर उचित पोषण की कमी के कारण होता है। अंजीर में बालों के अनुकूल पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन E होते हैं

जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इस फल में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व बालों के विकास में तेजी लाने के लिए खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं।

17.
अच्छी नींद के लिए

अच्छी नींद के लिए संतुलित आहार जरूरी है। अपने आहार में अंजीर को शामिल करना आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है। इनमें एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है जो आपके शरीर को मेलाटोनिन बनाने में मदद करता है,

जो नींद को प्रेरित करता है। अंजीर में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता है जो आपको बेहतर नींद देने में मदद करता है। अंजीर में मौजूद ट्रिप्टोफैन आपके शरीर में विटामिन बी 3 को संश्लेषित करने में मदद करता है,

जो बे पर अनिद्रा रखता है। आपके शरीर में विटामिन बी 3 की कमी आपको अस्थिर और बेचैन करती है, जो आपकी नींद को खराब कर सकती है।

sleeping

18.
एनीमिया का इलाज करें।

शरीर में आयरन की कमी से आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया हो सकता है। सूखे अंजीर में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन का एक प्रमुख घटक है।

सूखे अंजीर का सेवन करने से रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार पाया गया। बढ़ते बच्चों, किशोरों, और मासिक धर्म और गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से जटिलताओं से बचने के लिए अपने लोहे (iron) के स्तर की निगरानी करनी चाहिए।

Anemia

19.
कैंसर से बचाव (Cancer prevention)

अंजीर मे विशेष रूप से फाइटोकेमिकल बेंजेल्डिहाइड नाम का तत्व पाया जाता है। ये शरीर मे कैंसर सेल्स से लड़ने मे काफी मददगार साबित हो सकता है।

Cancer

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